×

Blood Pressure: रक्तचाप को नियंत्रित रखने में इन चीजों का सेवन बनेगा मदगार

लंबे समय तक उच्च रक्तचाप रहने से हार्ट डिजीज के साथ अन्य खतरनाक बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके कारण हार्ट फेलियर, मल्टीपल ऑर्गन फेलियर और ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Jun 2022 9:19 AM GMT
blood pressure
X

रक्तचाप। (Social Media)

Blood Pressure: आजकल की अनियमित लाइफस्टाइल और ख़राब जीवन शैली का सबसे बुरा असर स्वास्थ्य पर ही पड़ता है। इतना ही नहीं आजकल लोगों के जीवन में हर बात को लेकर अनावश्यक तनाव के कारण रक्तचाप यानि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से लोग ग्रसित हो रहे है। धीरे -धीरे यह समस्या बेहद आम बन गयी है जो काफी खतरनाक स्थिति बताता है। आमतौर पर खतरनाक रूप से उच्च होने पर भी उच्च रक्तचाप के कोई लक्षण नहीं होते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका रक्तचाप नियमित रूप से आपके डॉक्टर द्वारा जांचा जाए। बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर के कुछ प्रमुख लक्षण हैं। उच्च रक्तचाप की बीमारी में यूं तो शुरुआत में लक्षण दिखाई नहीं देते। लेकिन बाद में यह दिल, दिमाग, आंख और किडनी जैसे अंगों पर अपने प्रभाव डालता है। इसके कारण सांस फूलना, पेशाब में खून आना, चक्कर, छाती में तेज दर्द, आंखों की रोशनी धुंधली होना, सिर दर्द और नाक से खून आने की समस्याएं होने लगती हैं।

लंबे समय तक उच्च रक्तचाप रहने से हार्ट डिजीज के साथ अन्य खतरनाक बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके कारण हार्ट फेलियर, मल्टीपल ऑर्गन फेलियर और ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है। ऐसे में समय पर हाई ब्लड प्रेशर की पहचान करना बेहद ही जरूरी है।

गौरतलब है कि उच्च रक्तचाप की समस्या होने कई कारणों से हो सकते हैं। किडनी की बीमारी, एल्कोहल का अधिक सेवन, नींद की समस्या, थायरॉइड, एड्रेनल ग्लैंड आदि की समस्या से कारण हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी हो सकती है। इसके अलावा यह अनुवांशिक रूप से भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। बता दें कि उम्र बढ़ने, मोटापे, शुगर या फिर अव्यवस्थित जीवन-शैली के कारण भी उच्च रक्तचाप हो सकता है।

अन्य कारकों के लिए समायोजन करने के बाद जो उच्च रक्तचाप के लिंक को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि उम्र, जाति और उच्च रक्तचाप का पारिवारिक इतिहास। लेकिन कुछ आदतों को अपनाकर आप अपने रक्तचाप को कम कर सकते हैं। जिनमें से कुछ प्रमुख हैं

वजन कम करें

नियमित व्यायाम, यहां तक ​​कि चलने जितना सरल, रक्तचाप को कम करने में आमतौर पर उपयोग की जाने वाली रक्तचाप की दवाओं की तरह ही प्रभावी प्रतीत होता है। व्यायाम हृदय को मजबूत करता है, जिससे वह अधिक कुशलता से रक्त पंप कर पाता है। अधिकांश दिनों में, 30 मिनट के कार्डियो का लक्ष्य रखना एक अच्छा विचार है। थोड़ा सा वजन कम करने से भी रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है।

ध्यान

तनाव हमारे शरीर को कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन जारी करने का कारण बनता है। ये हार्मोन आपके हृदय गति को बढ़ाकर और आपकी रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। दूसरी ओर, सांस लेने के व्यायाम और अभ्यास जैसे ध्यान, योग और ताई ची तनाव हार्मोन और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। सुबह पांच मिनट की शांत श्वास या दिमागीपन से शुरू करें और रात में पांच मिनट शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।

पोटेशियम युक्त आहार

हालांकि हम सभी केले की पोटेशियम सामग्री से परिचित हैं, आलू, पालक और बीन्स जैसे खाद्य पदार्थों में वास्तव में फलों की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है। प्रतिदिन 2,000 से 4,000 मिलीग्राम पोटेशियम लेने से रक्तचाप कम करने में मदद मिल सकती है। पोषक तत्व गुर्दे को मूत्र में अधिक सोडियम निकालने का कारण बनता है। अन्य अच्छे स्रोतों में टमाटर, एवोकाडो, एडामे, तरबूज और सूखे मेवे शामिल हैं।

डार्क चॉकलेट

मीठे में फ्लेवनॉल्स अधिक होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देते हैं और रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, और अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से डार्क चॉकलेट खाने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। चॉकलेट आपकी प्राथमिक रक्तचाप प्रबंधन रणनीति नहीं होनी चाहिए, लेकिन जब आप एक मीठा इलाज चाहते हैं तो यह एक स्वस्थ विकल्प है।

