×

Blood Group Dangerous Heart Stroke: इस ब्लड ग्रुप वालों को है हार्ट स्ट्रोक का सबसे ज्यादा खतरा, रहें सावधान

Blood Group and Heart Stroke: शोधकर्ताओं ने उन लोगों के रक्त के प्रकार की तुलना की, जिन्हें कम उम्र में स्ट्रोक हुआ था, बनाम उन लोगों की तुलना में जो या तो बड़े थे जब उन्हें एक या कभी भी एक का अनुभव नहीं हुआ था।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Sep 2022 4:51 PM GMT
Heart attack Reason
X

Heart Attack and Blood Group (Image: Social Media)

Blood Group and Heart Stroke: 60 वर्ष से कम आयु के लोगों में हार्ट स्ट्रोक की बढ़ती रिपोर्टों के बीच, एक नए अध्ययन से पता चलता है कि कम आयु वर्ग में स्ट्रोक का जोखिम संभावित रूप से उनके रक्त के प्रकार (Blood Group) से निर्धारित किया जा सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने उन लोगों के रक्त के प्रकार की तुलना की, जिन्हें कम उम्र में स्ट्रोक हुआ था, बनाम उन लोगों की तुलना में जो या तो बड़े थे जब उन्हें एक या कभी भी एक का अनुभव नहीं हुआ था। उनके निष्कर्ष बताते हैं कि ब्लड ग्रुप ए वाले लोगों को जल्दी स्ट्रोक होने की संभावना अधिक होती है और ब्लड ग्रुप ओ वाले लोगों को सबसे कम जोखिम होता है।

बुधवार को न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन ने 48 अध्ययनों से डेटा एकत्र किया, जिसमें 17,000 स्ट्रोक रोगियों और लगभग 600,000 स्वस्थ लोगों का पालन किया गया जिन्होंने कभी इसका अनुभव नहीं किया। शोधकर्ताओं ने रोगियों के आनुवंशिक प्रोफाइल का विश्लेषण किया, विशेष रूप से उनके गुणसूत्र में जीन जो यह निर्धारित करता है कि किसी व्यक्ति का रक्त प्रकार ए, एबी, बी या ओ है या नहीं।

ब्लड ग्रुप A वाले लोगों में अन्य सभी ब्लड ग्रुप की तुलना में शुरुआती स्ट्रोक का जोखिम 16 प्रतिशत अधिक था, जबकि O ब्लड ग्रुप वालों में 12 प्रतिशत कम जोखिम था। कैनेडियन ब्लड सर्विसेज के अनुसार, 39 प्रतिशत कनाडाई ओ-पॉजिटिव हैं, जो इसे सबसे सामान्य रक्त प्रकार बनाते हैं। ए-पॉजिटिव दूसरा सबसे आम है जिसमें 36 प्रतिशत आबादी इस प्रकार को साझा करती है।

जबकि अध्ययन लेखकों का कहना है कि वे निश्चित नहीं हैं कि स्ट्रोक के जोखिम और रक्त के प्रकार के बीच क्या संबंध है, वे मानते हैं कि यह संभावित रूप से रक्त के थक्कों के विकास से संबंधित हो सकता है। एक स्ट्रोक, जो मस्तिष्क की रक्त वाहिका के अवरुद्ध होने या फटने के बाद मस्तिष्क के कार्य का नुकसान होता है, कई कारणों से हो सकता है, जिसमें हृदय की समस्याएं, थक्के का विकार या रक्त वाहिकाओं में सूजन भी शामिल है।

"हम अभी भी नहीं जानते हैं कि रक्त प्रकार ए एक उच्च जोखिम क्यों प्रदान करेगा, लेकिन संभवतः रक्त के थक्के कारकों जैसे प्लेटलेट्स और कोशिकाओं के साथ कुछ करना पड़ता है जो रक्त वाहिकाओं के साथ-साथ अन्य परिसंचारी प्रोटीन भी खेलते हैं, जिनमें से सभी रक्त के थक्कों के विकास में एक भूमिका खेलते हैं," न्यूरोलॉजिस्ट और अध्ययन के सह-लेखक स्टीवन जे किटनर ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

कैलगरी विश्वविद्यालय में न्यूरोलॉजी के प्रोफेसर माइकल हिल का कहना है कि रक्त समूह ए वाले लोगों को चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि निष्कर्ष प्रारंभिक हैं और स्ट्रोक का जोखिम आमतौर पर अन्य अनुवांशिक स्थितियों और एक व्यक्ति की जीवनशैली से संबंधित होता है।

हिल ने एक फोन साक्षात्कार में CTVNews को बताया, "ब्लड ग्रुप ए और टाइप बी या ओ के बीच का अंतर इतना छोटा है कि एक व्यक्ति के लिए, यह नहीं बदलेगा कि आप क्या करते हैं या आप अपना जीवन कैसे जीते हैं।"

हालांकि, हिल का कहना है कि इस तरह के अध्ययन संभावित रूप से भविष्य के उपचार का मार्ग प्रशस्त करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि स्ट्रोक की विकृति से संबंधित अधिक जानकारी की खोज की जाती है।

हेल्थ कनाडा के अनुसार, 20 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 878,500 कनाडाई लोगों ने स्ट्रोक का अनुभव किया है और उनमें से एक चौथाई 65 वर्ष से कम आयु के हैं। हार्ट एंड स्ट्रोक फाउंडेशन की 2017 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 19 प्रतिशत स्ट्रोक अस्पताल में भर्ती होने वाले 20 से 59 वर्ष की आयु के रोगियों में थे। जबकि युवा लोगों में स्ट्रोक के कारणों में हृदय की समस्याएं या उनके आनुवंशिकी शामिल हैं, 18 से लेकर 18 वर्ष की आयु के लोगों में स्ट्रोक का एक तिहाई शामिल है। 45 अज्ञात हैं।

हिल का कहना है कि स्ट्रोक सभी आयु समूहों में सबसे आम न्यूरोलॉजिकल बीमारी है, हालांकि कुछ स्वास्थ्य कारक जो पिछले कुछ वर्षों में बदल गए हैं, यह बता सकते हैं कि विभिन्न जनसांख्यिकी क्यों प्रभावित होती हैं और जोखिम कारक क्यों विकसित हुए हैं।

"70 के दशक में उन लोगों की तुलना में युवा लोगों में स्ट्रोक के कारण कुछ अलग हैं। आमतौर पर आप उच्च रक्तचाप, धूम्रपान या मधुमेह को स्ट्रोक के लिए अपने प्रमुख जोखिम कारक के रूप में सोचते हैं, लेकिन कम उम्र के लोगों में यह जन्मजात हृदय विकृति जैसी अन्य चीजें हैं, "उन्होंने कहा।

अंततः, हिल का कहना है कि सभी उम्र के लोग स्वस्थ आहार खाने, शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और सबसे ऊपर अपने रक्तचाप को नियंत्रित करके स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

"सबसे बड़ी बात जिस पर लोग ध्यान नहीं देते हैं वह है उच्च रक्तचाप, यह अब तक सभी आयु समूहों में स्ट्रोक के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। इसलिए लोगों को इस तथ्य पर ध्यान देना कि रक्तचाप मापने योग्य और उपचार योग्य और उपचार योग्य है; यह वास्तव में उनके समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है," उन्होंने कहा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story