×

Brain Health Foods: दिमागी स्वास्थ्य को बेहतरीन करने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन है जरुरी

Brain Health Foods: यह शरीर में सबसे अधिक उपेक्षित और उपेक्षित अंग भी है और एक कारण है कि मैं मस्तिष्क पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता हूं, और संज्ञानात्मक गिरावट को सुधारने और रोकने के तरीके।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Sep 2022 3:38 PM GMT
Brain Foods
X

Brain Foods (Image credit: social media)

Brain-Health Foods: मानव मस्तिष्क ब्रह्मांड में ज्ञात सबसे अद्भुत, जटिल संरचना है। इतना अद्भुत माना जाता है कि कार्य करने और फलने-फूलने के लिए आपके द्वारा प्रतिदिन खाए जाने वाले पोषक तत्वों के 50% तक की आवश्यकता होती है। उल्लेखनीय है कि हमें केवल एक ही दिमाग मिलता है और हर दिन हम उसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं; हम नुकसान करते हैं जो अपूरणीय हो सकता है। अधिकांश यह नहीं मानते हैं कि अल्जाइमर पहले लक्षण स्पष्ट होने से 30 साल पहले शुरू होता है और उभरते शोध के अनुसार इसे रोका जा सकता है।

यह शरीर में सबसे अधिक उपेक्षित और उपेक्षित अंग भी है और एक कारण है कि मैं मस्तिष्क पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता हूं, और संज्ञानात्मक गिरावट को सुधारने और रोकने के तरीके। तो, इसे सम्मान के साथ व्यवहार करें और इसे सर्वोत्तम संभव ईंधन के साथ शक्ति दें।

आपके द्वारा खाया जाने वाला प्रत्येक भोजन एक महत्वपूर्ण विकल्प है जो आपके मस्तिष्क को या तो मदद करेगा या नुकसान पहुंचाएगा।

पौष्टिक रूप से गरीब, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जिसमें चीनी, साधारण कार्ब्स (रिफाइंड आटा उत्पाद) और ट्रांस वसा शामिल हैं, खाने से आप मानसिक रूप से धूमिल, ऊर्जा में कम, उदास और यहां तक ​​कि चिंतित महसूस कर सकते हैं।

हालांकि, कोशिकाओं को बनाने, उनकी रक्षा करने और मरम्मत करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में विशेष रूप से उच्च खाद्य पदार्थ आपको मानसिक रूप से तेज, सकारात्मक और आपके मस्तिष्क को सुचारू रूप से गुनगुनाते रहने में मदद करेंगे।

मस्तिष्क-स्वास्थ्य और कोशिका की मरम्मत के लिए और न्यूरोट्रांसमीटर के निर्माण खंडों की आपूर्ति के लिए सही भोजन महत्वपूर्ण हैं - मस्तिष्क रसायन जो नियंत्रित करते हैं कि आप कितनी अच्छी तरह सीखते हैं और याद करते हैं, आप कितने खुश और प्रेरित हैं, और आप कितनी अच्छी तरह आराम कर सकते हैं और जीवन का आनंद ले सकते हैं। वे संज्ञानात्मक शुरुआत को रोकने और देरी करने में भी मदद कर सकते हैं।

यहां ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों की लिस्ट है जो आपके मस्तिष्क-स्वास्थ्य को बेहतरीन बनाने में सहायक होते हैं :

1. एवोकाडो (Avocados ):

बता दें कि 75% मोनोअनसैचुरेटेड वसा, जैतून के तेल की तरह एक और शानदार अतिरिक्त, एसिटाइलकोलाइन उत्पादन एवोकाडो आपकी स्मृति और सीखने है। सी, ई, के औकी क्षमता को बढ़ाता है। उल्लेखनीय है कि बी कॉम्प्लेक्स जैसे मल्टीविटामिन युक्त भी टाइरोसिन में उच्च होते हैं, डोपामाइन के लिए अमीनो अग्रदूत जो आपके मस्तिष्क को प्रेरित और केंद्रित रखता है।

2. बेरीज:

बेरीज सुपर एंटीऑक्सीडेंट: सभी प्रकार के जामुन-ब्लूबेरी, रास्पबेरी, ब्लैकबेरी विटामिन, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरे हुए हैं जो रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव सूजन को कम करते हैं और तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण बीडीएनएफ प्रोटीन को बढ़ावा देते हैं।

