×

Weight Loss Diet: रागी की इन स्वादिष्ट रेसिपी आपको अपनी वेट लॉस डाइट में जरूर करना चाहिए शामिल

Best Weight Loss Diet Ragi Recipes: रागी में मौजूद अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन भी भूख कम करने में मदद करता है। इस स्वस्थ अनाज को अपने आहार में शामिल करना शुरू करें, जो फाइबर से भी भरपूर है और आपको लंबे समय तक भरा रखेगा

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Feb 2023 3:40 AM GMT
Introduce ragi in your Weight loss diet
X

Introduce ragi in your Weight loss diet (Image credit: social media)

Best Weight Loss Diet Ragi Recipes: रागी वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट अनाज है। हालांकि, लोग इसका सेवन पूरे गेहूं या चावल जितना नहीं करते हैं। धीरे-धीरे इस स्वस्थ अनाज को अपने आहार में शामिल करना शुरू करें, जो फाइबर से भी भरपूर है और आपको लंबे समय तक भरा रखेगा। रागी में मौजूद अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन भी भूख कम करने में मदद करता है।

अपने वजन घटाने के आहार में शामिल करने के लिए यहां कुछ आसान और पौष्टिक रागी व्यंजन हैं:


रागी भरवां रोटी (Ragi stuffed roti)

सामग्री:

3 कप रागी का आटा;

1 प्याज, बारीक कटा हुआ;

1 गाजर, कसा हुआ;

10 करी पत्ता,बारीक कटा हुआ;

धनिया का छोटा गुच्छा, बारीक कटा हुआ;

1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर;

1 छोटा चम्मच जीरा;

1 छोटा चम्मच तिल;

1 कप पानी और

1/2 छोटा चम्मच नमक।

रागी भरवां रोटी कैसे बनाएं (How to make ragi stuffed roti)

पानी को छोड़कर सभी सामग्री को मिला लें। - अब इसमें धीरे-धीरे पानी डालकर आटा गूंथ लें. आटे से छोटी-छोटी लोई बना लें। उन्हें रोटियों के आकार में चपटा करें। तवा को गैस पर रखें और धीरे से एक रोटी रखें। थोड़ा सा तेल डालकर दोनों तरफ से सेंक लें। गर्मी से निकालें और परोसें।


रागी खिचड़ी (Ragi khichdi)

सामग्री:

1 कप चावल,

1/2 कप मूंग दाल,

1/2 कप रागी,

स्वादानुसार नमक,

2 हरी मिर्च,

1 छोटा चम्मच जीरा,

1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर,

1 छोटा चम्मच गरम मसाला और

पकाने के लिए घी।

रागी खिचड़ी कैसे बनाएं (How to make ragi khichdi)

दाल, चावल और रागी को 1 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। प्रेशर कुकर में थोडा़ सा घी गरम करके जीरा भून लीजिए. इसके बाद हल्दी पाउडर, हरी मिर्च डालें और एक मिनट के लिए भूनें। अब पानी के साथ भीगी हुई दाल, चावल और रागी डालें। नमक डालें। तैयार होने तक प्रेशर कुक करें, गरम मसाला पाउडर डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और परोसें।


रागी इडली (Ragi idli)

सामग्री:

1/2 कप सूजी,

1/2 कप दही,

1/2 कप रागी का आटा,

स्वादानुसार नमक,

आवश्यकतानुसार पानी,

चुटकी भर बेकिंग सोडा और

2 बड़े चम्मच।

धनिया पत्ती, कटी हुई।

रागी इडली कैसे बनाएं (How to make ragi idli)

एक पैन लें और सूजी को 2 मिनट के लिए सूखा भून लें। इसे ठंडा होने दें। इसके बाद एक बाउल लें और इसमें भुनी हुई सूजी को रागी, दही, हरा धनिया और नमक के साथ डालें। सभी सामग्रियों को मिलाएं और थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें जब तक आपको एक सजातीय स्थिरता का बैटर न मिल जाए। इसे 20-30 मिनट के लिए अलग रख दें। एक बार हो जाने के बाद, बैटर लें और उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं। इडली ट्रे को थोडा़ सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए।बैटर डालें और ट्रे को इडली स्टीमर में रखें। इसे 6-7 मिनट तक स्टीम करें। - हो जाने के बाद इसे थोड़ा ठंडा होने दें और इडली को बाहर निकाल लें. सेवा करना।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story