×

Breakfast Options in India: पांच ऐसे नास्ते जो बना देंगे आपका दिन, रहेंगे फिट एंड फाइन

Breakfast Options in India: महामारी के दौर ने स्वस्थ जीवन का पाठ पढ़ाया है। और, लोगों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने के साथ, नाश्ते के चलन में कैलोरी युक्त भोजन के सेवन से कम कार्ब और कम वसा वाले अनाज की ओर एक सार्थक बदलाव देखा गया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Jan 2023 2:07 AM GMT
Breakfast Options in India
X

Breakfast Options in India (Image: Social Media)

Breakfast Options in India: हमें अक्सर राजा की तरह नाश्ता करने के लिए कहा जाता है। स्कूल जाने वाला किशोर हो, कॉलेज का छात्र हो, या फिर ऑफिस जाने वाला, बिना नाश्ता किए घर से निकलना किसी पाप से कम नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि दिन के पहले भोजन के रूप में नाश्ता आपको पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए भरपूर ऊर्जा देता है। महामारी के दौर ने स्वस्थ जीवन का पाठ पढ़ाया है। और, लोगों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने के साथ, नाश्ते के चलन में कैलोरी युक्त भोजन के सेवन से कम कार्ब और कम वसा वाले अनाज की ओर एक सार्थक बदलाव देखा गया है।

आइए हम आपके द्वारा अनुसरण किए जा सकने वाले नाश्ते के रुझानों पर एक नज़र डालें।

मूसली (Muesli)

क्या आप जानते हैं कि आप अपने दिन की शुरुआत एक ही कटोरे में कर सकते हैं? हां, आपके नाश्ते के विकल्प के रूप में मूसली आपको अपने दैनिक कार्यों को करने के लिए सक्रिय कर सकती है। इसमें फाइबर और प्रोटीन होता है, जिसमें रोल्ड ओट्स, मकई, गेहूं के गुच्छे, अनाज, बीज, सूखे मेवे और अन्य विविध नाश्ते की सामग्री शामिल होती है। मूसली में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर तत्व जैसे कि किशमिश, बादाम और फल होते हैं, यह त्वचा की चमक, चमकदार बाल और स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देता है। यह हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार करता है क्योंकि इसमें मौजूद ओट फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 10 प्रतिशत तक कम कर देता है। मूसली का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है जब आपको भोजन के बीच भूख लगती है।

कॉर्नफ़्लेक्स (Cornflakes)

यह नए जमाने के नाश्ते का चलन नहीं है, बल्कि भारत में कई दशकों से है। हालांकि, आधुनिक समय ने कॉर्नफ्लेक्स के सेवन का तरीका बदल दिया है। बाजार में उपलब्ध कई किस्मों के साथ, कॉर्नफ्लेक्स विकसित हुए हैं और अभी भी नाश्ते के बाजार में खड़े हैं। सबसे पहले, वे चलते-फिरते नाश्ते के विकल्प हैं, जो श्रमिक वर्ग के लिए सबसे अधिक संभव हैं। इसे दूध के साथ लेने से कैल्शियम की मात्रा भी सुनिश्चित होती है। आयरन से भरपूर, सोडियम और चीनी में कम और कोलेस्ट्रॉल में कम होने के कारण, कॉर्नफ्लेक्स आपके लिए एक स्वस्थ नाश्ते का विकल्प है।

गर्म अनाज (Hot Cereals)

भारतीय उपभोक्ताओं के बीच गर्म अनाज उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है क्योंकि वे दूसरों की तुलना में गर्म नाश्ता पसंद करते हैं। और इससे हाल के दिनों में रेडी-टू-ईट गर्म अनाज उत्पादों, विशेष रूप से जई की भारी वृद्धि हुई है। इसे भारतीय उपभोक्ताओं से उच्च स्वीकृति प्राप्त हुई है क्योंकि यह उनके स्वाद पटलों को परोसता है और उनकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है। होल ग्रेन ओट्स भारतीय उपभोक्ताओं की लोकप्रिय पसंद बनते जा रहे हैं।

स्प्रेड (Spread)

स्प्रेड में विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं जैसे पीनट बटर, चॉकलेट स्प्रेड, हेजलनट स्प्रेड और भी बहुत कुछ। रोटी या ब्रेड के साथ स्प्रेड इसे एक आसान और झटपट नाश्ते का विकल्प बनाते हैं। अधिक लोगों के व्यायामशाला जाने और कसरत के नियमों को अपनाने के साथ, पीनट बटर को नाश्ते के भोजन के रूप में प्राथमिकता मिली है।

स्मूदी (Smoothies)

ये सहस्राब्दी और जेन जेड पीढ़ी के बीच काफी गति प्राप्त कर चुके हैं। ताजे फल और सब्जियों, सुपरफूड्स और दही से बने, वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हुए भी मजेदार और स्वादिष्ट होते हैं। एक स्मूदी का स्वास्थ्य भागफल सामग्री सामग्री पर निर्भर करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story