×

Chaat Masala Recipe: इस तरह घर पर बना लिया चाट मसाला, तो मार्केट वाला भूल जायेंगे आप, करें ट्राई

Chaat Masala Recipe In Hindi: आज हम आपको एक ऐसी चाट मसाला की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसे यदि आप एक बार घर में बना लेंगे तो यकीनन दुकान में मिलने वाले चाट मसाला का स्वाद भूल ही जायेंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 1 April 2024 4:39 AM GMT
Chaat Masala Recipe
X

Chaat Masala Recipe (Photo- Social Media)

Chaat Masala Recipe In Hindi: चाट मसाला का इस्तेमाल तो लगभग हर घरों में किया जाता है। जी हां! भारत के सभी घरों में आपको चाट मसाला की पैकेट जरूर देखने को मिलेगी, क्योंकि चाट मसाला डालने से किसी भी खाने का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। सिर्फ खाने में ही नहीं, बल्कि बहुत से लोग फलों के ऊपर भी चाट मसाला डालकर खाना पसंद करते हैं। यदि आप भी चाट मसाला के प्रेमी हैं तो आज हम आपको एक ऐसी चाट मसाला की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसे यदि आप एक बार घर में बना लेंगे तो यकीनन दुकान में मिलने वाले चाट मसाला का स्वाद भूल ही जायेंगे।

घर पर बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं चाट मसाला (Ghar Par Banaye Chaat Masala)

आप सोच रहें होंगे कि घर में इतना झंझट करने से अच्छा हम बाहर का ही चाट मसाला खरीद लेंगे, लेकिन हम आपको बता दें कि घर पर चाट मसाला बनाने में आपको बिलकुल भी मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि हम आपको जो रेसिपी बताएंगे, वो बहुत ही आसान है। यही नहीं! बाहर के चाट मसाला से दोगुना टेस्टी भी होती है। आइए फिर बताते हैं।


चाट मसाला बनाने की रेसिपी ( Chaat Masala Recipe)

• चाट मसाला बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में धनिया बीज, जीरा, अजवाइन, काली मिर्च, चार से पांच लौंग और खड़ी लाल मिर्च को धीमी आंच में रोस्ट कर लीजिए।

• सभी मसलों को रोस्ट करने के बाद कुछ पुदीनों की पत्ती को भी धीमी आंच में रोस्ट करना है।

• अब भूने हुए मसालों को मिक्सर ग्राइंडर में डालना है, साथ ही एक चम्मच सोंठ पाउडर, काला नमक, सफेद नमक, अमचूर पाउडर, एक चुटकी हींग डालने के बाद रोस्ट की हुई पुदीने की पत्ती और एक चम्मच चीनी डालकर सभी को अच्छे से पीस लीजिए।

• जब सब मसाले अच्छे से पिस जाए तो आपका चटपटा मसाला तैयार हो चुका है, अब आप इसे एक जार में महीनों तक स्टोर करके रख सकतीं हैं।

• बाहर वाले चाट मसाले और घर पर बनाए गए चाट मसाले को टेस्ट कर, आप खुद दोनों के बीच का अंतर समझ जाएंगी कि किस तरह घर का चाट मसाला इतना टेस्टी और नेचुरल दोनों ही है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story