×

Winter Vegetable List: सर्दियों में इन 7 सब्जियों को अपने डाइट लिस्ट में जरूर करें शामिल

Winter Vegetable List : कुछ सब्जियों में बर्फ की चादर के नीचे भी आपको गर्म रखने की क्षमता होती है। इन्हें सर्दियों की सब्जियों के रूप में जाना जाता है, और कठोर मौसम की ठंडी, सर्द हवाओं का सामना करने में हमारी मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Dec 2022 12:50 AM GMT
Winter Vegetable List
X

Winter Vegetable List (Image credit: social media) 

Winter Vegetable List : सर्दी के मौसम में हम हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों की तलाश में रहते हैं जो आरामदायक हों और जो हमें कड़ाके की ठंड से बचा सकें। यह समय आपकी रसोई की अलमारियों को सर्दियों की सब्जियों से भरने का है जो आपके परिवार और प्रियजनों के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन सर्दियों की इन सब्जियों के बारे में जाने बिना आप अपने परिवार को स्वस्थ नहीं रख सकते हैं. सर्दी अपने अद्भुत पोषण मूल्य के साथ ढेर सारी हरी सब्जियां लेकर आती है। कुछ सब्जियों में बर्फ की चादर के नीचे भी आपको गर्म रखने की क्षमता होती है। वर्ष के इस समय के दौरान बहुत सारे उत्पाद हैं जो पोषक तत्वों और स्वाद से भरपूर हैं। इन्हें सर्दियों की सब्जियों के रूप में जाना जाता है, और कठोर मौसम की ठंडी, सर्द हवाओं का सामना करने में हमारी मदद कर सकते हैं।

स्वस्थ सर्दियों के लिए इन सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें:


पालक (Spinach)

एक पौष्टिक पत्तेदार सब्जी, पालक समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है, दृष्टि हानि को रोकता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और इसमें भड़काऊ गुण होते हैं। यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है और विशेष रूप से उन्नत आयु के रोगियों में मस्तिष्क के कार्यों और तंत्रिका तंत्र को बनाए रखता है। पालक के एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर की रोकथाम में मदद करते हैं और पुराने पेट दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। यह पत्तेदार सब्जी पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है और इसमें बड़ी मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं। यह स्वस्थ कोशिका विभाजन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे शरीर के उपचार गुणों में सुधार होता है। पालक में कुछ आवश्यक विटामिन जैसे ए, बी, सी, ई, के, जिंक, मैग्नीशियम और बड़ी मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के लिए आवश्यक होता है। इन सभी कारणों से आप पालक को सुपर फूड जरूर कह सकते हैं। पालक का उपयोग सलाद में किया जा सकता है या आप केवल पनीर या मकई के साथ एक डिश बना सकते हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार पालक कई विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के कारण इस सर्दियों में आपके आहार में एक बढ़िया ऐड हो सकता है। कैरोटीनॉयड पालक में सबसे समृद्ध होने के कारण आपको विटामिन ए की उच्च खुराक मिलती है। पालक में विटामिन सी के रूप में कार्य करता है। एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट। यह अच्छी त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है। पालक में विटामिन के और फोलियो एसिड सामान्य सेलुलर फ़ंक्शन और ऊतक विकास में मदद करता है, कहने की जरूरत नहीं है कि इसकी उच्च फाइबर सामग्री आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करती है।


सरसों का साग (Mustard greens)

जैसा कि नाम से पता चलता है, ये सरसों के बीज पैदा करने वाले उसी पौधे की फीता-किनारे वाली पत्तियां हैं। सरसों का साग काले या स्विस चर्ड की तुलना में कम कड़वा और अधिक चटपटा स्वाद वाला होता है। वे बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं। हमारे शरीर को बीटा-कैरोटीन की आवश्यकता होती है जिसे आंखों और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए विटामिन ए में परिवर्तित किया जा सकता है। सरसों के साग में उच्च मात्रा में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जिन्हें ग्लूकोसाइनोलेट्स कहा जाता है। ये हमारे जिगर और अन्य अंगों की कोशिकाओं को मुक्त-कट्टरपंथी क्षति की सभी बुराइयों से बचाने में मदद करते हैं।


गाजर (Carrots)

एक कुरकुरे और स्वादिष्ट पावर फूड और इसमें विटामिन ए, बी, बी2, बी3, सी, डी, ई और के जैसे सभी महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। गाजर आंखों के लिए फायदेमंद है और रतौंधी को रोकता है क्योंकि इसमें कैरोटीन होता है। यह कैंसर को रोकता है; मधुमेह और स्वस्थ दिल को बनाए रखने में मदद करता है। यह अच्छी त्वचा, बाल और नाखून बनाए रखने, मासिक धर्म प्रवाह को विनियमित करने के लिए अच्छा है। इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। गाजर को आप सैंडविच, रैप्स या सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं।

