×

Success Story: सिर्फ इन दो गलतियों की वजह से गरीब से अमीर नहीं बन पाते हैं लोग, इस अरबपति लड़के ने बताया कारण

आइए आपको एक अरबपति शख्स के बारे में बताते हैं जो अपने दम पर कामयाब और अमीर बना। उसी अरबपति शख्स से जानते हैं कि आखिर वो कौन सी दो गलतियां हैं जिसकी वजह से आप कामयाबी की सीढ़ी चढ़ने में असफल रह जाते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Oct 2022 6:02 AM GMT
Josh King Madrid
X

जोश किंग मैड्रिड (फोटो- सोशल मीडिया)

How To Became Rich Motivational Story: हर इंसान अमीर बनना चाहता है। कुछ खूब पढ़ाई करते हैं तो कुछ खूब दिन-रात मेहनत करते हैं। लेकिन बड़ी-बड़ी डिग्रियां हासिल करने के बाद भी और 365 दिन कड़ी मेहनत के बाद भी कोई न कोई ऐसी गलती कर देते हैं जिससे वे अपनी कामयाबी तक नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में क्या आप जिंदगी में लाख कोशिशों के बाद भी असफल रह जाने के पीछे की इन गलतियों को जानते हैं। आइए आपको एक अरबपति शख्स के बारे में बताते हैं जो अपने दम पर कामयाब और अमीर बना। उसी अरबपति शख्स से जानते हैं कि आखिर वो कौन सी दो गलतियां हैं जिसकी वजह से आप कामयाबी की सीढ़ी चढ़ने में असफल रह जाते हैं।

अरबपति है लेकिन ग्रेजुएशन पास नहीं

जीं हां जिस अरबपति शख्स की हम बात कर रहे हैं उसका नाम जोश है। जोश 24 साल के हैं। इस उम्र में जोश कामयाबी के शिखर पर पहुच गए है। जिस उम्र में युवा अपना करियर शुरू ही कर पाते हैं।

अपनी कामयाबी के बारे में एक इंटरव्यू में जोश किंग मैड्रिड ने बताया कि अपने बचपन के समय में जब वह स्कूल में पढ़ते थे तो उनके स्कूल में क्लास के बच्चे और दूसरे लोग उन्हें 'लूजर' बोल-बोल बुलाते थे। साथ ही तमाम लोग उन्हें कहते थे कि मैं 'बेघर हो जाऊंगा। लेकिन उनकी ये सब बातें मेरे किसी मतलब की नहीं है। क्योंकि इस समय अब मेरे पास लगभग 165 करोड़ की संपत्ति है।

फोटो-सोशल मीडिया

आगे जोश किंग बताते हैं कि मैंने इस उम्र में ही इतने ज्यादा पैसे बनाएं और गंवाने के बाद फिर से बनाएं है। बता दें, जोश यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में एक टर्म तक पढ़ाई करने के बाद ड्रॉप आउट हो गए थे। लेकिन उन्होंने अपने कैरियर को कुछ इस तरह से तरासा कि वे 20 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गए। जोश ने इंवेस्टमेंट से इतने ज्यादा पैसे कमा लिए हैं कि उनकी साल 2016 में नसीब चमक उठा।

जोश ने बताई 2 गलतियां

इंटरव्यू में जोश कहते हैं कि ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में 2 ऐसी गलतियां करते हैं जिस वजह से वह गरीब रह जाते हैं। उनकी गरीब रह जाने के पीछे दो बड़ी गलतियां हैं- जिसमें से पहला आलस और दूसरा खुद पर तरस खा लेना।

आगे जोश ने इंटरव्यू में कहा कि अगर आप अपने सपनों की जिंदगी जीना चाहते तो जब भी आपके साथ कुछ हो उसके लिए खुद को 100 प्रतिशत जिम्मेदार मानिए। अपने आप को आलस से कोषों दूर रखें और खुद पर दया करना छोड़ दीजे। खुद को इतना कठोर बना दीजे कि ज्यादा से ज्यादा काम करने के बाद भी आपको अपने आराम या सोने की न सूझे।

इन दो चीजे को आप अपनी जिंदगी में जितनी जल्दी महसूस करेंगे, उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। अपनी असफलता के लिए दूसरों को जिम्मेदार बताना छोड़ कर अपनी गलतियों पर गौर कीजे। इन्ही गलतियों में जब आप सुधार करेंगे तो आप सफलता की तरफ बढ़ेंगे।

एक बार गंवाने के बाद फिर से बनाया सबकुछ

जोश इस समय जिस मुकाम पर हैं उस मुकाम पर पहुंचना इतना आसान नहीं था। लेकिन जोश ने कभी अपने ऊपर तरस नहीं खाया, और चुनौतियों भरे जीवन की राहों को आसान बनाते चले गए। एक बार साल 2019 में 45 दिनों में ही जोश ने अपनी सारी संपत्ति, घर और कार, कारोबार सब खो दिया था। जिससे वे बुरी तरह से टूट गए थे। लेकिन बाद में फिर मेहनत करके उन्होंने सबकुछ फिर से बनाना शुरू किया।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story