×

Navratri Vrat Recipe: व्रत वाले चटपटे आलू के साथ बनायें मीठी डॉयफ्रुइट्स वाली लस्सी

Chaitra Navratri Vrat Recipe: माता के भक्त माँ का आशीर्वाद पाने के लिए अपनी तरफ से अलग -अलग तरह की श्रद्धा पेश कर के माता को प्रसन्न करने की कोशिश में लगे हैं।

Preeti Mishra
Published on: 7 April 2022 9:50 PM GMT
Chaitra Navratri Vrat Recipe: Lassi with sweet dryfruits with spicy potatoes for fasting
X

नवरात्रि 2022: व्रत वाले चटपटे आलू की रेसिपी: Photo - Social Media

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि (chaitra navratri 2022) के पवित्र दिन चल रहे हैं। माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा -अर्चना करने के ये पावन दिन सभी भक्तों के लिए विशेष होते हैं। कहते है माता रानी अपने भक्तों के सभी कष्टों को हरने के लिए नौ दिनों के लिए धरती पर आती है। हिन्दू धर्म में नवरात्र की बहुत मान्यताएं हैं। माता के भक्त माँ का आशीर्वाद पाने के लिए अपनी तरफ से अलग -अलग तरह की श्रद्धा पेश कर के माता को प्रसन्न करने की कोशिश में लगे हैं।

कुछ लोग माता की श्रद्धा में उपवास भी रखते हैं। ऐसे में ज़ाहिर सी बात है रोज़ खाने में कुछ वैरायटी का होना भी बेहद जरुरी होता है। तो इसी श्रेणी में चालिये आज हम आपको एकदम चटपटी जायके दार व्रत वाले आलू और मीठी डॉयफ्रुइट्स एंड grapes वाली मीठी डॉयफ्रुइट्स एंड grapes वाली लस्सी की रेसेपी बताने जा रहे हैं।

व्रत के चटपटे आलू- 3 से 4 लोगों के लिए

सामग्री

आलू 1 किलो उबले हुए

टमाटर 4 से 5 बड़े -बड़े

हरी मिर्च स्वादानुसार

व्रत के नमक

भुनी हुई मूंगफली

कटी हरी धनिया

जीरा

घी /मूंगफली तेल

विधि

एक पैन में तेल /घी गरम करके उसमें जीरे का तड़का लगाएं। फिर ढेर सारी हरी मिर्च और बारीक़ कटे टमाटर add करें। व्रत के नमक को डालकर हलकी आंच में टमाटर पकने या गलने तक पकाएं। जब टमाटर अच्छे से पाक जाये तो उसमें कटे हुए उबले आलू डालकर भुने। मीडियम आंच में लगभग आलू को कुरकुरे होने तक भुने। फिर उसमें भुनी हुई मूंगफली को दरदरा पीस कर मिला दें। हरी धनिया से गार्निशिंग कर गरमा -गरम सर्व करें।

मीठी डॉयफ्रुइट्स एंड grapes वाली लस्सी

3 से 4 लोगों के लिए

सामग्री

दही 1 /2 किलो

चीनी स्वादानुसार

grapes 10 से 12 दाने

इलायची पाउडर एक चुटकी

कटे हुए डॉयफ्रुइट

दही की मलाई सजाने के लिए

बर्फ के टुकड़े

विधि

दही ,चीनी को मिक्सी ज़ार में डालकर एक बार ग्राइंड कर लें। अब उसमें आधे grapes , इलायची पाउडर, कटे हुए डॉयफ्रुइट और बर्फ के टुकड़े डालकर एक बार और ग्राइंड कर लें। अब गिलास में निकाल कर उसके ऊपर बारीक कटे हुए grapes और डॉयफ्रुइट डाल दें। ऊपर से दही की मलाई सजा दें फिर उसके ऊपर से कटे हुए काजू , पिस्ता ,बादाम और किशमिश से decor कर दें। ठंडी - ठंडी मीठी स्वादिष्ट मीठी डॉयफ्रुइट्स एंड grapes वाली लस्सी तैयार है। ये बहुत आसानी से बन जाती है। और इसका टेस्ट बहुत ही रिफ्रेशिंग और टेस्टी होता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story