×

Bhai Dooj 2022 Gift Ideas: भाई दूज पर भईया गलती से भी अपनी बहनों को गिफ्ट में न दें ये चीजें, यहां देखें लिस्ट

Bhai Dooj 2022 Gift Ideas: आज भाई दूज के अवसर पर आपको बताते हैं कि बहनों को क्या गिफ्ट में नहीं देना चाहिए।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Oct 2022 9:10 AM GMT
best useful gift for sister
X

भईया दूज पर बहन को गिफ्ट में न दें ये चीजें (फोटो- सोशल मीडिया)

Bhai Dooj 2022 Gift Ideas: भाई-बहन के पवित्र बंधन का त्योहार भईया दूज इस साल 2022 में 26-27 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इन दिन शुभ मुहूर्त देखकर बहनें अपने भाईयों को तिलक करती हैं और उनके अच्छे उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं। इसके बाद भाई अपनी बहनों का आशीर्वाद लेते हैं और उन्हें गिफ्ट देते हैं। ऐसे में गिफ्ट के बारे में क्या आप एक बात जानते है कि गिफ्ट भी बहुत सोच-समझकर देना चाहिए। जो आपके साथ सामने वाले के लिए भी शुभ साबित हो। तो चलिए आज भाई दूज के अवसर पर आपको बताते हैं कि बहनों को क्या गिफ्ट में नहीं देना चाहिए।

भाई अपनी बहनों को ये सामान बिल्कुल गिफ्ट न करें

गिफ्ट में न दें रुमाल

वैसे लोग आमतौर पर गिफ्ट में हैंकी सेट देते है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। दरअसल वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि क‍िसी को गिफ्ट में रुमाल देने से जीवन में निगेटिव ऊर्जा आने लगती है। साथ ही गिफ्ट देने और लेने वाले के साथ रिश्ते में तनाव के साथ दरार आने लगती है।

जूते न गिफ्ट में दें

किसी को गिफ्ट में जूते नहीं दें। जूते गिफ्ट में देने से देने और लेने वाले दोनों व्यक्तियों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो ध्यान से कभी किसी को जूते गिफ्ट न करें।

इस तरह की फोटो वाला फोटो फ्रेम गिफ्ट न करें

किसी को अगर फोटो फ्रेम गिफ्ट कर रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि फोटो में डूबते हुए सूरज का सीन न बना हो। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इस तरह के गिफ्ट देने से देने और लेने वाले दोनों लोगों के लिए अच्छा नहीं होता है।

गिफ्ट न करें नुकीली चीजें

किसी को गिफ्ट में नुकीली चीजें गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आपसी रिश्ते खराब हो जाते हैं। इसलिए ध्यान से किसी को कभी भी गिफ्ट में चाकू, कैंची या लोहे या अन्य धातु से बनी कोई भी नुकीली चीज गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए। इससे रिश्तों में दूरियां आ जाती हैं। साथ ही मानसिक तनाव भी होने लगता है।

न दें चमड़े की चीजें गिफ्ट में

किसी को भी गिफ्ट में चमड़े की चीजें न दीजें। ऐसा करना न तो आपके लिए अच्छा होता है और न ही सामने वाले के लिए। तो इसलिए किसी को गिफ्ट में बेल्ट, पर्स, बैग आदि चमड़े का सामान गिफ्ट न करें।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story