×

Body Polishing Tips: घर में ऐसे करें बॉडी पॉलिशिंग, चमक उठेगी आपकी स्किन

Body Polishing Tips: पालर्र में पैसे खर्च करने के बजाए महिलाएं कुछ आसान टिप्स को अपनाकर घर पर ही अपनी बॉडी को चमका सकती हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 21 Sep 2021 2:11 AM GMT
Bosy Polishing
X

बॉडी पॉलिशिंग (Concept Image)pic(social media)

Body Polishing Tips: बात जब खूबसूरती की आती है तो महिलाओं का चेहरा सामने आता है। वैसे आजकल पुरूष भी अपने को निखारने में महिलाओं से पीछे नहीं हैं। तकरीबन 6-7 सालों से यह देखा जा रहा है कि मेल भी अपने आपका निखारने के लिए मेन्स पार्लर(Mens Parlour) जाते हैं। और अब तो बड़े शहरों की अपेक्षा छोटे शहरों में भी मेन्स के लिए पार्लर(Parlour) खुल गए हैं। मेट्रो सीटी में तो यूनिसेक्स सैलून(Unisex Salon) खुल गए हैं जिसमे मेल फीमेल एक साथ ब्यूटी ट्रीटमेंट करवा सकते हैं।

लेकिन आज हम बात सिर्फ महिलाओं के बारे में करते हैं। वैसे आज जो ब्यूटी टिप्स(Beauty Tips) मैं आपको बताने जा रही हूं ऐसा नहीं है कि पुरूष ये नहीं कर सक सकते हैं। लेकिन महिलाओं को ज्यादा क्रेज होता है अपने चेहरे और बॉडी(Face And Body) को चमकाने का। बॉडी को चमकाने का तात्पर्य यहां बॉडी पॉलिशिंग(Body Polishing) से है। वैसे महंगे पार्लरों में इसका चार्ज 2 हजार से लेकर 5 से 6 हजार तक है। आपने अक्सर फिल्म हिरोइनों को अपनी बॉडी पॉलिश करवाते हुए जरुर देखा होगा। लेकिन कुछ आसान उपायों को अपनाकर महिलाएं घर बैठे ही इसका लाभ ले सकती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं घर पर बॉडी पॉलिश करने का सही और आसान तरीका


ऐसे करें बॉडी पॉलिशिंग (How To Body Polishing)

जैसे चहरे से डेड सेल्स हटाने के लिए सबसे पहले स्क्रबिंग की जाती है। ठीक इसी तरह बॉडी पॉलिशिंग में भी डेड सेल्स को हटाने के लिए स्क्रबिंग की जाती है। ठीक तरीके से स्क्रबिंग करने के बाद स्टीम लिया जाता है। और सबसे अंत में पूरी त्वचा पर पैक लगाया जाता है। इसके बाद बॉडी शाइनर लगाकर त्वचा की हल्के हाथें से मसाज की जाती है।

पूरे शारीर पर करे स्क्रब pic(social media)

कैसे करें स्क्रब( How To Scrub)

स्क्रब को पूरे शरीर पर अच्छी तरह से लगाया जाता है और फिर 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है। इसके बाद धीरे-धीरे गीले, हल्के हाथों से रगड़ते हुए स्क्रब को हटाया जाता है। इस तरह से डेड स्किन हट जाती है और साथ ही स्किन टैनिंग (Skin Tanning) भी खत्म हो जाती है। स्क्रब को आप घर पर ही तैयार कर सकती हैं। संतरे का छिल्का सुखाकर पीस कर, चोकर या मोटा बेसन, कॉफी और शक्कर से आसाी से आन घर पर ही अपना स्क्रब तैयार कर सकती हैं।

मसाज है जरूरी pic(social media)

ग्लो पैक(Glow Pack)

स्क्रब करने के बाद बॉडी को अच्छी तरह से वॉश करके ग्लो पैक (Glow Pack) लगाया जाता है। पैक सूख जाने के बाद इसे भी गीले कपड़े से पोछ कर या धो कर हटा दिया जाता है। आखिरी स्टेप में मसाज ऑयल (डंेेंहम व्पस) या बॉडी शाइनर (Body Shiner) का होता है। इस प्रक्रिया में 10 मिनट के लिए पूरी बॉडी की मालिश की जाती है।

glow pack pic(social media)

जरूरी टिप्स(Important Tips)

ऑयली स्किन वालों के लिए सी साल्ट का इस्तेमाल किया जाता है। और ड्राय या रूखी स्किन के लिए ब्राउन शुगर और जोजोबा ऑयल को विटामिन-ई के कैप्सूल के साथ मिलाकर पॉलिशिंग की जाती है। नॉर्मल स्किन के लिए कॉफी, शुगर या चावल का चोकर फायदेमंद हैं। इनमें तिल को एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर बॉडी मसाज की जाती है। बॉडी की क्लीनिंग, स्क्रबिंग और मसाज के जरिए त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। बॉडी पॉलिशिंग में आपको कम से कम 2 से 3 घंटे का समय लगता है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story