×

Skin Care Tips: स्ट्रेस न बिगाड़ दे आपके चेहरे की रंगत, इन तरीकों से स्किन को बनाएं ग्लोइंग

Skin Care Tips: भागदौड़ भरी लाइफ में खुद चेहरे का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन इन होममेड फेस पैक से आप अपने चेहरे की स्किन का ख्याल रख सकती हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 14 March 2022 5:21 AM GMT
Skin Care Tips: स्ट्रेस न बिगाड़ दे आपके चेहरे की रंगत, इन तरीकों से स्किन को बनाएं ग्लोइंग
X

फेस पैक (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Skin Care Tips For glowing Skin: बिजी लाइफस्टाइल में खुद के लिए समय निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। खासतौर से महिलाएं दिनभर के काम के बाद न तो अपनी सेहत का ख्याल (Women Health) सही से रख पाती हैं और ना ही खुद की स्किन का। हालांकि इतनी भागदौड़ भरी जिंदगी में काम समेत अन्य चीजों से होने वाला स्ट्रेस (Stress) आपके चेहरे की रंगत पर भी असर डालता है और चेहरे की स्किन (Face) की प्रभावित करता है।

ऐसे में आज कुछ ऐसे फेस पैक (Face Pack) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका फेस रिलैक्स होगा और नैचुरली ग्लो भी करेगा।

फेस पैक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

खीरा और शहद

गर्मियों में स्किन को रिलैक्स करने के लिए आप खीरा और शहद के फेस पैक का यूज कर सकती हैं। खीरा स्किन को फ्रैश करेगा और शहद से त्वचा में नमी आएगी। इस पैक को बनाने के लिए शहद में खीरे के कुछ टुकड़ों को भिगोकर रख दें और कुछ समय बाद इसे अपने फेस पर लगाएं और आंखें बंद कर लेट जाएं। करीब आधे घंटे बाद नॉर्मल पानी से अपने फेस को धुल लें।

गुलाब जल और चंदन

इस फेस पैक का बीते काफी समय से यूज होता आ रहा है। गुलाब जल और चंदन दोनों ही स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं। इस पैक को तैयार करने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर थोड़ा थीक पेस्ट तैयार कर लें और इसे फेस पर अप्लाई करें। सूख जाने के बाद चेहरे को धुल लें।

दही और स्ट्रॉबेरी

इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच दही में कुछ पके स्ट्रॉबेरी को डालकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें। आप इस पैक को लगाने से पहले थोड़ी देर फ्रीज में भी रख सकते हैं। इससे आपकी स्किन फ्रैश महसूस करेगी। साथ ही दही में विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे की स्किन का अतिरिक्त ऑयल कम करने का काम करती है, जबकि पुदीना डैमेज स्किन सेल्स को रिमूव करता है। ऐसे में यह फेस पैक भी आपके चेहरे के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। बस आपको पुदीने की कुछ पत्तियां लेनी है और मुल्तानी मिट्टी के साथ पीसकर पेस्ट तैयार करना है। अब इस पेस्ट को फेस पर अप्लाई करें और फिर सूखने के बाद धुल लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story