×

Brighten brass with lemon: नींबू और बेकिंग सोडा से चमकाएं पीतल, और भी हैं असरदार घरेलु उपाए

Brighten brass with lemon: कई बार बाजार से लाये महंगे क्लीनर भी इन धातुओं से बने बर्तनों में खिली हुई चमक नहीं ला पाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Monika
Published on: 19 May 2022 6:54 AM GMT
Brighten brass with lemon
X

नींबू और बेकिंग सोडा से चमकाएं पीतल (photo: social media ) 

Brighten brass with lemon: ब्रास यानी पीतल से बनी वस्तुओ की चमक ही शान होती है। जब घर में इनसे बने सामानों को सजाया या खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो इसकी चमक की मदद से घर भी चमक उठता है। लेकिन अधिकतर हवा-पानी लगने से पीतल अपनी चमक खोकर बेजान सा हो जाता है। कई बार लोग पीतल को मामूली साबुन से धोने की कोशिश भी करते हैं जो पीतल पर लगे दाग या धब्बों को साफ़ नहीं कर पाते हैं। इतना ही नहीं कई बार बाजार लाये से महंगे क्लीनर भी इन धातुओं से बने बर्तनों में खिली हुई चमक नहीं ला पाते हैं।

ऐसे में कुछ घरेलु जबरदस्त उपाये होते हैं जिनको प्रयोग में लाकर आप पीतल के बर्तनों को अच्छे से साफ करके उसकी चमक को भी बरकरार रख सकते हैं।

पीतल के सामान को साफ करने के लिए असरदार घरेलू उपाय

- पीतल के बर्तनों को साफ़ करने के लिए सही ब्रास क्लीनर का चुनाव करना बेहद जरुरी होता है। क्योंकि सही ब्रास क्लीनर की मदद से पीतल पर लगे दाग-धब्बों को साफ करने के साथ आप पीतल की चमक को बरकरार रख सकते हैं। इसके अलावा कुछ देशी उपायें भी हैं :

- नींबू और बेकिंग सोडा की मदद से आप पीतल के बर्तनों को आसानी से साफ़ करके उसकी चमक को भी बरक़रार रख सकते हैं। इसके लिए आधे नींबू के रस को एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर एक कपड़े की मदद से इस पेस्ट को पीतल के सामान पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें । आधे घंटे बाद गर्म पानी से पीतल के सामान को धो कर सूखा लें । गौरतलब है कि पीतल पर लगे अनचाहे दाग-धब्बे हटाने में यह पेस्ट काफी चमत्कारी रूप से काम करता है।

- नींबू और नमक का मिश्रण भी पीतल में जमे गन्दगी को साफ़ करके उसे चमका देता है। इसके लिए एक नींबू में नमक लगाकर पीतल पर रगड़कर गर्म पानी से धो लीजिए।

आपको इसकी चमक से ही इसके असरदार होने का साबुत मिल जाएगा।

- आटा, नमक और वाइट विनेगर का मिश्रण भी पीतल की गन्दगी को काटने में लाभकारी होता है। इसके लिए इन तीनों को एक समान मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाकर पीतल के सामान के सतह पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी से धोकर सूखा लें।

- केचप, टोमैटो सॉस या टोमैटो पेस्ट भी पीतल को साफ़ करने में कारगर सिद्ध होते हैं। बता दें कि टमाटर में मौजूद एसिड पीतल या किसी भी धातु पर लगे दाग को मिटाने में सक्षम होता है। इसके लिए केचप, टोमैटो सॉस या टोमैटो पेस्ट को पीतल पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ कर गर्म पानी से धो लें। उसके बाद इसे बर्तन धोने वाले साबुन से भी धो लें। इन सभी प्रक्रियाओं की मदद से आप घर पर बहुत आसानी से पीतल के बर्तनों की चमक को बरक़रार रख सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story