×

Breakup Day 2024: आज है ब्रेकअप डे, जानिए क्या है इसका इतिहास और महत्त्व

Breakup Day 2024: आज यानि 21 फरवरी को ब्रेकअप डे मनाया जाता है, आइये जानते हैं क्या है इसका इतिहास और महत्त्व।

Shweta Srivastava
Published on: 21 Feb 2024 3:13 AM GMT
Breakup Day 2024
X

Breakup Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Breakup Day 2024: वैलेंटाइन डे के बाद एक हफ्ते तक एंटी-वेलेंटाइन वीक मनाया जाता है। जहां एक तरफ वैलेंटाइन वीक रोमांस, प्रेम और जुनून का सप्ताह कहा जाता है जो 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलता है। वहीँ इसके बाद का सप्ताह सिंगल और उन लोगों द्वारा मनाया जाता है जिनके रिश्ते सही नहीं रहे या वो इससे उबर गए हैं। वहीँ एंटी वैलेंटाइन वीक का आज आखिरी दिन है जिसे हम ब्रेकअप डे के रूप में मनाया जा रहा है।

ब्रेकअप डे का इतिहास और महत्त्व

वैलेंटाइन वीक उन लोगों के लिए थका देने वाला हो सकता है जिनके पास प्यार करने के लिए कोई नहीं है - विशेष रूप से प्यार करने वालों द्वारा स्नेह के भावपूर्ण सार्वजनिक प्रदर्शन के साथ। सड़कों से लेकर सोशल मीडिया तक, लाल दिल के गुब्बारे और भावुक पोस्ट वैलेंटाइन वीक के दौरान एकल लोगों को उपेक्षित महसूस करा सकते हैं। इसलिए, एंटी-वेलेंटाइन सप्ताह उन लोगों का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है जिन्हें अभी तक कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिला है जिसके साथ वो रहना चाहते हैं, और जिन लोगों में अपने टॉक्सिक रिलेशनशिप से बाहर निकलने और अपनी खुशी पाने का साहस था।

एंटी-वेलेंटाइन वीक में स्लैप डे, किक डे, परफ्यूम डे, फ्लर्ट डे, कन्फेशन डे, मिसिंग डे और ब्रेकअप डे शामिल हैं। एंटी-वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन ब्रेकअप डे के रूप में मनाया जाता है। इसे हर साल 21 फरवरी को मनाया जाता है। इस साल यह खास दिन बुधवार को यानि आज मनाया जा रहा है।

ब्रेकअप शब्द इस बात की याद दिलाता है कि प्यार के बारे में सब कुछ गुलाबी और सुंदर नहीं है - कभी-कभी यह दर्द और उदासी भी ला सकता है। ब्रेकअप तब होता है जब दो लोग एक-दूसरे के अनुकूल नहीं होते। ब्रेकअप डे उन लोगों के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है जो ऐसे रिश्ते में संघर्ष कर रहे हैं जिसमें वे खुश नहीं हैं।

ब्रेकअप डे मनाने का सबसे अच्छा तरीका पुरानी यादों को भुलाकर नए अनुभवों के लिए रास्ता बनाना है। इस ब्रेकअप डे पर, आत्म-प्रेम को अपनाएं, खुद को लाड़-प्यार दें और कुछ ऐसा खोजें जो आपकी अपनी पहचान को बढ़ाए। अगर आप भी किसी ऐसे रिश्ते में हैं जिसमे आपका दम घुट रहा हो तो ये समय है कि आप इससे खुद को बाहर लाएं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story