3. नारियल का तेल:

दिमाग को तुरंत एनर्जी देने के लिए नारियल का तेल। हालांकि एक संतृप्त वसा, नारियल के तेल को मस्तिष्क का भोजन माना जाने का मुख्य कारण मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) की उच्च सांद्रता है। एमसीटी मानव स्तन के दूध में पाए जाते हैं और बच्चे के फार्मूले में जोड़े जाते हैं क्योंकि वे बच्चों के विकासशील दिमाग के लिए आवश्यक होते हैं।

मस्तिष्क का ईंधन का सामान्य स्रोत ग्लूकोज है, लेकिन नारियल के तेल में मौजूद एमसीटी केटोन्स में टूट जाते हैं जो ग्लूकोज चयापचय को दरकिनार करते हुए सीधे मस्तिष्क को खिलाते हैं। बेस्टसेलर ग्रेन ब्रेन के लेखक, न्यूरोलॉजिस्ट डेविड पर्लमटर, एवोकाडो और ओमेगा -3 से भरपूर घास से भरे गोमांस के साथ नारियल के तेल को अपने "एंटी-अल्जाइमर तिकड़ी" के हिस्से के रूप में शामिल करते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि यह तेल एक एमसीटी खुराक के 90 मिनट के भीतर याददाश्त में सुधार करते हुए हल्के संज्ञानात्मक हानि में सुधार कर सकता है।

4. डार्क चॉकलेट :

डार्क चॉकलेट ट्रिप्टोफैन का एक समृद्ध स्रोत है जो सेरोटोनिन का अग्रदूत है। यह आनंदामाइड के कुछ आहार स्रोतों में से एक है, एक स्वाभाविक रूप से होने वाला न्यूरोट्रांसमीटर जिसे आनंद अणु कहा जाता है। चॉकलेट में कैफीन होता है जो संज्ञानात्मक कार्य को भी बढ़ावा दे सकता है लेकिन नींद पर प्रभाव डाल सकता है इसलिए रात में इस उपचार से बचने के लिए सबसे अच्छा है।

5. जैतून का तेल:

शुद्ध जैतून का तेल को हमेशा से ही स्वर्ण अमृत कहा जाता था। स्मृति और कई अन्य संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार के लिए ज्ञात इस मोनोअनसैचुरेटेड वसा की तुलना में कुछ भी अधिक जीन सक्रिय नहीं करता है। इसमें 30 से अधिक फेनोलिक यौगिक होते हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और मुक्त कट्टरपंथी मैला ढोने वाले होते हैं, स्मृति और सीखने को बढ़ाने के लिए BDNF और NGF (तंत्रिका वृद्धि कारक) को बढ़ाते हैं। इसमें ओलियोकैंथल भी होता है, जो जैतून के तेल के लिए एक अद्वितीय विरोधी भड़काऊ एजेंट है जो अल्जाइमर में शामिल बीटा-एमिलॉयड प्रोटीन के मस्तिष्क को साफ करने में मदद करता है।

6. किण्वित खाद्य पदार्थ:

माइक्रोबायोम, रोगाणुओं का एक समुदाय मस्तिष्क पर एक शक्तिशाली और अप्रत्याशित प्रभाव डालता है, यही वजह है कि आंतों के मार्ग को कभी-कभी "दूसरा मस्तिष्क" या "बैकअप मस्तिष्क" कहा जाता है। आंत के बैक्टीरिया 30 से अधिक न्यूरोट्रांसमीटर बनाते हैं जिनमें सेरोटोनिन, नॉरपेनेफ्रिन, एसिटाइलकोलाइन, डोपामाइन और जीएबीए शामिल हैं। एक निष्क्रिय माइक्रोबायोम मस्तिष्क से संबंधित कई स्थितियों का मूल कारण हो सकता है, जिसमें चिंता, आत्मकेंद्रित, अवसाद, कार्बोहाइड्रेट की लालसा और पुरानी सूजन शामिल है और हाल ही में नींद पर प्रभाव और अल्जाइमर जैसे मनोभ्रंश रोगों के विकास को भी पाया गया है। . लेकिन आप अपने आहार में किण्वित और प्रीबायोटिक खाद्य पदार्थों को शामिल करके आंतों के बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को प्रोत्साहित कर सकते हैं। वस्तुतः सभी स्वस्थ पारंपरिक आहारों में कुछ किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे कि दही, केफिर, सौकरकूट, किमची, इमली और मिसो शामिल हैं।

