Nitin Gadkari Family: नितिन गडकरी के परिवार में कौन-कौन, बेटे बिजनेस से कर रहे ताबड़तोड़ कमाई, यहां जानें डिटेल्स

Nitin Gadkari Family Members: मिडिल क्लास फैमिली में जन्में नितिन गडकरी आज करोड़ों की कमाई करते हैं। आइए जानें उनके परिवार में कौन-कौन है और क्या करते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 14 Sep 2024 10:20 AM GMT
Nitin Gadkari Family: नितिन गडकरी के परिवार में कौन-कौन, बेटे बिजनेस से कर रहे ताबड़तोड़ कमाई, यहां जानें डिटेल्स
X

Nitin Gadkari Family (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Nitin Gadkari Family: नितिन गडकरी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिग्गज नेता हैं, जो मोदी 3.0 में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Minister of Road Transport and Highways of India) की भूमिका निभा रहे हैं। इससे पहले भी वह इस मंत्रालय का कार्यभार संभाल चुके हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में नागपुर लोकसभा सीट से जीतकर नितिन गडकरी एक बार फिर संसद पहुंचे और उन पर भरोसा जताते हुए मोदी सरकार ने उन्हें दोबारा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री बनाया। कई सड़कें, एक्सप्रेसवे और फ्लाईओवर का निर्माण कराने के चलते उन्हें ‘एक्सप्रेसवे मैन ऑफ इंडिया’ (Expressway Man of India) के नाम से भी जाना जाता है।

केंद्रीय मंत्री के तौर पर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कई उपलब्‍धियां हासिल की हैं। वह अपने पिछले कार्यकालों के दौरान 90 हजार किलोमीटर से ज्‍यादा के नेशनल हाइवे और 30 हजार किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण करवा चुके हैं। गडकरी के कार्यकाल में देशभर में हाईवे, एक्सप्रेस वे और फ्लाईओवर के निर्माण में बड़ी तेजी आई है। अभी हाल ही में उन्होंने सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम को मंजूरी दी है। आइए जानते हैं सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के परिवार और नेटवर्थ के बारे में डिटेल्स।

नितिन गडकरी के परिवार में कौन-कौन (Nitin Gadkari Family Members Name)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)
(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का जन्म 27 मई, 1957 को महाराष्ट्र के नागपुर में एक मिडिल क्लास ब्राह्मण परिवार में हुआ था। बीजेपी नेता का पूरा नाम नितिन जयराम गडकरी (Nitin Jairam Gadkari) है। उनके माता-पिता का नाम भानुताई गडकरी और जयराम गडकरी है। गडकरी ने 18 दिसंबर 1984 को कंचन गडकरी (Kanchan Gadkari) से शादी रचाई थी। दोनों तीन बच्चों, दो बेटे और एक बेटी के माता पिता हैं। नितिन और कंचन के बच्चों का नाम निखिल (Nikhil Gadkari), केतकी (Ketki Gadkari) और सारंग (Sarang Gadkari) है।

क्या करते हैं नितिन गडकरी के बच्चे (Nitin Gadkari Children)

बता दें नितिन गडकरी के बच्चे राजनीति से दूर रहते हैं। वह सभी पॉलिटिक्स का हिस्सा नहीं हैं। केंद्रीय मंत्री के बेटे बिजनेसमैन हैं। पहले उनके बेटों का संयुक्त कारोबार था और वह ‘पूर्ति ग्रुप’ (Purti Group) के नाम से जाना जाता था। लेकिन अब ये दो अलग-अलग संस्थाओं मानस एग्रो (Manas Agro) और सियान एग्रो (Cian Agro) में बदल गया है। इन संस्थाओं का नेतृत्व गडकरी के दोनों बेटे सारंग और निखिल करते हैं। दोनों का कारोबार 1,300 करोड़ रुपये से ज्यादा का है।

खुद भी बिजनेसमैन हैं नितिन गडकरी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)
(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नितिन गडकरी खुद भी एक सफल बिजनेसमैन हैं। उनका नाम देश के करोड़पति सांसदों में शामिल है। केंद्रीय मंत्री खेती का बिजनेस करते हैं। इसके अलावा फिल्मो में भी अपना पैसा लगाते हैं। जहां से उनको भारी मुनाफा होता है। अपने बिजनेस और सैलरी से गडकरी सालाना 12 करोड़ रुपये की कमाई कर लेते हैं। नेटवर्थ की बात करें तो केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने अपने शपथ पत्र में कुल 28.03 करोड़ रुपये की संपत्ति दर्ज कराई थी।

नितिन गडकरी पढ़ाई (Nitin Gadkari Education Qualification In Hindi)

राजनीति में अपनी खास पहचान रखने वाले गडकरी पढ़ाई के मामले में भी काफी तेज रहे हैं। उन्होंने कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएट (Postgraduate) किया है। इसके अलावा उन्होंने कानून तथा बिजनेस मनेजमेंट की पढ़ाई भी की है।

Shreya

Shreya

Next Story