×

Breakfast History: भारत में नाश्ते का कल्चर कैसे हुआ शुरू, जानिये इसका रोमांचक इतिहास

Concept of Breakfast Start in India: यह समय भी पटाखों के उदय और नाश्ते के अनाज के जन्म के साथ मेल खाता है। और इसके साथ ही रेडी-टू-ईट नाश्ते की वस्तुओं के व्यावसायीकरण के युग की शुरुआत हुई।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Dec 2022 2:19 AM GMT
Concept of Breakfast Came to India
X

Concept of Breakfast Came to India (Image credit: social media)

Concept of Breakfast Start in India: हर सुबह हमारे दिमाग में सबसे पहली बात यही आती है कि 'नाश्ते में क्या है?' लेकिन दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन जैसा कि हम आज जानते हैं, हमेशा हमारी भारत की दिनचर्या या संस्कृति का हिस्सा नहीं था, और न ही इसमें संक्रमण था।

14वीं शताब्दी तक, भारत में प्रात:काल भोजन करना विशेष रूप से सामान्य नहीं था। हमारे लिए भोजन केवल दोपहर के आसपास शुरू हुआ जो दिन के प्राथमिक भोजन के लिए बना और उसके बाद कुछ लोगों के लिए एक झपकी। एकमात्र अन्य बड़ा भोजन रात का खाना था, जो दोपहर के भोजन की तुलना में हल्का हुआ करता था। चूंकि आबादी में मुख्य रूप से भूमि के मालिक किसान और जमाकर्ता शामिल थे, इसलिए इस तरह से उनके लिए सबसे अच्छा काम किया।


नाश्ते का परिचय ​(Introduction of Breakfast)

देश में रोजगार के आगमन के साथ, चीजें बदलने लगीं। दूसरे लोगों के खेतों, घरों या मिलों में काम करने वाले लोग सुबह के नाश्ते के लिए समय निकालने लगे, जो पहले केवल बच्चों, बुजुर्गों और बीमारों के साथ होता था। 17वीं शताब्दी में, चूंकि यूरोप ने कॉफी, चाय और चॉकलेट की खोज की थी, 19वीं शताब्दी में जब ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत में अपना अभियान चलाया, तब तक वे अपने साथ नाश्ते की अवधारणा लेकर आए। तत्कालीन-पश्चिमी सामाजिक संभ्रांत हलकों में, लोग औद्योगिक क्रांति के युग में अपने दिन के बारे में जाने से पहले नाश्ते के लिए अपनी मेज पर इकट्ठा होते थे। और यह समय भी पटाखों के उदय और नाश्ते के अनाज के जन्म के साथ मेल खाता है। और इसके साथ ही रेडी-टू-ईट नाश्ते की वस्तुओं के व्यावसायीकरण के युग की शुरुआत हुई।


भारतीय नाश्ता

भारत में, इस बीच हम विशेष रूप से नाश्ते में स्वाद लेने के उद्देश्य से क्षेत्रीय व्यंजन बनाना शुरू कर रहे थे। उत्तर भारत में पोहा, परांठा, सूजी का हलवा, उपमा, पूरी-सब्जी, समोसा, छोले भटूरे, ढोकला, कचौरी, चीला आदि नाश्ते में हमारी थाली में नियमित रूप से आने लगे। दक्षिण में, इडली, वड़ाई, डोसा, उपमा आदि की किस्मों को सुबह के समय बहुत सारी चटनी, रसम और सांभर के साथ परोसा जाने लगा। मीठे खाने वालों के लिए मीठे भज्जी और शीरा भी थे।


कॉर्नफ्लेक्स, ओट्स और मूसली की लोकप्रियता

जबकि हमारे जीवन के कई क्षेत्र परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं, भारतीयों के घरों में इस समय से अब तक नाश्ते का स्वाद कमोबेश एक जैसा रहता है। बहुत कम ही समय लगने वाले, प्यार से तैयार किए गए व्यंजनों को कॉर्नफ्लेक्स और दूध, ओट्स या मूसली से भरे कटोरे से बदला जा रहा था। ये नाश्‍ता ना केवल बेहद व्यस्त सुबह में बनाने में बेहद आसान हैं, बल्कि ये काफी पौष्टिक भी हैं।


स्थानीय दृष्टिकोण

अब ब्रांड भारतीय स्वाद और हमारे क्षेत्रीय स्वाद का संज्ञान ले रहे हैं और रागी, ज्वार और अन्य बाजरा जैसे अनाज आधारित स्वादों को पेश करके अनाज श्रेणी में भी स्थानीय दृष्टिकोण से नाश्ते और स्नैक्स सेगमेंट को संबोधित कर रहे हैं। भारतीयों को हमेशा पारंपरिक भारतीय स्वाद पसंद आया है और इसलिए यह एक प्रमुख मोड़ हो सकता है, खासकर जब आप इसे पारंपरिक भारतीय अनाज के साथ मिलाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story