×

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इन महिलाओं से दूर रहने में ही भलाई, नहीं तो बर्बाद हो जायेंगे आप

Chanakya Niti: आज हम आपको ऐसी महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे चाणक्य नीति के अनुसार दूर रहना ही उचित है।

Network
Newstrack Network
Published on: 30 Jun 2024 10:07 AM GMT
Chanakya Niti
X

Chanakya Niti (Image Credit-Social Media)

Chanakya Niti: चाणक्य की नीतियां जितनी उपयोगी आज से कई वर्षों पहले थीं वहीँ आज भी ये काफी उपयोगी साबित होतीं हैं। वहीँ आचार्य चाणक्य कहते हैं कि आपको सबके सामने अपने दिल के राज़ नहीं खोलने चाहिए और सोच समझकर की बात करनी चाहिए। वहीँ उन्होंने ऐसी महिलाओं के बारे में भी बताया है जो बेहद चालू होतीं हैं और वो अगर आपके जीवन में आ गईं तो इससे आपको काफी नुकसान भी हो सकता है। आइये जानते हैं कौन हैं ये महिलाएं।

आचार्य चाणक्य की पुस्तक चाणक्य नीति के अनुसार कुछ महिलाओं से सभी को दूर रहना चाहिए। ये महिलाएं आपके जीवन में अगर आ गईं तो आपका जीवन बर्बाद भी कर सकतीं हैं इसलिए इनकी विशेषताओं को समझकर इनसे दूर रहना ही आपके लिए एक मात्र उपाय है। आइये जानते हैं चाणक्य नीति के अनुसार कौन सी हैं ये महिलाएं।

  • आपको हमेशा उन महिलाओं से दूर रहना चाहिए जिनकी गर्दन छोटी होती हैं। ऐसी महिलाएं हमेशा दूसरों के फैसले पर ही निर्भर रहतीं हैं। वहीँ जिन महिलाओं की गर्दन की लम्बाई चार अंगुल से ज़्यादा होती है उनकी संतान नहीं हो पाती है।
  • जिन महिलाओं की गर्दन चपटी होती है उनका स्वभाव काफी गुस्सैल और बेहद क्रूर होता है वहीँ अगर इन महिलाओं के गले में कोई गड्ढा पड़ता जय जिसे हम डिंपल कह सकते हैं तो ऐसी महिलाओं का चरित्र अच्छा नहीं माना जाता है।
  • आचार्य चाणक्य कहते हैं जिन महिलाओं की आंखे पीली और डरावनी होतीं हैं ऐसी महिलाओं का स्वभाव बहुत ख़राब होता है।
  • कहते हैं जो स्त्रियां कभी अपनी गलती नहीं मानती और दूसरों की ही कमियां निकलती रहती हैं उसने दूर रहने में ही भलाई होती है क्योंकि ये आपको ही हर चीज़ का दोषी करार कर देतीं हैं और कभी अपनी गलती को नहीं मानतीं हैं।
  • जिन महिलाओं को बच्चों से घृणा होती है या जो बच्चों के आस पास होने मात्र से असहज महसूस करने लगतीं हैं ऐसी महिलाओं को भी आप अपने जीवन में नहीं ला सकते।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story