×

Best Winter Food Recipes: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं ये विंटर रेसिपीज

Best Winter Food Recipes: शायद सभी ठंडी चीजों को गर्म और आराम देने वाले खाद्य पदार्थों से बदल दें। ऐसे कई शीतकालीन व्यंजन हैं जिनकी हम कसम खाते हैं, और हम शर्त लगाते हैं कि वे आपको भी पसंद आएंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Dec 2022 1:15 AM GMT
Immunity Diet
X

Immunity Diet (Image credit: social media)

Best Winter Food Recipes: इस साल सर्दियां हमारी अपेक्षा से बहुत पहले आ गईं, और जबकि हम वास्तव में शिकायत नहीं कर रहे हैं, हम यह भी जानते हैं कि लापरवाह होने की कोई गुंजाइश नहीं है। हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए वह सब कुछ करना होगा, जो साल का वह समय होता है, जब इसकी मार पड़ती है। संक्रमण के इस चरण के दौरान कई लोगों को सर्दी, खांसी और फ्लू का अनुभव होता है। अपने आहार में थोड़ा सा बदलाव करने का यह एक अच्छा समय है। शायद सभी ठंडी चीजों को गर्म और आराम देने वाले खाद्य पदार्थों से बदल दें। ऐसे कई शीतकालीन व्यंजन हैं जिनकी हम कसम खाते हैं, और हम शर्त लगाते हैं कि वे आपको भी पसंद आएंगे।

यहाँ प्रतिरक्षा के लिए 7 शीतकालीन व्यंजन हैं:


1. मसाला चाय (Masala Tea )

इलायची, दालचीनी, लौंग और चक्र फूल जैसे मसालों के स्वाद वाली यह लोकप्रिय चाय रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट का एक बंडल है। इसे एक बार आजमा कर देखें और आपको पता चल जाएगा कि क्यों यह अब तक के सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक बना हुआ है। मसाला चाय एंटीऑक्सीडेंट 2 से भरी हुई है।

मसाला चाय की सामग्री

1 टी स्पून चायपत्ती

2 छोटी इलाइची

2 लौंग

5-6 कालीमिर्च

दालचीनी एक टुकड़ा

अदरक 1 इंच

6-7 तुलसी के पत्ते

स्वादानुसार चीनी

मसाला चाय बनाने की वि​धि

1.सबसे पहले एक पैन में ड़ेढ कप पानी लें, इसमें आप अपनी इच्छानुसार अदरक को कुटकर या कददूकस करके डालें।

2.इसी के साथ, इसमें दो छोटी इलाइली, दो लौंग, तुलसी और कालीमिर्च को क्रश करके डालकर अच्छी तरह उबालें।

3.पानी में इन सभी चीजों के साथ ही इसमें चायपत्ती डालें और इसे भी कुछ देर उबाल लें।

4.इसमें स्वादानुसार चीनी डालें सब चीजों के उबले के बाद इसमें दूध डालें, थोड़ी देर चाय को और पकाएं और गरमागरम मसाला चाय का मजा लें।


गाजर - अदरक सूप (Carrot-Ginger Soup)

यह हल्के स्वाद का सूप मसालों और जड़ी बूटियों से भरपूर है जो वास्तव में सूप को सभी चीजों को आकर्षक बनाते हैं। शुरुआती रात के खाने के लिए आदर्श, यह गर्म सूप आपके गले और आत्मा को तुरंत शांत करने में मदद कर सकता है।

अदरक-गाजर सूप बनाने का तरीका (Recipe of ginger-carrot soup)

अदरक-गाजर सूप बनाने के लि‍ए आपको एक बर्तन में ऑल‍िव ऑयल गरम करना है। अब उसमें प्‍याज, नमक, काली म‍िर्च डालकर कम से कम 8 म‍िनट तक पकाना है।

फिर उसमें लौंग और लहसुन डाल दें, फ‍िर गाजर म‍िलाकर दोबारा 8 म‍िनट तक पकाएं। अब म‍िश्रण में अदक एड करें, एप्‍पल साइडर व‍िनेगर डालें। जब तक गाजर मुलायम न हो जाए तब तक पकाएं, इसमें 30 म‍िनट लग सकते हैं। अब म‍िश्रण को म‍िक्‍सी में डालकर पीस लें। छन्‍नी की मदद से रस को बाउल में न‍िकाल लें, ऊपर से कोकोनट म‍िल्‍क, ताजा धन‍िया डालकर सूप का आनंद उठाएं।