अपने पेय सीमित करें

बहुत अधिक शराब रक्तचाप बढ़ाने के लिए जानी जाती है, लेकिन थोड़ी मात्रा में विपरीत प्रभाव हो सकता है। महिलाओं में, हल्के से मध्यम शराब पीने (प्रति दिन एक पेय या उससे कम) उच्च रक्तचाप के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। जहां अत्यधिक शराब का सेवन स्पष्ट रूप से हानिकारक है, वहीं मध्यम शराब का सेवन हृदय के लिए फायदेमंद है। यदि आपको पीना ही है, तो इसे संयम से करें।

कॉफी का अधिक सेवन

अध्ययनों के अनुसार, एक या दो कप कॉफी में कैफीन सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप को तीन घंटे तक बढ़ाता है, रक्त वाहिकाओं को कसता है और तनाव के प्रभाव को बढ़ाता है। जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका हृदय बहुत अधिक रक्त पंप करता है, जिससे आपका रक्तचाप बढ़ जाता है। कैफीन इस प्रभाव को तेज करता है। डेकाफ में नियमित कॉफी के समान स्वाद होता है लेकिन नकारात्मक प्रभावों के बिना।

संगीत के माध्यम से आराम करें

लगभग 29 वयस्क जो पहले से ही रक्तचाप की दवा ले रहे थे, उन्हें धीरे-धीरे सांस लेते हुए हर दिन 30 मिनट के लिए सुखदायक शास्त्रीय, सेल्टिक या भारतीय संगीत सुनने के लिए कहा गया। जब छह महीने बाद उनका पालन किया गया तो उनका रक्तचाप काफी कम हो गया था। जोर से, तेज संगीत मदद करने की संभावना नहीं है, लेकिन कुछ परिवेशी ट्रैकों को आराम देने में कोई बुराई नहीं है।

किण्वित भोजन करें (eat fermented food)

अल्पावधि में, किण्वित खाद्य पदार्थ खाने, विशेष रूप से किण्वित दूध से बने पूरक, रक्तचाप में मध्यम कमी से जुड़े थे। यह संभव है कि इन खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया ऐसे रसायन उत्पन्न करते हैं जो रक्तप्रवाह में पहुंचने पर रक्तचाप को कम करते हैं। अन्य किण्वित खाद्य पदार्थ, जैसे किमची, कोम्बुचा, और सायरक्राट, का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन वे फायदेमंद होने की संभावना है।

प्रोटीन पर ध्यान दें

उच्च रक्तचाप वाले लोगों में, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट (जैसे सफेद आटा और मिठाई) को सोया या दूध प्रोटीन (जैसे टोफू और कम वसा वाले डेयरी) में उच्च खाद्य पदार्थों के साथ बदलने से सिस्टोलिक रक्तचाप कम हो सकता है। परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट कुछ रोगियों में सूजन पैदा करते हैं, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।

धूम्रपान छोड़ें

हमारी धमनियों की दीवारों पर वसायुक्त पदार्थ का निर्माण सिगरेट पीने के कारण हो सकता है। यह रक्तचाप बढ़ाता है और हमारी धमनियों को बंद कर सकता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। उच्च रक्तचाप का कम जोखिम धूम्रपान छोड़ने के कई स्वास्थ्य लाभों में से एक है।

तकनीकी

तकनीक आपको बीमार कर सकती है, और यह दिखाया गया है कि आपके फोन पर बात करने से रक्तचाप बढ़ता है। यह पता चला है कि जब हल्के से मध्यम उच्च रक्तचाप वाले पुरुषों और महिलाओं ने अपने फोन पर बात की, तो उनका रक्तचाप 120/75 से बढ़कर 130/81 हो गया।

उचित नींद लें

जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपके दिल को आराम नहीं मिलता है, और यह आपके शरीर की तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, जिससे उच्च रक्तचाप हो सकता है। हर दिन (सप्ताहांत सहित) बिस्तर पर जाने और एक ही समय पर जागने से, बेडरूम को ठंडा और अंधेरा रखने और सोने से ठीक पहले तनावपूर्ण गतिविधियों से बचने से रक्तचाप में सुधार किया जा सकता है।

दही खाओ

दही एक लाभकारी बैक्टीरिया है जो निम्न रक्तचाप से जुड़े कुछ प्रोटीनों की रिहाई को बढ़ावा देने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस डेयरी भोजन में विभिन्न प्रकार के सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं, जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम, जो सभी रक्तचाप के नियमन में शामिल हैं।

फाइबर का सेवन बढ़ाएं

फलों और सब्जियों का बढ़ता सेवन इसके संभावित लाभकारी स्वास्थ्य प्रभावों के कारण आहार फाइबर सेवन को पूरक करने का सबसे अच्छा साधन प्रदान कर सकता है। किसी व्यक्ति के आहार में फाइबर जोड़ने से उनके रक्तचाप पर स्वस्थ प्रभाव पड़ता है क्योंकि सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप में एक छोटी सी गिरावट होती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story