×

Best Soya Recipes: प्रोटीन से भरपूर सोया स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से नहीं है कम, जानिए इसकी खास 5 रेसिपी

Best Soya Recipes in Hindi: यह प्रकृति में घने रेशेदार होता है। प्रोटीन और फाइबर की संरचना के कारण वजन घटाने की बात आती है तो सोया एक आश्चर्यजनक भोजन है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Nov 2022 12:52 AM GMT
Protein rich soya recipes
X

Protein rich soya recipes (Image credit: social media)

Weight loss: सोया, जिसे गरीब आदमी का चिकन भी कहा जाता है, एक प्रोटीन युक्त भोजन है। इसे शाकाहारियों के मांस के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसका स्वाद मांसाहारी होता है और यह प्रकृति में घने रेशेदार होता है। प्रोटीन और फाइबर की संरचना के कारण वजन घटाने की बात आती है तो सोया एक आश्चर्यजनक भोजन है। इसमें विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है। जिनके पास खाना बनाने का समय नहीं है उनके लिए बेहद आसान भोजन विकल्प सोया आसानी से पकता है। चूंकि यह ज्यादातर स्वादहीन होता है, आप इसे आसानी से उबाल सकते हैं और इसे अपनी पसंद के मसालों के साथ मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा, इन मांस जैसे चखने वाले छोटे टुकड़ों को लगभग किसी भी चीज़ में जोड़ा जा सकता है। चाहे वह पुलाव हो या एक साधारण आलू की सब्जी, छोटे सोया चंक्स किसी भी चीज़ के लिए बढ़िया हो सकते हैं।

तो आइये जानते हैं सोया से बनने वाली कुछ लाज़वाब रेसेपी


सोया कबाब रेसिपी (Soya kabab recipe)

सोया चंक्स को 10-15 मिनट तक उबालें और ठंडा होने के बाद एक बड़े बर्तन में दही, सरसों का तेल, लहसुन का पेस्ट, अदरक का पेस्ट, कश्मीर मिर्च का पेस्ट, गरम मसाला, धनिया पाउडर, चाट मसाला, नमक, नींबू का रस, काजू का पेस्ट डालें। पके हुए सोया चंक्स को इसमें मेरिनेट करके 1 घंटे के लिए ग्रिल कर लें और गरमागरम सर्व करें


सोया पुलाव (Soya pulao)

चावल को 30 मिनिट के लिए भिगो दें, सब्जी को साफ करके काट लें. कुकर में 2 टेबल स्पून घी गरम करें, जीरा, प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च डालकर थोडा़ सा भून लें. इसमें चावल डालकर पानी, नमक और हल्दी डालकर पकाएं और गरमागरम परोसें


सोया कीमा (Soya keema )

सोया को 20-30 मिनिट के लिए भिगो कर रखिये 10 मिनिट तक पकाइये, 10 मिनिट के लिये पीस कर दरदरा पेस्ट बना लीजिये, अब कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालिये, इसमें जीरा, प्याज़, अदरक लहसुन का पेस्ट और टमाटर डालिये, नमक, हल्दी और धनिया पाउडर डालिये, इस मिश्रण को ढककर कुछ देर के लिये पकने दीजिये. मसाला ठीक से पक गया है, इसमें पिसी हुई सोया डाल कर 2-3 मिनिट तक पका लीजिये, धनिया पत्ती से गार्निश कीजिये आप इसे रोटी के साथ भी खा सकते हैं या सैंडविच भी बना सकते हैं ।


मसालेदार सोया (Spicy soya)

सोया चंक्स को पानी में उबालिये और पक जाने पर पानी को छान लीजिये।

सोया को अच्छे से ठंडा होने दीजिए।

सोया चंक्स को मैदे के घोल में डुबाकर फ्राई करें।

तले हुए सोया चंक्स को अलग रख दें।

एक कढ़ाई में थोड़ा सा रिफाइंड तेल लें।

इसमें जीरा डालें।

अदरक लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च पाउडर डालें।

जब यह अच्छे से पक जाए तो इसमें टोमैटो सॉस, चिली सॉस, सोया सॉस और नमक डालें।

इसमें कॉर्नफ्लोर का घोल डालें और ठीक से पकाएं।

- अब इसमें तले हुए सोया चंक्स डालें।

गरमागरम सर्व करें ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story