Sasti Ho Jayegi Sharab: सस्ती हो सकती है शराब, बजट में है ये प्रावधान, जानिए कबसे लागू होंगीं नई कीमतें

Sasti Ho Jayegi Sharab: शराब प्रेमियों को ये खबर बेहद खुश कर सकती है दरअसल बजट 2024 में केंद्रीय जीएसटी कानून में बदलाव होने से शराब की कीमत काफी कम हो सकती है।

Shweta Srivastava
Published on: 25 July 2024 6:42 AM GMT
Sasti Ho Jayegi Sharab
X

Sasti Ho Jayegi Sharab (Image Credit-Social Media)

Sasti Ho Jayegi Sharab : शराब प्रेमियों के लिए एक खुशखबरी है दरअसल बजट 2024 में केंद्रीय जीएसटी कानून में बदलाव करते हुए एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (Extra Neutral Alcohol (ENA) को जीएसटी के दायरे से हटा दिया गया है। इसका असर शराब उत्पादन की लागत और कीमत दोनों पर देखने को मिलेगा। इससे शराब की कीमतों में गिरावट आ जाएगी। आईये विस्तार से समझते हैं इसे।

सस्ती हो गयी शराब

दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट 2024 पेश करते हुए कुछ ऐसे प्रावधान किये जिसकी वजह से एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (Extra Neutral Alcohol (ENA) को जीएसटी के दायरे से बाहर हो गया और शराब सस्ती हो गयी। 'एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल' (ENA) शराब बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कच्चा माल है जिसपर से बजट 2024 पर जीएसटी हटा दी गयी है। दरअसल सरकार ने सेंट्रल जीएसटी लॉ के सेक्शन 9 में संशोधन किया है जिससे अब शराब बनाने की लागत कम हो जाएगी और शराब प्रेमियों को सस्ती शराब मिलने लगेगी। वहीँ कुछ एक्सपर्ट्स इस बारे में ऐसा कि शराब सस्ती नहीं होगी बल्कि इससे शराब की कीमत और भी ज़्यादा बढ़ सकती है।

हट गया जीएसटी

मीडिया रिपोर्ट की माने तो जहाँ अभी तक 'एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल' (ENA) पर जीएसटी लगता था वहीँ शराब पर ये नहीं लगता था। जिससे शराब बनाने वाली कंपनियों के सामने कई सारी दिक्कतें हो रहीं थीं। क्योंकि उन्हें कच्चे माल पर GST देना पड़ रहा था। साथ ही वो इसका लाभ भी नहीं ले पा रहे थे। वहीँ अब अंतरिम बजट पेश होने के बाद इसे जीएसटी के दायरे से हटा दिया गया है। जिसकी वजह से अब राज्य सरकारें इसपर टैक्स नहीं लगा पाएंगीं। ऐसे में जहाँ कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे शराब की कीमतों में गिरावट आएगी वहीँ कुछ का ये मनना कि ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है बल्कि अलग-अलग राज्यों में ENA पर अलग-अलग टैक्स लगेंगे जिसकी वजह से शराब की कीमतों में नया उछाल आ सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story