7. केल:

केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ बीटा कैरोटीन, फ्लेवोनोइड्स, और पॉलीफेनोल्स के साथ-साथ न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन के लिए आवश्यक विट सी, और बीएस सहित मस्तिष्क की रक्षा करने वाले एंटीऑक्सिडेंट में अत्यधिक उच्च हैं।

8. ओमेगा 3 :

ओमेगा 3 के लिए वसायुक्त तैलीय मछली: जैसे सैल्मन (जंगली पकड़ी गई) स्मृति, मस्तिष्क कोशिका अखंडता, विरोधी भड़काऊ और मनोदशा और स्मृति का समर्थन करने के लिए अच्छी हैं।

समुद्री सब्जियां एक बड़े पैमाने पर उपेक्षित खाद्य समूह हैं, लेकिन निश्चित रूप से कुछ सबसे अधिक पोषक तत्व-घने मस्तिष्क खाद्य पदार्थ हैं। बी12 मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और आमतौर पर इसे शाकाहारी भोजन से प्राप्त करना संभव नहीं है। नोरी बी12 में अमीरों को शामिल करने वालों में से एक है। अन्य में आयोडीन शामिल है जो अधिकांश आहारों से गायब है, फिर भी मस्तिष्क के कार्य और थायराइड के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है जो मस्तिष्क के कामकाज को भी प्रभावित करता है। वे डोपामाइन उत्पादन के लिए टायरोसिन में भी समृद्ध हैं, गाबा उत्पादन के लिए टॉरिन, कोलीन, इनोसिटोल, और सूची आगे बढ़ती है…।

9. हल्दी:

हल्दी (मसाला या चाय) एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-अल्जाइमर है। इस मसाले में कई गुणवत्ता वाले शोध पत्र हैं जो प्राकृतिक एंटीडिप्रेसेंट के साथ-साथ प्रोज़ैक के रूप में काम करने सहित लाभ दिखाते हैं। विरोधी भड़काऊ, यह न्यूरोट्रांसमीटर और न्यूरोनल उत्पत्ति-बढ़ती नई मस्तिष्क कोशिकाओं को भी बढ़ावा देता है।

10. अखरोट:

यह मिनी ब्रेन जैसा दिखता है। ये नट्स ALA (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) का सबसे अच्छा स्रोत हैं, जो ओमेगा 3 का एक पौधा रूप है। हालाँकि माना जाता है कि पौधे या अखरोट के स्रोतों से ALA प्राप्त करते समय ओमेगा 3 में परिवर्तित होना काफी कम होता है, ALA ही मददगार होता है। अखरोट के अर्क को अल्जाइमर रोग में पाए जाने वाले बीटा अमाइलॉइड को कम करने के लिए दिखाया गया है। वे मस्तिष्क पर सूजन भार को कम करते हैं और एंटीऑक्सीडेंट बढ़ाते हैं।

कुंजी यह है कि आप एक ही बार में सभी परिवर्तन करने की कोशिश न करें, आपको असफल होने के लिए तैयार करें। अपनी सामान्य खरीदारी सूची में खाद्य पदार्थों को जोड़ने या स्वैप करने के लिए साप्ताहिक प्रयास करें जब तक कि आप जो भी खरीद रहे हैं वह स्वस्थ, पौष्टिक रूप से घने मस्तिष्क वाले खाद्य पदार्थ न हों।

इन खाद्य पदार्थों को अपनी जीवन शैली में शामिल करने के लिए काम करते समय ब्रेन बूस्टिंग सप्लीमेंट को शामिल करना भी बुद्धिमानी हो सकती है। Yootropics ने कई अच्छी तरह से शोध किए गए, विज्ञान के नॉट्रोपिक यौगिकों द्वारा समर्थित, जो रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं, न्यूरो-सूजन को कम करते हैं, सेल क्षति को रोकते हैं, और न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जिससे बेहतर कामकाजी स्मृति, बेहतर फोकस और मूड को बढ़ावा देने के लिए सभी कड़ी मेहनत की है

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story