×

Breast Cancer due to Beauty Products: शैम्पू, साबुन और अन्य सौंदर्य उत्पादों से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर

Breast Cancer due to Beauty Products: रासायनिक परिरक्षक सन क्रीम सहित कई लोशन और बॉडी क्रीम में पाया जाता है। अमेरिका भर में विभिन्न शोध केंद्रों ने पाया कि इन रसायनों के संपर्क में हानिकारक हो सकता है, खासकर युवावस्था में और गर्भावस्था के दौरान।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Aug 2022 3:33 PM GMT
Breast Cancer Symbol
X

Breast Cancer (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Breast Cancer due to Beauty Products: एक नए अध्ययन में स्तन कैंसर और शैंपू, सन क्रीम, साबुन और अन्य सौंदर्य उत्पादों में पाए जाने वाले एक सामान्य रसायन के बीच संबंध पाए गए हैं। पिछले अध्ययनों ने पैराबेंस को बीमारी से जोड़ा है, लेकिन नवीनतम शोध से पता चलता है कि बहुत कम मात्रा भी खतरनाक हो सकती है। रासायनिक परिरक्षक सन क्रीम सहित कई लोशन और बॉडी क्रीम में पाया जाता है। अमेरिका भर में विभिन्न शोध केंद्रों ने पाया कि इन रसायनों के संपर्क में हानिकारक हो सकता है, खासकर युवावस्था में और गर्भावस्था के दौरान।

Parabens एस्ट्रोजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं, जो स्वाभाविक रूप से होने वाले हार्मोन ऑस्ट्राडियोल की नकल करता है। ओस्ट्राडियोल और ओस्ट्रोजेन दोनों को स्तन कैंसर और प्रजनन समस्याओं से जोड़ा गया है।

स्त्री रोग विशेषज्ञ और आणविक जीवविज्ञानी, प्रमुख अन्वेषक डेल लीटमैन ने कहा: "यद्यपि पैराबेंस स्तन कैंसर कोशिकाओं पर एस्ट्रोजेन के विकास प्रभावों की नकल करने के लिए जाने जाते हैं, कुछ लोग उनके प्रभाव को नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत कमजोर मानते हैं। "लेकिन यह सच नहीं हो सकता है जब परबेन्स को अन्य एजेंटों के साथ जोड़ा जाता है जो सेल विकास को नियंत्रित करते हैं।"

अध्ययन ने कई हार्मोन-नकल रसायनों की जांच की जो लोग दैनिक संपर्क में आते हैं उन्हें वो कैसे प्रभावित करते हैं। सह-लेखक क्रिस वुलपे ने कहा: "जबकि यह अध्ययन परबेन्स पर केंद्रित है, यह भी संभव है कि अन्य एस्ट्रोजेन नकल की शक्ति को वर्तमान परीक्षण दृष्टिकोणों से कम करके आंका गया है।"

ब्रेस्ट कैंसर केयर में क्लिनिकल नर्स स्पेशलिस्ट कैथरीन प्रीस्टली ने कहा: "यह अविश्वसनीय रूप से प्रारंभिक शोध है। Parabens और स्तन कैंसर के जोखिम के बीच की कड़ी की पूरी समझ स्थापित करने के लिए व्यापक और अध्ययन की आवश्यकता है। महिलाओं के लिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अपनी जीवनशैली में बदलाव करने से आपके जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है, वे स्तन कैंसर को पूरी तरह से नहीं रोक सकती हैं।

कैसे होता है ब्रेस्ट कैंसर?

स्तन कैंसर वह कैंसर है जो स्तनों की कोशिकाओं में बनता है। त्वचा कैंसर के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं में स्तन कैंसर का निदान सबसे आम कैंसर है। स्तन कैंसर पुरुषों और महिलाओं दोनों में हो सकता है, लेकिन यह महिलाओं में कहीं अधिक आम है।

स्तन कैंसर जागरूकता और अनुसंधान निधि के लिए पर्याप्त समर्थन ने स्तन कैंसर के निदान और उपचार में प्रगति करने में मदद की है। स्तन कैंसर के जीवित रहने की दर में वृद्धि हुई है, और इस बीमारी से होने वाली मौतों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है, जिसका मुख्य कारण पहले पता लगाना, उपचार के लिए एक नया व्यक्तिगत दृष्टिकोण और बीमारी की बेहतर समझ जैसे कारक हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story