×

Boost Your Metabolism: अपने metabolism को बढ़ाने के लिए 5 खाद्य पदार्थों को करें अपने आहार में शामिल

Boost Your Metabolism: यदि आपका मेटाबॉलिज्म कम है, तो अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से इसे बढ़ावा मिल सकता है और आपको फिट रहने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Aug 2022 11:15 AM GMT
metabolism boost by foods
X

metabolism boost by foods (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Boost Your Metabolism: चयापचय यानी metabolism एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा आपका शरीर आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य और पेय पदार्थों को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। बढ़ा हुआ मेटाबोलिज्म आपको अधिक ऊर्जा देते हुए अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है। यदि आपका मेटाबॉलिज्म कम है, तो अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से इसे बढ़ावा मिल सकता है और आपको फिट रहने में मदद मिल सकती है। यहां उनमें से पांच खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

तो आइये जानते हैं कि वे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं :

अदरक

अदरक को उत्कृष्ट मेटाबोलिज्म को बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। अपने भोजन या पेय पदार्थों में अदरक को शामिल करने से आपके शरीर का तापमान और चयापचय दर बढ़ जाती है, और साथ ही भूख का स्तर भी कम हो जाता है। शोध के अनुसार, भोजन के साथ अदरक का गर्म पानी पीने से आपको केवल सादा गर्म पानी पीने से 43 कैलोरी अधिक बर्न करने में मदद मिल सकती है।

बीन्स और फलियां

बीन्स और फलियां जैसे मटर, दाल, मूंगफली, काली बीन्स और छोले अन्य पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों की तुलना में प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

अध्ययनों के अनुसार, फलियों में उच्च प्रोटीन सामग्री और टीईएफ (खाद्य पदार्थों का ऊष्मीय प्रभाव) के लिए आपके शरीर को कम प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में उन्हें पचाने के लिए अधिक कैलोरी जलाने की आवश्यकता होती है।

ब्रॉकली

ब्रोकली में ग्लूकोराफेनिन नामक पदार्थ होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। यह विटामिन ए, सी, और ई, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भी भरा हुआ है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। ग्लूकोराफेनिन रक्त में वसा के स्तर को कम करने में मदद करता है, आपके चयापचय को ठीक करता है, और उम्र से संबंधित बीमारियों के जोखिम को रोकता है।

मिर्च

मिर्च मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन नामक एक रसायन होता है जो आपके शरीर में कैलोरी बर्न करने की दर को बढ़ा सकता है, जिससे मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है।

मिर्च या मिर्च से युक्त मसालेदार भोजन आपको तृप्ति का एहसास देता है और आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। एक अध्ययन समीक्षा के अनुसार, प्रत्येक भोजन से पहले 2 मिलीग्राम कैप्साइसिन का सेवन कैलोरी की खपत को कम करने में मदद करता है।

अंडे

अंडे जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ भी आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक माना जाता हैं। बता दें कि एक उबले अंडे में लगभग 6.29 ग्राम प्रोटीन होता है। वास्तव में, प्रोटीन चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि शरीर को इसे पचाने के लिए कार्ब्स और वसा की तुलना में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अध्ययनों के अनुसार, उच्च प्रोटीन वाला आहार मेटाबॉलिज्म को एक दिन में 80-100 कैलोरी तक बढ़ा देता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story