TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Black Tea Health Benefits: ब्लैक टी के हैं अनगिनत फायदे, करता है मृत्यु के खतरे को कम

Black Tea Health Benefits: चाय में सहायक पदार्थ होते हैं जो सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं। चीन और जापान में हरी चाय लोकप्रिय है। नया अध्ययन यूके के पसंदीदा पेय काली चाय के इस्तेमाल पर प्रभाव डालता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Sep 2022 1:16 PM GMT
Benefits of Black Tea
X

Black Tea (Image: Social Media)

Black Tea Health Benefits: एक कप चाय भला कौन नहीं चाहता। शायद ही कोई ऐसा हो जो चाय पीकर तरोताजा फील ना करता हो। चाय एक स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकती है। एक स्टडी के अनुसार जो लोग चाय पीते हैं उनके लंबे समय तक जीने की संभावना उन लोगों की तुलना में थोड़ी अधिक हो सकती है जो चाय नहीं पीते हैं।

चाय में सहायक पदार्थ होते हैं जो सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं। चीन और जापान में हरी चाय लोकप्रिय है। नया अध्ययन यूके के पसंदीदा पेय काली चाय के इस्तेमाल पर प्रभाव डालता है।

यूएस नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने एक बड़े डेटाबेस प्रोजेक्ट का इस्तेमाल किया, जिसमें यूनाइटेड किंगडम में लगभग आधे मिलियन वयस्कों की चाय की आदतों के बारे में पूछा गया। उन्होंने स्वास्थ्य, सामाजिक अर्थशास्त्र, धूम्रपान, शराब का सेवन, आहार, आयु, जाति और लिंग जैसे जोखिम कारकों के लिए समायोजन किया।

अधिक चाय का सेवन - प्रतिदिन दो या अधिक कप - एक मामूली लाभ से जुड़ा था: गैर-चाय पीने वालों की तुलना में किसी भी कारण से मृत्यु का 9% से 13% कम जोखिम। चाय का तापमान, या दूध या चीनी मिलाने से परिणाम नहीं बदले।

एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में सोमवार को प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि हृदय रोग से होने वाली मौतों के लिए एसोसिएशन आयोजित किया गया था, लेकिन कैंसर से होने वाली मौतों के लिए कोई स्पष्ट प्रवृत्ति नहीं थी। शोधकर्ताओं को यकीन नहीं था कि क्यों, लेकिन यह संभव है कि किसी भी प्रभाव को दिखाने के लिए पर्याप्त कैंसर से होने वाली मौतें न हों।

लोगों की आदतों और स्वास्थ्य के अवलोकन के आधार पर इस तरह का एक अध्ययन कारण और प्रभाव को साबित नहीं कर सकता है। "इस तरह के अवलोकन संबंधी अध्ययन हमेशा सवाल उठाते हैं: क्या चाय पीने वालों के बारे में कुछ और है जो उन्हें स्वस्थ बनाता है?" चाय की आदतों को बदलने की सलाह देने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं। तो यदि आप चाय के शौक़ीन हैं तो उसका आनंद पहले की तरह लेते रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story