×

Blackheads Remedies: नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स से हैं परेशान? इन आसान उपायों से मिलेगा छुटकारा

Blackheads Remedies : ब्लैकहेड्स एक प्रकार का मुँहासे का घाव है जो तब होता है जब बालों के रोम तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और अन्य मलबे से भर जाते हैं। कई कारणों से ब्लैकहेड्स हो जाते हैं जिनमें कुछ प्रमुख हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Oct 2023 7:15 AM GMT (Updated on: 2 Oct 2023 7:15 AM GMT)
Blackheads Remedies
X

Blackheads Remedies (Image credit: social media)

Blackheads Remedies : नाक पर जिद्दी ब्लैकहेड्स एक आम त्वचा देखभाल चिंता का विषय हो सकते हैं। ब्लैकहेड्स एक प्रकार का मुँहासे का घाव है जो तब होता है जब बालों के रोम तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और अन्य मलबे से भर जाते हैं। कई कारणों से ब्लैकहेड्स हो जाते हैं जिनमें कुछ प्रमुख हैं।

- सीबम के अत्यधिक उत्पादन से बालों के रोम अवरुद्ध हो सकते हैं। यह अतिरिक्त तेल मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ मिलकर एक प्लग बनाता है जो ऑक्सीकरण करता है और हवा के संपर्क में आने पर काला हो जाता है।

- त्वचा प्राकृतिक रूप से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देती है। जब ये कोशिकाएं अतिरिक्त तेल के साथ मिल जाती हैं, तो वे बालों के रोमों में जमा हो सकती हैं, जिससे ब्लैकहेड्स का निर्माण होता है।

- हार्मोनल परिवर्तन, विशेष रूप से यौवन, मासिक धर्म, गर्भावस्था और कुछ हार्मोनल दवाओं के उपयोग के दौरान, तेल उत्पादन में वृद्धि और ब्लैकहेड्स के विकास में योगदान हो सकता है।

- कुछ सौंदर्य प्रसाधन और त्वचा देखभाल उत्पाद रोमछिद्रों में रुकावट पैदा कर सकते हैं, खासकर यदि वे तेल-आधारित या कॉमेडोजेनिक (छिद्रों को बंद करने वाले) हों।

- अपर्याप्त सफाई और खराब त्वचा देखभाल की आदतें त्वचा पर तेल, गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं के संचय में योगदान कर सकती हैं, जिससे ब्लैकहेड्स का निर्माण होता है।


- हालाँकि आहार और ब्लैकहेड्स के बीच सीधा संबंध पूरी तरह से स्थापित नहीं है, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और शर्करा से भरपूर आहार ब्लैकहेड्स सहित मुँहासे में योगदान कर सकता है।

- आनुवांशिक कारक किसी व्यक्ति की मुँहासे और ब्लैकहेड्स के प्रति संवेदनशीलता को निर्धारित करने में भूमिका निभाते हैं। यदि मुँहासे का पारिवारिक इतिहास है, तो ब्लैकहेड्स विकसित होने की अधिक संभावना हो सकती है।

- त्वचा पर लगातार घर्षण या दबाव, जैसे तंग कपड़ों से या हाथों से चेहरे पर झुकना, ब्लैकहेड्स के निर्माण में योगदान कर सकता है।

- पर्यावरणीय प्रदूषकों और आर्द्रता जैसे कारकों के संपर्क में आने से त्वचा के तेल उत्पादन पर असर पड़ सकता है और ब्लैकहेड्स के विकास में योगदान हो सकता है।

यहां कुछ आसान उपाय दिए गए हैं जो ब्लैकहेड्स को प्रबंधित करने और रोकने में मदद कर सकते हैं


सौम्य सफ़ाई (Gentle Cleansing)

अपने चेहरे को साफ करने के लिए एक सौम्य क्लींजर का उपयोग करें, विशेष रूप से नाक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें। कठोर या अपघर्षक स्क्रब से बचें, क्योंकि वे त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं और समस्या को बढ़ा सकते हैं।

एक्सफोलिएशन (Exfoliation)

नियमित एक्सफोलिएशन से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है जो ब्लैकहेड्स में योगदान कर सकती हैं। सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड युक्त हल्के एक्सफोलिएंट का उपयोग करें, लेकिन अधिक एक्सफोलिएट करने से बचें, क्योंकि यह त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन सकता है।

भाप (Steam)

भाप रोमछिद्रों को खोलने में मदद कर सकती है और ब्लैकहेड्स को हटाना आसान बना सकती है। सौम्य निष्कासन से पहले कुछ मिनटों के लिए भाप स्नान लें या अपने चेहरे पर गर्म तौलिये का उपयोग करें।

छिद्र पट्टियाँ (Pore Strips)

ब्लैकहेड्स को शारीरिक रूप से हटाने के लिए पोर स्ट्रिप्स का उपयोग किया जा सकता है। हालाँकि, इनका सावधानी से उपयोग करें और त्वचा की जलन से बचने के लिए निर्देशों का पालन करें।


मिट्टी के मुखौटे (Clay Masks)

क्ले मास्क लगाने से अतिरिक्त तेल और अशुद्धियाँ सोखने में मदद मिल सकती है। सप्ताह में एक या दो बार काओलिन या बेंटोनाइट क्ले जैसे अवयवों वाले मास्क का उपयोग करें।

हाइड्रेशन (Hydration)

अपनी त्वचा को अच्छी तरह हाइड्रेटेड रखें। निर्जलित त्वचा अधिक तेल का उत्पादन कर सकती है, जिससे ब्लैकहेड्स का खतरा बढ़ जाता है। हल्के, गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।


संतुलित आहार (Balanced Diet)

फलों, सब्जियों और संपूर्ण खाद्य पदार्थों से भरपूर संतुलित आहार त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। मीठे या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचें।

धूप से सुरक्षा (Sun Protection)

अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए हमेशा कम से कम एसपीएफ़ 30 वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें। सूरज की क्षति ब्लैकहेड्स को बढ़ा सकती है।

स्वच्छता (Hygiene)

अपने चेहरे को गंदे हाथों से छूने से बचें और अपने चेहरे के संपर्क में आने वाली वस्तुओं जैसे चश्मा या मोबाइल फोन को नियमित रूप से साफ करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story