×

Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि में काले धागे पहनने का खास है महत्त्व, बुरी शक्तियों को रखता है दूर

Chaitra Navratri 2022 : इस वक्त मां दुर्गा की आराधना का पर्व चैत्र नवरात्रि चल रहा है। मान्यता है कि नवरात्रि में काला धागा पहनने से बुरी शक्तियां दूर रहती हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 4 April 2022 11:42 AM GMT
Importance of wearing black thread in Chaitra Navratri
X

चैत्र नवरात्रि में काला धागा पहनने का महत्व (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Black thread in Chaitra Navratri 2022: आज कल नवरात्र के पवित्र दिन चल रहें हैं। शनिवार 2 अप्रैल से शुरू होकर सोमवार 11 अप्रैल तक चलने वाले ये नौ दिन नवरात्र के दिन बेहद ही शुभ माने जाते हैं। माता के भक्त हर तरह की तपस्या और उपाये करके माता के आशीर्वाद की लालसा रखते हैं। ऐसे में भक्त माता से अपने आपको बुरी शक्तियों से बचा कर रखने का निवेदन भी करते हैं।

कहा जाता है कि इन नवरात्र के दिनों में बुरी शक्तियों के पराजय के लिए काले धागे को धारण करना चाहिए।मान्यता है कि काला धागा बुरी नजर से बचाव करता है।

बता दें कि कई लोग हाथ, पैर या गले में काले धागे के साथ लॉकेट पहनते हैं। मान्यताओं के अनुसार काला धागा बुरी नजर और बुरी शक्तियों से बचाव करता है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक काला धागा सिर्फ बुरी नज़र या शक्तियों से ही बचाव नहीं करता बल्कि ये व्यक्ति के जीवन में आने वाली अन्य समस्याओं से भी उन्हें बचाकर रखने के साथ उन्हें धनवान बनाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ता है। इसलिए लोग इस धागे को धारण करने के लिए बेहद ही शुभ दिन का चुनाव करते हैं। नवरात्र के ये नौ दिन इस काम के लिए बेहद ही शुभ माने जाते हैं। कहा जाता हैं कि इन दिनों धारण किये गए ये काले धागों में माता रानी का प्यार और आशीर्वाद भी जुड़ जाता है।

काले धागे को लेकर ये हैं मान्यताए

- काला धागे का प्रयोग पैसों की तंगी से छुटकारा दिलाता है। शनिवार या मंगलवार को किया गया ये प्रयोग बेहद लाभ देता है। मान्यताओं के अनुसार पैसों की तंगी से परेशान लोग मंगलवार या शनिवार को एक हाथ लंबा काला धागा हनुमान मंदिर में ले जाकर हनुमान जी की प्रतिमा से इस धागे का स्पर्श करवाकर इसमें नौ गठान लगा देने के बाद हनुमानजी के दाहिने पैर के अंगूठे से थोड़ा सा सिंदूर लेकर इस धागे पर लगा लें। फिर इस धागे को अपने घर की तिजोरी में बांध दें।ऐसा करने से पैसों की आवक में आ रही बाधा दूर होकर आपको ढेर सारा धन प्राप्त होने लगेगा। ध्यान रहे यह पूरा प्रयोग करते समय किसी अन्य व्यक्ति से बात-चीत ना करें।

- मांसपेशियों की अच्छी वृद्धि के लिए भी काला धागा बांधना अच्छा होता है। कई पहलवानों को बाजू में बंधा काला धागा इस बात का सबूत है। इतना ही नहीं मान्यता के अनुसार शनि दोष से पीड़ित लोग या जन्मकुंडली में शनि दूषित हो अन्यथा जिनकी साढ़ेसाती या ढैया चल रही हो , तो ऐसे लोगों को गले या दाहिनी भुजा में शनिवार के दिन काला धागा बांधने से शनि की पीड़ा समाप्त होकर शांति की प्राप्ति होगी।

- इसके अलावा लंबे समय से चली आ रही बीमारी को भी हटाने का टोटका चुबा है काले धागे में। मान्यताओं के अनुसार अगर कोई व्यक्ति लम्बे समय से बीमार चला आ रहा है तो उसके लिए एक काला धागा हनुमानजी का नाम लेते हुए रोगी के दाहिने पैर के अंगूठे में बांध देने से रोगी जल्दी ही स्वस्थ हो जाएगा।

- किसी के द्वारा किये गए टोना-टोटका से बचाने में भी काला धागा काफी चमत्कारी होता है। मान्यताओं के अनुसार घर पर किसी के टोना-टोटका करने का शक होने पर मंगलवार के दिन काला धागा लेकर हनुमानजी का नाम लेकर इसके चार भाग करके अपने घर के चारों दिशाओं में बाँध देने से सभी बुरी शक्तियां घर से बाहर चली जाती है।

- इन सब के अलावा और भी कई परेशानियों से मुक्ति दिलाने में काले धागे का बहुत प्रभाव माना जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुरूप शरीर में हुए सफ़ेद दाग को ठीक करने के लिए गले में सात लेयर वाला काला धागा बाँधने से ये परेशानी कुछ महीनों में ही दूर हो जाती है।

- कमजोर बालों की समस्या से बचने के लिए रात में सोने से पहले बालों में काला धागा बांध लेने से बाल टूटना बंद हो जाते हैं।

- अपने घर में बगीचे में लगा कोई पेड़ की ठीक तरीके से ग्रोथ नहीं कर पा रहा है तो ऐसी स्थिति में मान्यता के मुताबिक पेड़ पर काला धागा बांध देने से पेड़ जल्दी ही ग्रोथ करने लगेगा।

- छोटे बच्चों के मामले में काले धागे को लेकर बहुत मज़बूत मान्यतायें हैं, जिसमें यदि बच्चे रात में नींद में डरते हों, चमकते हों, बुरे सपने आते हों तो उन्हें हनुमान मंदिर में भगवान की प्रतिमा से स्पर्श करवाया हुआ काला धागा बाँध देने से ये सभी परेशानियां छूमंतर हो जाती है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story