"गाजर बीटा कैरोटीन से भरा होता है जो विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। यह कुरकुरे भोजन आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं। यह बेहतर दृष्टि, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने, हृदय रोग को रोकने, स्वस्थ त्वचा में योगदान देता है। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार चूंकि विटामिन ए लिवर को फ्लशिंग में सहायता करता है। विषाक्त पदार्थों से बाहर, यह शरीर को साफ करता है और यकृत में पित्त और वसा को कम करता है।


चुकंदर (Beetroot)

एक जीवंत और रंगीन सब्जी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। इसके अलावा, वे बेहद स्वादिष्ट हैं। इसमें लोहा, विटामिन ए, बी6 और सी और कई महत्वपूर्ण खनिज शामिल हैं। ये सूक्ष्म पोषक तत्व लिवर के विषहरण प्रक्रिया में मदद करते हैं, मधुमेह, मोटापा, हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं और श्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और सूजन से लड़ने में मदद करता है। "पिछले दशक में चुकंदर को इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए सुपर फूड श्रेणी में शामिल किया गया है। चुकंदर सहित सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप दोनों को कम करने में मदद मिल सकती है। 2012 में एक अध्ययन के मुताबिक, चुकंदर का रस आपके शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने वाले प्लाज्मा नाइट्रेट में सुधार कर सकता है। चुकंदर में कैलोरी कम होती है, चुकंदर को अपनी स्मूदी, डिप्स और सलाद में शामिल करने से इसमें विविधता आ सकती है और आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। चुकंदर कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, सोडियम और फास्फोरस जैसे खनिज प्रदान करता है।


मीठे आलू (Sweet potatoes)

शकरकंद खासतौर पर सर्दियों में पाए जाते हैं। वे एक उत्कृष्ट और सस्ते खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपकी शीतकालीन आहार सूची में शामिल किया जाना चाहिए। फाइबर, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, बी6 और सी से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शकरकंद कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अतिरिक्त लाभ के रूप में, वे ग्लाइसेमिक इंडेक्स में काफी कम हैं। वे अपने फाइबर सामग्री के कारण आपको अधिक समय तक भरा रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये कब्ज, दिल का दौरा, फ्लू के वायरस, सामान्य सर्दी को रोकने में मदद करते हैं और रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करते हैं। शकरकंद में मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत तनाव से लड़ने में मदद करता है और विश्राम में मदद करता है।

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार ज्यादातर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग "आलू" शब्द से दूर भागना चाहते हैं। लेकिन आपको फायदा तभी होगा जब आप उनमें से किसी एक को पकड़ने के लिए दौड़ेंगे। वजन कम करने के लिए सबसे अधिक तृप्त करने वाला कार्बोहाइड्रेट। शकरकंद फाइबर और विटामिन से भरा होता है इसलिए दिल की बीमारी को रोकने के लिए एक उत्कृष्ट फल है। विटामिन सी से भरपूर यह सर्दियों में आम सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करता है।


ब्रोकोली (Broccoli)

दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ ने कहा, "ब्रासिका परिवार के बीच यह मेरा पसंदीदा है। यह अत्यधिक पौष्टिक है और धमनियों को मोटा होने से रोकता है। बीटा कैरोटीन से भरपूर, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। ब्रोकली कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन के, में सबसे समृद्ध है। जिंक और सेलेनियम। इसकी उच्च फाइबर सामग्री इसे उन लोगों के लिए आदर्श बनाती है जो वसा कम करना चाहते हैं। खाने का सबसे अच्छा तरीका सूप, सलाद, चावल आदि में शामिल करना है।


सफेद मूली (White radish)

सफेद मूली पोटेशियम, सोडियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम के साथ पैक किया जाता है। यह पानी की मात्रा में उच्च और कैलोरी में कम है। यह तंत्रिका कार्यों को बनाए रखने में सहायता करता है, यह आपको फ्लू, कैंसर, कोरोनरी हृदय रोग के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। इसे शामिल करें मोनिशा अशोकन ने कहा कि सलाद, पराठा भरने या सब्जी की तैयारी के एक भाग के रूप में।

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार सर्दियों के दौरान बाजार में उपलब्ध सब्जियां उनमें से हैं जो ठंड से बची हैं और अपने पोषण मूल्यों को कोर तक बनाए रखने में कामयाब रही हैं। इसलिए, जब सर्दियों की बात आती है, तो यह आपके रेफ्रिजरेटर की सब्जियों की टोकरी को भरने के बारे में है। हरे पत्ते वाली सब्जियां।

वह आगे कुछ सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने का सुझाव देती हैं। "पालक जो आयरन, विटामिन ए, के और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। बीन्स पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है जो अनाज में डालने पर पोषण मूल्य, विशेष रूप से प्रोटीन स्रोत को दोगुना कर देती है। सर्दियों के दौरान मूली प्रमुख रूप से पाई जाती है, इसमें महत्वपूर्ण सामग्री होती है। विटामिन बी, सी और पोटेशियम भी। हरी मटर फाइबर और पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होती है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार होती है। अंत में, चमकदार लाल गाजर को न भूलें जो बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है जिसे विटामिन में परिवर्तित किया जा सकता है- शरीर में ए और उचित प्रतिरक्षा कार्यप्रणाली के लिए भी महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story