×

Amitabh Bachchan Fitness Tips: जानिए अमिताभ बच्चन की फिटनेस का राज़ उनके जन्मदिन पर

Amitabh Bachchan Fitness Tips: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। वो अपना 81 वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में हर कोई उनके एनर्जी लेवल को देखकर हैरान हो जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Oct 2023 2:00 AM GMT
Happy Birthday Amitabh Bachchan
X

Happy Birthday Amitabh Bachchan (Image Credit-Social Media)

Happy Birthday Amitabh Bachchan: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। वो अपना 81 वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में हर कोई उनके एनर्जी लेवल को देखकर हैरान हो जाता है। लेकिन बिग बी इसके लिए कड़ी मेहनत और एक स्ट्रिक्ट डेली रूटीन को फॉलो करते हैं। वो सुबह जल्दी उठने वालों में से एक हैं। इसके साथ ही वो नियमित वर्कआउट करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन सुबह सबसे पहले जिम जाते हैं और उससे पहले 20 मिनट की वॉक करते हैं। आइये जानते हैं उनका डेली रूटीन क्या है जिसकी वजह से वो आज भी इतने फिट रहते हैं।

अमिताभ बच्चन की फिटनेस का राज़

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर 2023 को अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस उम्र में भी अमिताभ बच्चन की फुर्ती फैंस को हैरान कर देती है। अमिताभ बच्चन कई घंटों तक काम करते हैं। एक तरफ जहां उनकी फिल्में लगातार पर्दे पर रिलीज हो रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ वो छोटे पर्दे पर भी एक्टिव हैं और 'केबीसी 15 ' को होस्ट कर रहे हैं।

Happy Birthday Amitabh Bachchan (Image Credit-Social Media)

अमिताभ बच्चन कई बीमारियों से जूझ रहे हैं, फिर भी वो इसका असर अपने काम पर नहीं पड़ने देते। बिग बी अपनी दिनचर्या को लेकर काफी सख्त रूटीन फॉलो करते हैं और जब स्वास्थ्य की बात आती है तो वो इसका पूरी तरह से पालन करते हैं। आइए जानते हैं उनके फिटनेस रूटीन के बारे में। अमिताभ बच्चन सुबह जल्दी उठने वालों में से एक हैं। वो नियमित वर्कआउट करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन नियमित रूप से सुबह जिम जाते हैं और उससे पहले वो 20 मिनट की वॉक भी करते हैं। ऐसा बिग बी ब्लड सर्कुलेशन सही रखने के लिए करते हैं। अमित जी अपनी एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए योग भी करते हैं। उन्हें इस बात का पूरा ख्याल रहता है कि उन्हें पर्याप्त नींद मिले। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिग बी नौ घंटे की नींद लेते हैं। कोविड महामारी के बाद बिग बी ने रात में जल्दी सोने की आदत बना ली है। अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में ये भी खुलासा किया था कि वो नियमित रूप से प्राणायाम और कुछ अन्य ब्रीथिंग एक्सरसाइज करते हैं।

Happy Birthday Amitabh Bachchan (Image Credit-Social Media)

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन को भले ही फिल्मों में आपने धूम्रपान करते देखा होगा, लेकिन असल जिंदगी में वो इससे दूर रहते हैं। इसके अलावा वो शराब से भी दूर रहते हैं। यहां तक ​​कि बिग बी भी चाय और कॉफी का सेवन नहीं करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अमिताभ बच्चन मीठे से भी दूर रहते हैं। केक और पेस्ट्री के अलावा वो भारतीय मिठाइयां भी नहीं खाते हैं। ये बात किसी को भी हैरान कर सकती है, लेकिन बिग बी अपनी बेहतर सेहत के लिए ऐसा करते हैं।

Happy Birthday Amitabh Bachchan (Image Credit-Social Media)

अमिताभ बच्चन ने एक बाद केबीसी में बताया था कि उन्हें नॉनवेज खाने का बेहद शौक था, लेकिन अब वो शुद्ध शाकाहारी हो गए हैं। उनका पसंदीदा नॉन वेज बंगाल का माछी भात है। लेकिन अब वो ये भी नहीं खाते। वो स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार का पालन करते हैं। अमिताभ बच्चन अपनी डाइट में नारियल पानी, तुलसी के पत्ते, प्रोटीन ड्रिंक, आंवला, पनीर भुर्जी, पालक, सूप और सलाद शामिल करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिग बी को नाश्ते में पनीर भुर्जी और दूध लेना पसंद है।

Happy Birthday Amitabh Bachchan (Image Credit-Social Media)

नाश्ते के बाद और दोपहर के भोजन से पहले, वो नारियल पानी, आंवले का रस, केला, छुआरा, तुलसी के पत्ते, बादाम आदि लेना पसंद करते हैं। दोपहर के भोजन के लिए, वो चपाती, सब्जियां और दालें लेना पसंद करते हैं। साथ ही वो डिनर को हल्का रखते हैं। डिनर में वो ज्यादातर सूप पीना पसंद करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story