Blackheads Remedies: चेहरे से नहीं जा रहे जिद्दी ब्लैकहेड्स, हटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Blackheads Home Remedies: ब्लैकहेड्स एक आम स्किन प्रॉब्लम है, जो चेहरे की खूबसूरती को फीका कर देते हैं। इससे आप घरेलू उपायों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 12 Sep 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 12 Sep 2024 2:00 AM GMT)
Blackheads Remedies: चेहरे से नहीं जा रहे जिद्दी ब्लैकहेड्स, हटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय
X

Blackheads (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Home Remedies For Blackheads: ब्लैकहेड्स, आम स्किन संबंधी परेशानियों में से एक है। जो डेड स्किन सेल्स, बैक्टीरिया और तेल के छिद्र के खुलने पर जमा होने से बनते हैं। यह काले रंग के होते हैं, जो त्वचा की सतह पर छोटे, उभरे हुए थक्कों की तरह दिखते हैं। यह ज्यादातर नाक के ऊपर, नाक के कोने, माथे और ठुड्डी पर देखे जाते हैं। लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों पर भी हो सकते हैं। ऑयली स्किन वालों को ब्लैकहेड्स (Blackheads) की समस्या अधिक होती है। यह चेहरे की खूबसूरती कम करने का काम करते हैं। ऐसे में हर कोई इससे निजात पाना चाहता है। आप जिद्दी ब्लैकहेड्स से घरेलू उपायों (Blackheads Home Remedies) से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय (Blackheads Gharelu Upay In Hindi)

1- बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के तौर पर काम करता है। इसे आप ब्लैकहेड्स हटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस मिक्सचर को ब्लैकहेड्स प्रभावित एरिया पर लगाकर 1-2 मिनट के लिए जेंटली मसाज करें और फिर 10-15 मिनट बाद त्वचा को साफ कर लें। यह चेहरे के ऑयल को भी कम करता है। ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

2- भाप लें (Steaming)

चेहरे से जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप भाप ले सकते हैं। दरअसल, भाप लेने से रोम छिद्र नरम होते हैं और इससे जिद्दी ब्लैकहेड्स (Blackheads) को निकालना आसान हो जाता है।

3- ग्रीन टी (Green Tea)

सेहत के लिए फायदेमंद ग्रीन टी आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स भी हटा सकता है। यह त्वचा का एक्सट्रा ऑयल बैलेंस करने का भी काम करता है। इसके लिए 1 स्पून ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में मिला लें और इसे ब्लैकहेड्स प्रभावित एरिया पर अप्लाई कर लें। 20 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

4- केले का छिलका (Banana Peel)

ब्लैकहेड्स के लिए केले का छिलका भी एक कारगर उपाय माना जाता है। यह उपाय काफी आसान है। बस आपको केले का छिलका चाहिए। छिलके के अंदर की साइड से जहां पर ब्लैकहेड्स की समस्या है, जेंटली रगड़ लें। इससे ब्लैकहेड्स कम हो जाते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सुझाव जरूर लें।

Shreya

Shreya

Next Story