×

बाहर के खाने से होगा कोरोना! जानें इस बात की पूरी सच्चाई

अब तक चीन के वुहान शहर से फैला हुआ कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया गया है। इस वायरस की चपेट में 120 से ज्‍यादा देश आ चुके है।

Roshni Khan
Published on: 15 March 2020 11:41 AM GMT
बाहर के खाने से होगा कोरोना! जानें इस बात की पूरी सच्चाई
X

नई दिल्ली: अब तक चीन के वुहान शहर से फैला हुआ कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया गया है। इस वायरस की चपेट में 120 से ज्‍यादा देश आ चुके है। दुनिया भर में 1.45 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें 5000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया भर में 72,550 लोगों संक्रमित लोगों को ठीक कर लिया गया है। भारत में भी इस वायरस की चपेट में 108 लोग आ चुके है। वायरस की वजह से लोग अपने रहने का तरीका बदल रहे हैं, यहां तक कि लोग बाहर का खाना खाने से भी कतराते हुए नजर आ रहे हैं। आइए जानते हैं कि क्‍या हमें इस समय बाहर खाना खाने जाने से बचना चाहिए या बिना किसी डर के जाना चाहिए।।।

ये भी पढ़ें:एमपी विधानसभा स्पीकर: फ्लोर टेस्ट होगा या नहीं, कल पता चलेगा

दिक्‍क‍त बाहर खाने से नहीं, लोगों के संपर्क में आने से है

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर के देश हरसंभव कदम उठा रहे हैं। भारत में भी सिनेमाघर, स्‍कूल-कॉलेजों को बंद करने के साथ ही लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करने की अपील की जा रही है। ज्‍यादातर कंपनियां भी एहतियाती कदम के तौर पर 'वर्क फ्रॉम होम' करने को बोल रही हैं। ऐसे में लोग घर के बाहर खाना खाने जाने से पहले कई बार सोच रहे हैं।

इस पर अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का कहना है कि, ये वायरस एक दूसरे के करीबी संपर्क में आने से फैल रहा है। पोषण सलाहकार रुपाली दत्‍ता भी इससे सहमत हैं। वो कहती हैं कि एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में करीबी संपर्क या रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट के जरिये फैल रहा है, न कि खाने के जरिये। बाहर खाने जाने में कोई दिक्‍कत नहीं है।

ये भी पढ़ें:MP विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव बोले- राज्यपाल ने कल दिए थे फ्लोर टेस्ट के आदेश

FDA ने फूड मैन्‍युफैक्‍चरर्स को जारी किए दिशानिर्देश

CDC और रुपाली दत्‍ता की इन बातों का ये मतलब कतई नहीं है कि बाहर खाना खाने जाना पूरी तरह से सुरक्षित है। कोरोना को फैलने से रोकने में इन सभी सतहों के साथ ही हर बर्तन का सही तरीके से बार-बार साफ किया जाना बहुत अहम है। फूड डायटिरी एसोसिएशन (FDA) के तहत आने वाले सभी फूड मैन्‍युफैचरर्स को परिसर के साथ खाने के संपर्क में आने वाली हर सतह को अच्‍छे से साफ करने की सलाह दी गई है।

कोरोना वायरस के डर को देखते हुए ज्‍यादातर रेस्‍टोरेंट भी साफ-सफाई पर बहुत ध्‍यान दे रहे हैं। फास्‍ट फूड चेन मैक्‍डोनाल्‍ड ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अपने सभी आउटलेट्स को खास दिशानिर्देश दिए हैं। एक खबर के मुताबिक, मैक्‍डोनाल्‍ड के एक प्रवक्‍ता ने कहा कि, अपने ग्राहकों के हितों का ध्‍यान रखना हमारी प्राथमिकता है। हम अपने फैसले अपने ग्राहकों के हितों को ध्‍यान में रखकर ही लेते हैं।

WHO की गाइडलाइंस को ध्‍यान में रखकर कहा जा सकता है कि भीड़-भाड़ के समय रेस्‍टोरेंट जाने से परहेज करना ही बेहतर होगा। रुपाली दत्‍ता भी कहती हैं कि बाहर खाने जाने में दिक्‍कत नहीं है। रेस्‍टोरेंट में इकट्ठी होने वाली भीड़ में समस्‍या है। उनका कहना हैं कि कम पका हुआ भोजन खाने से भी बचना चाहिए। बेहतर होगा भारतीय अंदाज में पूरा पका हुआ भोजन ही करें।

ये भी पढ़ें:CORONA: कौन और कब करा सकता है टेस्ट, सरकार ने बनाए नियम

ऑनलाइन ऑर्डर का है विकल्‍प, ऐप मेंटेन कर रहे हाइजीन

अगर आप बाहर का खाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकतें है। देश में ज्‍यादातर फूड डिलिवरी ऐप हर ऑर्डर के लिए हाइजीन मेंटेन करने पर जोर दे रहे हैं। कुछ ऐप ने कांटेक्‍टलेस डिलिवरी फीचर भी शरू कर दिया है। इसमें डिलिवरी बॉय आपके दरवाजे पर खाना छोड़ जाएगा। ऐसा होने से आप किसी अनजान व्‍यक्ति के संपर्क में आने से बच जाएंगे। इन सभी को देखते हुए कहा जा सकता है कि बेहतर होगा बाहर खाने जाने से फिलहाल परहेज ही करें। अगर आप बाहर जा भी रहे हैं तो भीड़ के समय में न जाएं और खाना खाने से पहले रेस्‍टोरेंट की साफ-सफाई पर खास तौर से ध्‍यान दें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story