×

Mobile Disadvantages: मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से लड़कियों में जल्द शुरू हो रही है माहवारी, बच्चों में ऐसे परिवर्तन

Mobile Disadvantages: उपकरणों के माध्यम से नीली रोशनी के संपर्क में आने से हमारे स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ रहा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Sep 2022 10:52 AM GMT
mobile child
X

mobile child (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Mobile Disadvantages: वयस्कों की तरह, बच्चों का स्क्रीन समय पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है। COVID-19 महामारी के दौरान और उसके बाद तो काफी बढ़ गया है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ चाइल्ड एंड अडोलेसेंट साइकियाट्री के अनुसार, 8 से 12 साल के बच्चे प्रतिदिन स्क्रीन का उपयोग करने या देखने में चार से छह घंटे बिताते हैं, और किशोर नौ घंटे तक बिताते हैं। बाल रोग विशेषज्ञ बच्चों के लिए दैनिक स्क्रीन समय को एक घंटे से ज्यादा की अनुशंसा नहीं करते हैं।

नीली रोशनी, या उच्च-ऊर्जा दृश्य प्रकाश, सूर्य द्वारा ही नहीं बल्कि हमारी स्क्रीन द्वारा भी उत्पन्न होता है, जिसने विशेषज्ञों को चिंतित कर दिया है कि उपकरणों के माध्यम से नीली रोशनी के संपर्क में आने से हमारे स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ रहा है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, ब्लू लाइट एक्सपोजर को पहले सर्कैडियन रिदम और लोगों की नींद के चक्र में व्यवधान से जोड़ा गया है।

चूहों के एक अध्ययन में, 60 वीं वार्षिक यूरोपीय सोसायटी फॉर पीडियाट्रिक एंडोक्रिनोलॉजी मीटिंग में शुक्रवार को प्रस्तुत नए शोध के अनुसार, महिलाओं के लिए यौवन की शुरुआत के साथ नीले प्रकाश के उच्च स्तर को जोड़ा गया था। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि एक्सपोजर मेलाटोनिन के निम्न स्तर, कुछ प्रजनन हार्मोन के उच्च स्तर और अंडाशय के शारीरिक मेकअप में परिवर्तन से जुड़ा था।

अध्ययन में, चूहों के विभिन्न समूहों को एक सामान्य प्रकाश मात्रा, छह घंटे की नीली रोशनी और प्रति दिन 12 घंटे की नीली रोशनी के संपर्क में लाया गया। नीली रोशनी की सबसे लंबी अवधि के संपर्क में आने वाले चूहों ने सबसे पहले यौवन का अनुभव किया। नीली रोशनी के संपर्क में आने वाले चूहों में मेलाटोनिन का स्तर भी कम हो गया था, जो नींद को प्रभावित करने वाला हार्मोन है, और सबसे लंबे समय तक नीली रोशनी के संपर्क में रहने वाले चूहों के अंडाशय में कोशिका क्षति और सूजन थी। यौवन के दौरान की तुलना में मेलाटोनिन का स्तर अपने उच्चतम स्तर पर होता है, जो कि "यौवन की शुरुआत में एक निरोधात्मक कारक है," अध्ययन के लेखक डॉ आयलिन किलिनक उउरुलु, बताते हैं।

"नीली रोशनी वह प्रकाश है जो मेलाटोनिन के स्तर को सबसे अधिक दबाता है," उउर्लु कहते हैं। "नीली रोशनी के संपर्क में आने से मेलाटोनिन का स्तर कम हो जाता है और इसके निरोधात्मक प्रभाव को कम करके यौवन की शुरुआत होती है।"

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, महामारी के दौरान, चिकित्सकों ने अधिक लड़कियों को प्रारंभिक यौवन का अनुभव करने की सूचना दी, और इसके कारण अभी भी काफी हद तक अज्ञात हैं। तुर्की में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अज्ञात कारणों से शुरुआती यौवन का निदान करने वाली लड़कियों की संख्या पिछले तीन वर्षों की तुलना में महामारी के पहले वर्ष में दोगुनी से अधिक हो गई। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, युवावस्था की शुरुआत को मानसिक स्वास्थ्य के उच्च स्तर से जोड़ा गया है, जिसमें अवसाद और सामाजिक चिंता शामिल है।

जबकि चूहों के परिणामों को बच्चों के लिए सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता है, उउर्लु कहते हैं, "हार्मोनल तंत्र", जिसमें यौवन से पहले और बाद में ओव्यूलेशन प्रक्रिया शामिल है, चूहों और मनुष्यों में समान है।

स्टडी के निष्कर्षों से यह माना जा सकता है कि यौवन की शुरुआत के लिए नीली रोशनी को जोखिम कारक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। अध्ययन, इसके मूल में, यह दर्शाता है कि नीली रोशनी के संपर्क और शुरुआत में यौवन के लिए इसके संबंध की अधिक गहन जांच की जानी चाहिए।

"आने वाले वर्षों में, जैसे-जैसे हमारे जीवन में मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का स्थान धीरे-धीरे बढ़ेगा, बचपन में नीली रोशनी का जोखिम भी बढ़ेगा," उउर्लु कहते हैं। "हम सोचते हैं कि मोबाइल उपकरणों के उपयोग, जिन्हें अपरिहार्य नीले प्रकाश स्रोत के रूप में जाना जाता है, को बचपन के आयु वर्ग में रोका जाना चाहिए, विशेष रूप से शाम के समय में, और हमें उपयोग के समय को सीमित करना चाहिए।"

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story