सावधान! फ्रिज में न रखें गुंथा हुआ आटा, वरना घर पर हो जायेंगा भूतों का बसेरा!

कई घरों में ऐसा होता है जब लोग काम के बोझ को हल्का करने के लिए दोनों समय का आटा एक वक्त ही गूंथ लिया जाता है। एक वक्त की रोटियां बनाने के बाद बचे हुए आटे को फ्रिज में स्टोर कर के रख दिया जाता है।

मुम्बई: कई घरों में ऐसा होता है जब लोग काम के बोझ को हल्का करने के लिए दोनों समय का आटा एक वक्त ही गूंथ लिया जाता है। एक वक्त की रोटियां बनाने के बाद बचे हुए आटे को फ्रिज में स्टोर कर के रख दिया जाता है।

इस तरह के आटे से बना खाने का सेवन करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है इस बात का अंदाजा आपको नहीं होता है। आइए जानते हैं फ्रिज का बचा आटा किस तरह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है।

यह भी देखें… विवेक ओबेरॉय ने राहुल गांधी पर किया इशारा- चौकीदार के डंडे से डर रहे, अब होगा न्याय!

जानकारों के मुताबिक, आटे को गूंथने के बाद से ही उसमें कई रासायनिक परिवर्तन आने लगते हैं। ऐसे में ताजा आटे से बने खाद्य पदार्थ को सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन देर के आटे में ऐसे कई तत्व बन चुके होते हैं जो बेहद नुकसानदेह हैं।

गूंथे हुए आटे को फ्रिज में स्टोर करने से उसमें CFC गैस और हानिकारक किरणें उसमें खराबी पैदा कर देती है और उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। ऐसे आटे से बना खाद्य पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदेह है।

आयुर्वेद में भी बासी आटे के नुकसान के बारे में बताया गया है। इसमें जिक्र है कि बचे हुए आटे से रोटी बनाने पर उसकी तासीर बदल जाती है यही वजह है कि रोटी का स्वाद अलग लगता है।

यह भी देखें… Online बिक रही आपकी प्रोफाइल व पर्सनल डाटा , ‘Dark Web’ हैं इसका खरीदार

हिंदू धर्म शास्त्रों में भी लिखा है कि बचा हुआ खाना और बासी आटा भूत और पिशाचों का भोजन होता है। इसके चलते भूत-प्रेत घर की तरफ आकर्षित होते हैं। ऐसे घर के लोग अक्सर हमेशा बीमार बने रहते हैं।