3. साग (Saag )

साग एक बेहद देसी और स्वादिष्ट व्यंजन है जो सर्दियों को हम में से कई लोगों के इंतजार के लायक बना देता है। साग को सरसो, मेथी और पालक जैसे सर्दियों के साग के मिश्रण से बनाया जा सकता है। यह गाढ़ा और स्वादिष्ट व्यंजन अक्सर मक्की की रोटी के साथ सबसे अच्छा लगता है। साग सर्दियों का एक बेहतरीन व्यंजन है।

साग बनाने की सामग्री

सरसों के हरे पत्ते- 500 ग्राम

पालक- 150 ग्राम

बथुआ- 100

टमाटर- 250 ग्राम

प्याज- 1

लहसुन- 3-4 कली

हरी मिर्च- 2-3

अदरक- 2 इंच का टुकड़ा

सरसों का तेल- 2 चम्मच

घी- 2 चम्मच

हींग- 2-3 चुटकी

जीरा- 1/2 चम्मच

हल्दी पाउडर- 1/4 चम्मच

मक्के का आटा- 1/4 कप

लाल मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच

नमक- स्वादानुसार

गुड़- 2 इंच का छोटा सा टुकड़ा

साग बनाने की विधि

सरसों को ऐसे काटकर उबालें. सरसों का साग बनाने के लिए आप सबसे पहले पालक, सरसो और बथुआ को पानी से अच्छे से धो लें। छलनी में डालकर धोएं इससे आपको काफी आसानी होगी।

अब आप इसे पानी से धोने के बाद थोड़ी देर में के लिए छलनी में ही रहने दें ताकि इसका पानी अच्छे से निचुड़ जाएं। अब आप इन्हे ऊपर की डंडी से पकड़कर हाथ में जितना आए उतना इकट्ठा कर लें और फिर इसे चाकू से काटें। जब ये सारा कट जाए तब आप इसे एक तरफ रख दें। अब इतना बड़ा कूकर लें जिसमें ये आसानी से आ जाए इसमें कटे हुए सरसों पालक और बथुए को एक साथ डालें इसमें 1 कप पानी भी डालें और इसे गैस पर रख दें। जब कुकर में एक सीटी आ जाए तो आप गैस बंद कर दें और फिर कूकर की सीटी निकाल दें और इसे थोड़ी देर ऐसा ही रखा रहने दें ताकि प्रेशर निकल जाए।

साग को ऐसे लगाएं तड़का

तड़का लगाने के लिए आप सबसे पहले मिक्सी में प्याज, लहसुन, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को बारीक पीस लें।

अब कढ़ाही में तेल डालें जब तेल गर्म हो तब आप उसमें मक्के का आटा डालें और इसे ब्राउन होने तक भूनें। फिर इसे एक कटोरी में निकाल लें।

अब पैन में आप तेल डालकर गर्म करें फिर इसमें हींग और जीरा डालें।

जब ये भुनने लगे तब आप इसमें हल्दी पाउडर डालें फिर इसमें प्याज, लहसुन,टमाटर, अदरक और हरी मिर्ची का पेस्ट भी डाल दें।

अब इस मसाले को तब तक भुनें जब तक तेल अलग ना हो जाए।

अब तक कुकर की स्टीम निकल चुकी होगी आप ब्लैंडर से इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इससे सरसों पालक और बथुआ जो उबला है वो मलाई जैसा मुलायम हो जाएगा और उसमें अलग से रेशे नज़र नहीं आएंगे।

सरसों को ब्लैंड करते समय आप उसमें थोड़ा सा गुड़ भी डाल गर्म सरसों में ये अच्छे से मिक्स हो जाएगा। ध्यान से गुड़ डालना ज्यादा मीठा साग आपका स्वाद बिगाड़ देगा।

अब आप इस ब्लैंड किए हुए सरसों को तड़के वाले पैन में डाल दें। फिर इसमें ऊपर से आप भुना हुआ मक्के का आटा भी डालें। स्वाद के हिसाब से इसमें नमक भी मिलाएं।

इसे आप धीमी आंच पर 5-6 मिनट के लिए पकने दें। इसे आप अब गैस से उतार सकती हैं। इसकी खुशबू भी आनी शुरू हो जाएगी।

गैस बंद करने के बाद आप इसमें ऊपर से देसी घी डालें उसका स्वाद सरसों में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएगा। अब आप इसे एक कटोरे में निकाल लें।


4. मसाला गुड़ (Masala Gur )

