×

स्तनपान से दिल के दौरे का जोखिम होता है कम, जानिए क्या है इसके फायदे

बच्चे के लिए मां का दूध अमृत समान होता है, इससे बच्चे को पोषण के साथ रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। हालांकि स्तनपान केवल बच्चे के लिए नहीं, बल्कि मां के लिए भी फायदेमंद होता है। एक नए शोध में पता चला है कि स्तनपान महिलाओं में दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

priyankajoshi
Published on: 22 Jun 2017 1:47 PM GMT
स्तनपान से दिल के दौरे का जोखिम होता है कम, जानिए क्या है इसके फायदे
X

लंदन : बच्चे के लिए मां का दूध अमृत समान होता है, इससे बच्चे को पोषण के साथ रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। हालांकि स्तनपान केवल बच्चे के लिए नहीं, बल्कि मां के लिए भी फायदेमंद होता है। एक नए शोध में पता चला है कि स्तनपान महिलाओं में दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

नए शोध के मुताबिक, जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं, उनमें हृदयाघात और स्ट्रोक का जोखिम 10 गुना तक कम हो जाता है।

ये है स्तनपान के फायदे

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड की शोधार्थी सैनी पीटर्स का कहना है, 'स्तनपान से मां को स्वास्थ्य लाभ गर्भावस्था के बाद मां के चयापचय के तेजी से ठीक होने से समझा जा सकता है। 'पीटर्स ने कहा, 'गर्भावस्था के दौरान एक महिला के चयापचय में नाटकीय रूप से बदलाव आता है, क्योंकि वह अपने बच्चे के विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने के लिए वसा एकत्र करती है। इसलिए प्रसव के बाद स्तनपान उस एकत्र वसा को तेजी से और पूरी तरह से समाप्त करने में मदद करता है।' यह शोध 'जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन' में प्रकाशित हुआ है।

-आईएएनएस

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story