×

Bhai Dooj 2022 Date-Time: भाई दूज की तिथि को लेकर दूर हुई असंजस की स्थिति , जानें शुभ मुहूर्त

Bhai Dooj 2022 Date-Time: पौराणिक शास्त्रों के अनुसार, इस दिन यमदेव अपनी बहन यमुना के बुलावे में उनके घर भोजन करने गए थे। तभी से ही इस पर्व की शुरुआत हुई थी ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Sep 2022 3:03 PM GMT
bhai duj 2022
X

bhai duj 2022(Image credit: social media)

Bhai Dooj 2022 Date And Time: हिन्दू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को ही भाई दूज का पर्व मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते और स्नेह के प्रतीक के रूप में भैया दूज को भाई टीका, यम द्वितीया, भ्रातृ द्वितीया आदि नामों से भी जाना जाता है। बता दें कि भाई -बहन के रिश्ते से जुड़े इस खास पर्व में बहनें अपने भाईयों को तिलक लगाकर उनकी लंबी आयु, अच्छे स्वास्थ्य और सुख-समृद्धि की कामना करती है। जबकि भाई बहनों के पैर छूकर शगुन के रूप में उन्हें उपहार भेंट करते हैं। पौराणिक शास्त्रों के अनुसार, इस दिन यमदेव अपनी बहन यमुना के बुलावे में उनके घर भोजन करने गए थे। तभी से ही इस पर्व की शुरुआत हुई थी । इसके साथ ही इस पर्व को मनाने के पीछे श्रीकृष्ण संबंधी एक और कथा भी काफी प्रचलित है। इस दिन देवता यमराज की भी पूजा का विधान है। इस वर्ष 26 और 27 अक्टूबर दो तिथियों को लेकर लोगों में भाई दूज मनाने को लेकर बेहद असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

तो आइये जानते हैं कि कब है भाई दूज और इसका शुभ मुहूर्त

भाई दूज 2022 ये है तिथि

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस वर्ष दिवाली का पर्व 24 अक्टूबर दिन सोमवार को मनाया जा रहा है। इसके बाद गोवर्धन पूजा और फिर बुधवार 26 अक्टूबर 2022 को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा। बता दें कि ज्योतिषीय गणना के अनुसार इस साल गोवर्धन पूजा के दिन सूर्य ग्रहण भी पड़ रहा है।

बता दें कि इस वर्ष कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि बुधवार 26 अक्टूबर को दोपहर से शुरू हो रही है जो बृहस्तिपतिवार 27 अक्टूबर की दोपहर को समाप्त हो रही है। ऐसे में इस बार 26 अक्टूबर और 27 अक्टूबर दोनों ही दिन भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा । लेकिन बावजूद इसके ज्योतिषियों के मुताबिक़ बुधवार 26 अक्टूबर को ज्यादा इस पर्व के लिए श्रेष्ठ माना जा रहा है।

भाई दूज 2022 का शुभ मुहूर्त

शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि प्रारंभ- 26 अक्टूबर दोपहर 2 बजकर 42 मिनट से

शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि समाप्त- 27 अक्टूबर 12 बजकर 45 मिनट तक

भाई दूज अपराह्न समय - 26 अक्टूबर दोपहर 01 बजकर 12 मिनट से 0 3 बजकर 27 मिनट तक

भाई दूज 2022 की विधि

उल्लेखनीय है कि कार्तिक मास की द्वितीया तिथि को सुबह के समय चंद्रमा के दर्शन करने के बाद बाद यमुना नदी में स्नान करें। लेकिन अगर आप नदी में नहीं जा सकते हैं, तो घर में ही तेल लगाकर स्नान कर लें। इसके बाद साफ -सुथरे वस्त्र धारण करके दोपहर के समय बहन से तिलक आदि लगवाकर उन्हें उपहार स्वसरूप कुछ भेंट दें। अगर आपकी अपनी सगी बहन नहीं है, तो आप अपने रिश्ते में चाचा, मौसी या फिर मित्र की बहन से भी तिलक लगवाकर उन्हें उपहार दे सकते हैं जो बेहद शुभ होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story