×

Bhai Dooj 2023: कहीं भाई फोटा तो कहीं भाई बिज के नाम से जाना जाता है भाई दूज, जानें मनाने के तरीके

Bhai Dooj 2023: भाई फोंटा बंगाली कैलेंडर के कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष में मनाया जाता है। भाई फोटा के दिन बहनें सुबह से व्रत रखती हैं। इसमें त्यौहार में चंदन, घास के अंकुर या 'दुरबा' और धान के दानों का विशेष महत्व होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Nov 2023 7:49 AM GMT
Bhai Dooj 2023
X

Bhai Dooj 2023 (IMage credit: social media)

Bhai Dooj 2023: भाई दूज, जिसे भाऊ बीज या भाई टीका के नाम से भी जाना जाता है, एक हिंदू त्योहार है जो भाइयों और बहनों के बीच अद्वितीय बंधन का जश्न मनाता है। यह दिवाली के तीसरे दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर पांच दिवसीय दिवाली उत्सव के आखिरी दिन पड़ता है।

यह त्यौहार भारत में विशेष महत्व रखता है। यह लगभग समूचे भारत में मनाया जाने वाला त्यौहार है जो देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग नामों से मनाया। वैसे तो भाई दूज पूरे देश में मनाया जाता है, लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां यह त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

पश्चिम बंगाल में भाई फोंटा

भाई फोटा या भाई फोंटा पश्चिम बंगाल में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस त्यौहार के अनुष्ठान और महत्व बंगाली समाज में गहराई से निहित हैं। भाई फोंटा बंगाली कैलेंडर के कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष में मनाया जाता है। भाई फोटा के दिन बहनें सुबह से व्रत रखती हैं। इसमें त्यौहार में चंदन, घास के अंकुर या 'दुरबा' और धान के दानों का विशेष महत्व होता है। जब बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाती हैं तो शंख बजाया जाता है। इस त्योहार के लिए पारंपरिक बंगाली नाश्ता और दोपहर का भोजन जैसे आलू दम, मछली और लूची की विभिन्न श्रेणियां बनाई जाती हैं। बहनें अपने भाइयों को मीठा दही या मिस्टी दोई भी देती हैं।


हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में भाई बिज

गोवा और महाराष्ट्र के लोग भाई दूज के त्योहार को भाव बिज के रूप में मनाते हैं। इस दिन करिथ नामक कड़वे फल का सेवन करने के बाद भाइयों को फर्श पर एक चौक में बैठना पड़ता है। यह त्यौहार गुजरात, कर्नाटक, हरियाणा और महाराष्ट्र में भाऊ बिज या भाई बिज के नाम से भी मनाया जाता है। गुजरात में, बहनें पारंपरिक टीकाल लगाकर और प्रार्थना या विशेष आरती करके भाई बिज मनाती हैं।

नेपाल में भाई टीका

दशईं (दशहरा/विजयादशमी) के बाद भाई टीका नेपाल में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस त्योहार को भाईतिहार के नाम से भी जाना जाता है, इसका अर्थ भाइयों का तिहार भी कहा जा सकता है। भाई टीका त्यौहार के तीसरे दिन मनाया जाता है। बहनों द्वारा अपने भाइयों की दीर्घायु और कल्याण के लिए प्रार्थना करने के लिए यमराज को एक विशेष प्रार्थना समर्पित की जाती है। बहनों द्वारा भाइयों के माथे पर सात रंग का टीका लगाया जाता है। यह अवसर नेपाल में बाहुन, छेत्री, मैथली, थारू और नेवारी समुदायों द्वारा भी मनाया जाता है।

भैया दूज

भैया दूज आमतौर पर उत्तर प्रदेश, बिहार जैसे राज्यों में मनाया जाता है। भाई दूज में बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाती है। यह उसके भाई की भलाई और सुरक्षा के लिए उसकी प्रार्थना का प्रतीक है। बहनें अपने भाइयों की आरती करती हैं। यह अनुष्ठान तिलक समारोह के साथ होता है। भाई-बहन प्यार और स्नेह के संकेत के रूप में उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। इस दिन खाने में आमतौर पर दाल भरी पूरी, गुड़ की खीर (रसियाव), और कई तरह की सब्जी बनती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story