×

Black bra breast cancer: क्या काले या गहरे रंग के ब्रा पहनने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर?

Black bra breast cancer: जो औरतें 12 घंटे से ज्यादा अंडर-वायर वाली ब्रा पहनती हैं, उन्हें अन्य महिलाओं की तुलना में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Monika
Published on: 28 April 2022 7:50 AM GMT
Black bra breast cancer
X

ब्रा ब्रेस्ट कैंसर (photo: social media ) 

Black bra breast cancer: क्या आपकी ब्रा ब्रेस्ट कैंसर के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं? ये अभी भी एक शोध का विषय है। लेकिन वर्ष 1995 में रॉस सिंगर और सोमा ग्रिसमेहर की किताब 'ड्रेस्ड टू किल' में इस बात पर खुला जिक्र हुआ था। किताब के अनुसार जो औरतें 12 घंटे से ज्यादा अंडर-वायर वाली ब्रा पहनती हैं, उन्हें अन्य महिलाओं की तुलना में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है।

इतना ही नहीं किताब में यह भी बताया गया है कि ब्रा आपके ब्रेस्ट में मौजूद लिम्फ सिस्टम को जकड़े रखती हैं, जिस कारण ब्रेस्ट में बहुत से खतरनाक केमिकल इकट्ठे हो जाते हैं। और जो ब्रेस्ट कैंसर का कारण तक बन सकते हैं। हालाँकि ब्रा की वजह से लिम्फ सिस्टम के काम में बाधा आने की बात का अब तक कोई पुख्ता साबुत नहीं मिल पाया है।

बता दें कि कई बार काले रंग की ब्रा पहनने को लोग इसके लिए ज़िम्मेदार मान लेते हैं। कारण ये गहरे रंग की ब्रा धूप को सोख लेती हैं। जो सूरज की खतरनाक किरणें ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकती हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार काले रंग की या पैडेड और अंडर-वायर वाली ब्रा भारत के गर्म और उमस भरे मौसम के लिए बिलकुल सही नहीं है। उनके अनुसार गर्मियों में महिलाओं को हल्के रंग के कॉटन ब्रा और पैंटी और ड्रेस पहननी चाहिए। ताकि शरीर को पर्याप्त हवा मिल सके। अन्यथा मोटे और बहुत टाइट अंडरगारमेंट हमारी त्वचा पर रैशेज और खुजली पैदा कर सकते हैं।

बता दें कि भारत के अधिकतर जगहों में 8 से 9 महीने गर्मी और उमस का ही मौसम रहता है। ऐसे में यहाँ रहने वाले लोगों को इस मौसम में हलके रंग के कपड़ों का ही चुनाव करना उचित होता है।

लेकिन एक्सपर्ट्स ब्रा के रंग या उसके प्रकार को ब्रेस्ट कैंसर होने का कारण नहीं मानते है। बल्कि उनके अनुसार पैडेड, अंडर-वायर्ड या डार्क रंगों वाली ब्रा आपकी स्किन पर रैसेज और घमोरियां पैदा कर सकती हैं। इसके अलावा इनका ब्रेस्ट कैंसर से कोई लेना-देना नहीं होता है ।

वैज्ञानिक पहलू

इस संबंध में किये गए कई रिसर्च के बाद शोधकर्ताओं ने ब्रा पहनने, ना पहनने और ब्रेस्ट कैंसर के बीच कोई रिश्ता नहीं पाया है।

अंडर-वायर्ड और काली ब्रा से क्यों लगता है डर

कई शोध से इस बात का खुलासा हुआ है कि 'ब्रेस्ट कैंसर' (bra breast cancer) और ब्रा के बीच कोई सीधा ताल्लुक नहीं है। लेकिन हां, मोटापा और ब्रेस्ट कैंसर के तार सीधे तौर पर जरूर जुड़े हुए हैं। बता दें कि वजन बढ़ने के साथ ही महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार भी बढ़ता है। जिसके कारण हेवी ब्रेस्ट वाली महिलाएं अन्य महिलाओं की तुलना में अंडर-वायर ब्रा ज्यादा पहनती हैं। जिसमें ब्रेस्ट के आकार और ब्रा को ब्रेस्ट कैंसर से जोड़कर देखा गया है'।

उपरोक्त बातों से यह स्पष्ट हो चुका है कि आपकी ब्रा के कपड़े, वायरिंग और रंग का ब्रेस्ट कैंसर से कोई सीधा संबंध नहीं होता है। लेकिन हां, ब्रेस्ट की त्वचा की बेहतरी के लिए हमेशा कॉटन की ब्रा का ही चुनाव करना चाहिए । खास बात रात को सोते समय ब्रा नहीं पहननी चाहिए। ऐसा ब्रेस्ट्स को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरुरी होता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story