Anil Vij Salary: बीजेपी के MLA अनिल विज हर महीने पाते हैं इतनी सैलरी, संपत्ति भी चौंकाने वाली

BJP MLA Anil Vij Salary: अनिल विज पर एक बार फिर हरियाणा की जनता ने भरोसा जताया है। उन्हें वोटों में बड़े अंतर से अंबाला कैंट सीट पर जीत हासिल हुई।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 9 Oct 2024 4:53 AM GMT
Anil Vij Salary: बीजेपी के MLA अनिल विज हर महीने पाते हैं इतनी सैलरी, संपत्ति भी चौंकाने वाली
X

Anil Vij (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Anil Vij Haryana Elections 2024 Result: हरियाणा में 90 सीटों के लिए हुए विधानसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट (Haryana Vidhan Sabha Chunav Result 2024) सोमवार (8 अक्टूबर) को आ गया है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 90 में से 48 सीटों पर जीत हासिल करके राज्य में तीसरी बार सरकार बना ली है। जबकि कांग्रेस के हिस्से में 37 सीटें आईं। हरियाणा में हैट्रिक लगाने के बाद बीजेपी एक बार फिर नायब सिंह सैनी (Haryana Chief Minister Nayab Singh Saini 2024) को मुख्यमंत्री की कमान सौंपेगी। कहा ये भी जा रहा है कि सैनी 12 अक्टूबर को शपथ ले सकते हैं। हालांकि शपथ ग्रहण समारोह से पहले पूर्व गृह मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने सीएम पद की आस जताई है।

अंबाला कैंट सीट पर जीत हासिल करने के बाद बीजेपी नेता ने कहा कि अगर पार्टी मुझे सीएम बनाएगी, तो मैं इससे इनकार नहीं करूंगा। अगर हाईकमान इस मुद्दे को लेकर कोई फैसला लेता है तो मेरी तरफ से मना नहीं किया जाएगा। बता दें इससे पहले भी हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री, मुख्यमंत्री पद के लिए दावा ठोक चुके हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कितना कमाते हैं अनिल विज (Haryana MLA Anil Vij Salary Per Month)

अनिल विज (Anil Vij) ने एक बार फिर हरियाणा की जनता का भरोसा जीता है और बड़े अंतर से अंबाला कैंट सीट पर जीत हासिल की है। वह 7वीं बार विधायक बने हैं। ऐसे में उन्हें विधायक (Haryana MLA Salary) के तौर पर हर महीने 60,000 रुपये की सैलरी दी जाएगी। इससे पहले भी उन्हें इतनी ही सैलरी MLA के तौर पर दी जाती थी। हरियाणा में आखिरी बार साल 2017 में विधायकों, मंत्रियों, राज्य मंत्रियों, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष की सैलरी व भत्तों में बढ़ोतरी की गई थी। जिसके बाद एमएलए की सैलरी को 50 हजार से बढ़ाकर 60,000 रुपये प्रति माह कर दिया गया था।

केवल 60 हजार रुपये की सैलरी नहीं बल्कि विधायकों को प्रति माह 15,000 रुपये टेलीफोन, 25,000 रुपये ऑफिस और 30,000 रुपये रोजमर्रा के खर्चों के लिए मिलते हैं। इसके अलावा 10,000 रुपये का सत्कार भत्ता, 60,000 रुपये का विधानसभा क्षेत्र भ्रमण भत्ता, हरियाणा से बाहर यात्रा करने पर 5,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से दिए जाते हैं। अगर विधायक विधानसभा सत्र में शामिल होता है तो उसे 15,000 रुपये का अतिरिक्त खर्च भी मिलता है। MLA की सुविधाएं यही खत्म नहीं होती हैं, बल्कि उन्हें ग्रुप ए अधिकारियों की तरह मेडिकल सुविधाएं भी दी जाती हैं।

साथ ही चार पहिया गाड़ी के लिए वह 20 लाख रुपये का लोन और घर के लिए 60 लाख रुपये का लोन ले सकता है। वहीं, मकान की मरम्मत करानी हो तो राज्य सरकार द्वारा 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। हरियाणा राज्य का विधायक चुने जाने पर हर साल 3 लाख रुपये तक की मुफ्त यात्रा, 18 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से सड़क यात्रा भत्ता, रेल और फ्लाइट में फर्स्ट क्लास में यात्रा करने की सुविधा मिलती है। साथ ही सरकार उन्हें सालाना 15 लाख रुपये की ग्रांट भी देती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अनिल विज संपत्ति (Anil Vij Total Net Worth 2024)

बात करें अनिल विज की टोटल नेटवर्थ (Anil Vij Net Worth In Rupees) की तो हलफनामे के मुताबिक, उनके पास करीब 24.51 लाख रुपये की चल संपत्ति और 1.3 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। 2023-24 के लिए अनिल विज की सालाना आय 45 लाख 46 हजार 890 रुपये रही है। उनके पास अंबाला कैंट के शास्त्रीनगर कॉलोनी में एक घर, एक मारुति स्विफ्ट डिजायर कार और 15 हजार रुपये कैश है।

Shreya

Shreya

Next Story