गुड़ या गुड़ सर्दियों का एक ऐसा स्टेपल है जिसे हम कभी भी पर्याप्त मात्रा में नहीं पा सकते हैं। गुड़ एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों जैसे जस्ता और सेलेनियम से भरा होता है जो स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। मसाला गुड़ एक दिलचस्प व्यंजन है जो कई सुपरफूड्स जैसे गुड़, घी, अदरक आदि के गुणों से भरपूर है।

सामग्री

सर्विंग: 10

1 किलोग्राम। गुड़

2 kbsp घी (स्पष्ट मक्खन)

2 टी-स्पून जीरा (जीरा)

1 छोटा चम्मच अजवाइन (Carom Seeds)

2 छोटे चम्मच काली मिर्च के दाने

2 चम्मच सौंफ (सौंफ के बीज)

1/2 कप मूंगफली

1/2 कप बादाम

1/4 कप नारियल का बुरादा

एक चुटकी सौंठ (सोंठ)

बनाने का तरीका :

गुड़ को बेलन से क्रश कर लीजिए। बादाम और मूंगफली को दरदरा पीस लें। मोटे तले के बर्तन में घी गरम करें। जीरा और अजवाइन डालें। जब यह चटकने लगे तो गुड़ डालें।

इसे धीमी आंच पर पूरी तरह से पिघलने दें और बाकी सामग्री डालें। अच्छी तरह मिलाएं और आंच से उतार लें।दो 8 गोल टिन्स और बैटर डालें। जबकि यह अभी भी गर्म है, इसे तिरछे काट लें।इसे पूरी तरह ठंडा होने दें।इसे चाकू से ढीला करें और इसे निकालने के लिए पैन को पलट दें। इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।


5. पंजीरी (Panjiri)

पंजीरी एक सूखा चूर्ण है जो बहुत सारे मसालों के साथ बनाया जाता है जो आपकी प्रतिरक्षा को लाभ पहुंचा सकता है। यह बच्चों और वयस्कों के लिए समान रूप से आदर्श है। सुनिश्चित करें कि आप यहां नट्स और सूखे मेवों के साथ कंजूस नहीं हैं, वे वास्तव में इस मिठाई का स्वाद लाते हैं।


6. मेथी थेपला (Methi Thepla)

मेथी के पत्तों, अदरक, मिर्च और पसंद की जड़ी-बूटियों के गुणों से बने कुरकुरे और बहुत पतले पराठे। इसे दही के साथ मिलाएं और काट लें।

मेथी का थेपला की सामग्री

2 कप आटा

2 टेबल स्पून

तेल1 टेबल स्पून

सूखी मेथी 2 टी स्पून

नमक2 टी स्पून

अदरक और हरी मिर्च (पेस्ट बना हुआ)1 टी स्पून

लहसुन2 टी स्पून

धनिया पाउडर1 टी स्पून

गूंथने के लिए दही

मेथी का थेपला बनाने की वि​धि

1.सभी सामग्री को मिलाकर दही से गूंथ लें और पतले-पतले परांठे बनाकर गर्मा-गर्म परोसें।


7. तिल की चिक्की (Til Ki Chikki)

कुरकुरे, सर्दियों के लिए विशेष नाश्ता तिल और चीनी या गुड़ के साथ बनाया जाता है, और मध्य-भोजन की लालसा को संतुष्ट करते हुए आपके शरीर को गर्म करने के लिए एकदम सही है।

तिल की चिक्की की सामग्री

200 ग्राम तिल

500 ग्राम चीनी

1 कप पानी

1 टी स्पून बेकिंग सोडा (मीठा)थाली में घी लगा हुआ या बेकिंग टिन चिक्की को सेट करने के लिए

तिल की चिक्की बनाने की वि​धि

1.मीडियम आंच पर पानी में चीनी डालकर पिघाल लें।

2.जब चीनी पूरी तरह घुल जाए, तो आंच को तेज करके उसमें उबाल आने दें।

3.जब चीनी का सिरप तैयार हो जाए तो उसकी कुछ बूंदे एक कप ठंडे पानी में डालकर देखें की उसकी गांठे बन रही या नहीं।

4.इसे लगातार चलाते रहे और अगले 2 मिनट के लिए और पकाएं। इसके बाद इसे आंच से हटा लें।

5.बेकिंग सोडा मिक्स करें और इसे मिश्रण को पहले से तैयार डिश में डालें।

6.अब इसे पतली परत में सेट होने के लिए रख दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story