×

Chaitra Navratri vrat recipe: नवरात्र में जरूर try करें साबूदाने का कस्टर्ड, स्वाद और सेहत से भरपूर है ये ठंडा-ठंडा कूल डिश

नौ दिनों में माता के नौ रूपों की पूजा -अर्चना के साथ भक्त अपनी श्रद्धा माता के चरणों में अर्पण करते हैं। नवरात्र के व्रत में माँ के भोग के लिए बनने वाले तरह- तरह के व्यंजन बहुत स्वादिष्ट होते हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Rakesh Mishra
Published on: 2 April 2022 11:54 AM GMT
नवरात्र में जरूर try करें साबूदाने का कस्टर्ड
X

 नवरात्र में जरूर try करें साबूदाने का कस्टर्ड

Chaitra Navratri vrat recipe: चैत्र नवरात्र की शुरुआत आज से हो गयी है। नवरात्र का प्रथम दिन माँ शैलपुत्री के रूप मनाया जाता है। मान्यता है कि माता दुर्गा के नौ रूपों में प्रथम माँ शैलपुत्री को सफ़ेद कनेर के फूल और सफ़ेद मिष्ठान अर्पण करने से माँ बेहद प्रसन्न होती हैं। नवरात्र शनिवार 2 अप्रैल से शुरू होकर सोमवार 11 अप्रैल तक चलेगा।

नौ दिनों में माता के नौ रूपों की पूजा -अर्चना के साथ भक्त अपनी श्रद्धा माता के चरणों में अर्पण करते हैं। नवरात्र के व्रत में माँ के भोग के लिए बनने वाले तरह- तरह के व्यंजन बहुत स्वादिष्ट होते हैं। इसी श्रेणी में आज हम आपको साबूदाने का कस्टर्ड बनाना सीखा रहें हैं। जिसमें हम बाज़ार के कस्टर्ड का प्रयोग नहीं करेंगे। यह ठंडा -ठंडा टेस्टी साबूदाने का कस्टर्ड खाने में अत्यंत स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थय के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

साबूदाने का कस्टर्ड

3 से 4 व्यक्तियों के लिए

सामग्री

साबूदाना एक कटोरी (इसे थोड़े पानी में 2 से 3 घंटे तक भिगोने के लिए छोड़ दें , अगर ओवरनाइट भिगों दें तो और भी अच्छा रिजल्ट आएगा )

चीनी स्वादानुसार

दूध डेढ़ लिटिर

तेजपत्ता 2

इलायची पाउडर एक चुटकी

कटे हुए मेवे (काजू , बादाम , अखरोट, किशमिश इत्यादि )

सिंघाड़े का आटा 2 चमच्च

मखाने दाने 15

कटे हुए फ्रूट्स अपनी पसंद के अनुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले भिगोये हुए साबूदाना को एक जालीदार बर्तन में निकाल लें। जिससे सारा पानी आसानी से निकल जाये। अब एक बड़े से पैन में दूध को गैस पर रखें। उसमें तेज़पत्ता और मखाने डाल दें। धीमी आंच पर दूध को 20 मिनट तक पकाएं। अब उसमें साबूदाना डाल कर धीमी आंच पर पकने दें। दूसरी तरफ सिघाड़े के आटे को घी में भून लें। अब दूध में चीनी और भुने हुए सिघाड़े के आटे को डाल कर हल्का गाढ़ा होने तक पकाएं। उसके बाद गैस बंद कर दें। अब उसमें सभी डॉयफ्रुइट्स को हलके घी में भून कर मिला दें। इलायची पाउडर डालकर एक बार अच्छे से मिलाकर फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें। ध्यान रहे साबूदाने का मिश्रण ठंडा होने पर जम जाता है। इसलिए दूध को ज्यादा ना जलाएं। ठंडा हो जाने के बाद एक कटोरी में साबूदाने के कस्टर्ड को निकाल कर उसके ऊपर कटे हुए फ्रूट्स सजा दें। थोड़े भुने हुए डॉयफ्रुइट्स से गार्निशिंग के बाद ठंडा -ठंडा सर्व करें।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story