×

Best Tea Recipe: चाय बनाते समय रखें इन 4 बातों का ध्यान, बढ़ जाएगा चाय का स्वाद

Best Tea Recipe in Hindi:भारत में चाय के शौकीन लोगों की संख्या करोड़ों में हैं। ऐसा कोई घर नहीं होगा जहां चाय पसंद नहीं किया जाता या नहीं बनाया जाता। चाय भी कई प्रकार की होती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 2 Dec 2022 12:55 AM GMT
Tea recipe
X

 Tips for Tea (Image: Social Media)

Best Tea Recipe: भारत में चाय के शौकीन लोगों की संख्या करोड़ों में हैं। ऐसा कोई घर नहीं होगा जहां चाय पसंद नहीं किया जाता या नहीं बनाया जाता। चाय भी कई प्रकार की होती है। मसाला चाय, इलायची चाय, चॉकलेट चाय, गुलाब चाय आदि। लोगों को सभी तरह कि चाय पसंद आती है। हालांकि एकदम कड़क और लाजवाब चाय बनाने के लिए कुछ ट्रिक्स को अपने ध्यान में जरूर रखें, जो यहां शेयर किए गए हैं। तो आइए जानते हैं चाय बनाते समय किन चीजों का ध्यान रखें:

चाय बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

हाई फ्लेम पर उबालें पानी

चाय बनाते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि पानी को सबसे पहले हाई फ्लेम पर गर्म करें। हाई फ्लेम पर पानी गर्म करने से इसके बाद डाले जाने वाली चीजों का स्वाद बेहतर आता है। हाई फ्लेम पर पानी को गर्म कर फिर मिड फ्लेम करे लें और फिर इसमें उबालने से इलायची या अदरक डालते से स्वाद बेहतर आता है। इसलिए पानी हमेशा हाई फ्लेम पर ही उबालें।

लास्ट में डालें दूध का इस्तेमाल

चाय बनाते समय दूध हमेशा लास्ट में डालें। दरअसल दूध का इस्तेमाल पहले करने से चाय का स्वाद बदल जाता है। दूध पहले डालने से मलाई छोड़ देता है, जिससे चाय का स्वाद अच्छा नहीं आता। इसलिए दूध का इस्तेमाल लास्ट में करें।

ज्यादा ना पकाएं चायपत्ती

चायपत्ती को जरूरत से ज्यादा पकाने से बचना चाहिए। दरअसल ज्यादातर घरों में देखा जाता है कि लोग गैस पर पानी उबलने के लिए चढ़ाते हैं और उबलते हुए पानी में चाय की पत्ती डाल देते है और ज्यादा देर तक पकाते हैं , जिससे चाय का स्वाद कड़वा हो जाता है।

Tips for Tea

इसलिए अगर आप अपनी चाय का स्वाद अच्छा बनाए रखना चाहते हैं तो पानी को उबालने के बाद गैस बंद कर दें, और फिर चाय पत्ती डालकर पैन को ढक दें। ऐसा करने से आपकी चाय का स्वाद बेहतरीन बनेगी।

चीनी के साथ ना डालें दूध

चाय का बेहतर स्वाद पाने के लिए चीनी को दूध के साथ ना डालें। आप चायपत्ती के साथ चीनी को डालें क्योंकि चीनी को दूध के साथ डालने पर दूध पतला हो जाता है, गाढ़ा नहीं रहता। इसलिए चीनी को चायपत्ती के साथ डालें। इस तरह से अगर आप चाय बनाएंगे तो आपको कमाल का फ्लेवर मिलेगा और आपको रोज की चाय भी काफी टेस्टी लगेगी। इसलिए चाय बनाते समय आप इन ट्रिक्स को ध्यान रखें।





Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story