×

Black Chana Benefits: हर रोज हेल्दी डाइट में शामिल कीजे काले चनों को, तेजी से मोटापा घटाने में सबसे कारगर

Black Chana Benefits: अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो वर्कआउट के साथ आपको हेल्दी फूड और हेल्दी डाइट लेना होगा। तभी आप अपने बढ़ते वजन पर काबू कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Dec 2022 2:13 AM GMT
black chana benefits
X

काले चने के फायदे (फोटो- सोशल मीडिया)

Black Chickpeas For Weight Loss: फिटनेस के लिए हम बहुत कुछ करते हैं। रनिंग करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं लेकिन रेगूलर नहीं होने की वजह से और अनफिट खाना खाने की वजह से सेहत का ध्यान पूरी तरह से नहीं रख पाते हैं। ऐसे में अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो वर्कआउट के साथ आपको हेल्दी फूड और हेल्दी डाइट लेना होगा। तभी आप अपने बढ़ते वजन पर काबू कर सकते हैं।

बहुत ताकतवर होते हैं काले चने

जीं हां सेहत के लिए गुणों का खजाना हैं काले चने। काले चने के बारे में भारत के मशहूर न्यूट्रिशन विशेषज्ञ निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि यदि आपको अपना वजन कम करना है तो वर्कआउट यानी एक्सरसाइज के साथ हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है।

इसके लिए आपको अपनी डाइट में हर रोज काले चनों का शामिल करना होगा। जिससे आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी और प्रोटीन के साथ भरपूर मात्रा में विटामिन्स और अन्य कई पोषक तत्व मिलेंगे।

आपको बता दें, काले चनों में प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि आपके शरीर को फिट रखने के लिए काफी जरूरी हैं।

आगे न्यूट्रिशन विशेषज्ञ निखिल वत्स ने बताया कि काले चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। ये प्रोटीन-फाइबर ही आपके पेट की चर्बी घटाने का काम करता है और शरीर को मजबूत करता है।

काले चने को आप रात में एक बर्तन में भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह उठकर ये पानी से निकालकर खा लें। आप चाहें तो इसमें प्यार, टमाटर, धनिया , स्वादानुसार सेंधा नमक, नींबू डालकर भी खा सकते हैं। ये भी टेस्टी और स्वास्थवर्धक होगा। हर दिन नाश्ते के रूप में भी आप चनों को खा सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story