×

Car Brake Failure: चलती कार में ब्रेक फेल होने पर घबराएं नहीं, इन स्टेप्स को फॉलो कर ऐसे गाड़ी को करें कंट्रोल

Car Brake Failure: आज हम एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप ब्रेक फेल होने पर भी गाड़ी को किसी तरह कंट्रोल कर लेंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Jan 2023 1:56 AM GMT
how to fix brake failure
X

ब्रेक फेल्योर को कैसे ठीक करें (फोटो- सोशल मीडिया)

Car Brake Fail: कार ड्राइव करते समय सबसे ज्यादा ध्यान ब्रेक पर देना चाहिए। क्योंकि लोग अक्सर कार चलाते वक्त ब्रेक पर गौर नहीं करते हैं। जिसकी वजह से कई बार ब्रेक फेल होने या ब्रेक काम न करने का पता नहीं चल पता है। कार बिना ब्रेक के चलती रहती है। जिससे कार में बैठा ड्राइवर बहुत बुरी तरह घबरा जाता है। घबराहट बढ़ने की वजह से भी ज्यादातर हादसे हो जाते हैं। लेकिन इन हालातों में बहुत ही संयम से काम लेना चाहिए। ताकि सूझ-बूझ से ब्रेक फेल होने पर भी कार को किसी तरह भीषण दुर्घटना से बचाया जा सके।

ऐसे में आज हम एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप ब्रेक फेल होने पर भी गाड़ी को किसी तरह कंट्रोल कर लेंगे। ध्यान देने वाली बात है कि जब कार के ब्रेक फेल होते हैं तो कार ड्राइवर को पहले ही पता चलने लगता है। जैसे कि ब्रेक लगाने पर हल्की-हल्की आवाज आने लगती है। ब्रेक कैलिपर्स जाम होने लगते हैं और एकदम से ब्रेक वायर टूट जाती है। मास्टर सिलंडर लीक हो जाता है और ब्रेक को मिलने वाला प्रेशर नहीं मिलता। वहीं ब्रेक फेल होने पर ब्रेक फ्यूल लीक होने लगता है।

कार के ब्रेक फेल होने पर ऐसे करें कंट्रोल

कार के ब्रेक फेल होने पर सबसे पहले कार की स्पीड को कम करे, उसे किसी तरह कंट्रोल करें।

कार चलाते समय बार-बार ब्रेक पैडल पर लगाते रहें।

क्योंकि ऐसा करने से ब्रेक को सही दबाब मिलता है जिसकी वजह से ब्रेक थोड़ा बहुत काम करने लगती है।

यदि आप टॉप गियर पर गाड़ी चला रहे हैं तो उसे सबसे पहले लोअर गियर में लाएँ।

फिर इसे पहले गियर में लाने की कोशिश करें।

लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि ब्रेक फेल होने पर घबराएं नहीं।

और गलती से भी घबराहट में एकदम से पांचवे से पहले गियर में गाड़ी को न लाएं।

साथ ही गाड़ी को न्यूट्रल में लाने की भी कोशिश न करें। क्योंकि इससे कार आउट ऑफ कंट्रोल हो सकती है।

न करें रिवर्स गियर का इस्तेमाल

हड़बड़ी में कार को रिवर्स गियर में न लाएं।

क्योंकि इससे पीछे से आ रही गाड़ी से दुर्घटना हो सकती है।

ब्रेक फेल होने पर एक्सलेटर का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

सिर्फ क्लच का यूज करिए।

विशेषज्ञों के अनुसार, ब्रेक फेल होने के हालातों में गाड़ी का एयरकंडीशन ऑन कर लें। जिससे इंजन पर प्रेशर बढ़ेगा। फिर चाल भी थोड़ी कम हो जाएगी।

कार की इमरजेंसी लाइट और हॉर्न का यूज करें

विशेषज्ञ बताते हैं कि हेडलाइट्स, हैजार्ड लाइट्स जलाने से बैटरी की पावर सप्लाई कम होगी और कार की चाल धीमें हो जाएगी। दूसरों को अपनी गाड़ी के हॉर्न, हैजार्ड लाइट्स, इंडीकेटर और हेडलैंप्स-डिपर से बताते रहे। जिससे खतरा कुछ कम हो सके।

ब्रेक फेल के दौरान गाड़ी ड्राइव करते समय अगर जानते है कि इस जगह में पास में कहीं भी रेत या मिट्टी हो, तो तुरंत ही स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल करते हुए गाड़ी को रेत या बजरी पर चढ़ा दें। जिससे आपकी कार की चाल भी बहुत कम हो जाएगी। इसके साथ ही आप सही से हैंडब्रेक का इस्तेमाल करते हुए मैनुअल हैंडब्रेक वाली कार में गियर बदलते समय हल्के हैंडब्रेक का यूज करें।

इसके बाद कार के पहले गियर में आने पर जैसे ही गाड़ी की स्पीड 40 किमी प्रति घंटा के आसपास हो, तुरंत ही आप हैंडब्रेक खींच कर गाड़ी की चाल को कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं हाईस्पीड में एकदम से हैंडब्रेक न लगाएं, क्योंकि अचानक हैंडब्रेक लगाने से पीछे वाले व्हील लॉक हो जाते हैं और फिर कार के पलटने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है।

साथ ही गाड़ी में इस तरह की परेशानी न हो, इसलिए समय-समय पर कार की सर्विसिंग कराते रहे। पूरी कार के पार्ट्स की चेकिंग कराएं और ज्यादा दूरी का सफर तय करने से पहले गाड़ी को चेक जरूर कराएं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story