×

Chanakya Niti: पुरुषों में इस चीज़ पर ध्यान देकर ही महिलाये कहतीं हैं शादी के लिए हाँ, आज ही जान लीजिये

Chanakya Niti For Girls: आइये आज हम आपको बता देते हैं कि आखिर एक महिला एक पुरुष में कौन सी बातों पर सबसे ज़्यादा ध्यान देती है।

Shweta Shrivastava
Published on: 12 July 2023 3:12 AM GMT
Chanakya Niti: पुरुषों में इस चीज़ पर ध्यान देकर ही महिलाये कहतीं हैं शादी के लिए हाँ, आज ही जान लीजिये
X
Chanakya Niti For Girls (Image Credit-Social Media)

Chanakya Niti For Girls: चाणक्य नीति में जीवन के कई ऐसे राज़ छुपे हैं जिसे आज के समय में भी आप तर्कसंगत मान सकते हैं। वहीँ आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में महिलाओं के कई ऐसे राज़ बताये हैं जिन्हे जानकार आप भी हैरान रह जायेंगे। लेकिन ये बिलकुल सच हैं। वहीँ उन्होंने महिलाओं के बारे में बताते हुए लिखा है कि वो पुरुषों में क्या चीज़ नोटिस करतीं हैं। साथ ही उन्हें पुरुषों में क्या चीज़ पसंद करतीं हैं। आइये आज हम आपको बता देते हैं कि आखिर एक महिला एक पुरुष में कौन सी बातों पर सबसे ज़्यादा ध्यान देती है।

महिलाएं पुरुषों में क्या चीज़ करतीं हैं नोटिस

महिलाओं को इम्प्रेस करना इतना भी आसान नहीं होता वहीँ अगर आपको इस बात का पता चल जाये कि वो किस चीज़ से सबसे ज़्यादा खुश होती हैं और वो आपमें सबसे ज़्यादा किस चीज़ को नोटिस करतीं हैं तो आप उन्हें आसानी से इम्प्रेस कर पाएंगे।

ईमानदार

चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं को ईमानदार पुरुष बेहद पसंद आते हैं। ऐसे पुरुष जो कभी झूठ नहीं बोलते वो महिलाओं का दिल जल्दी जीत लेते हैं। इसके विपरीत धोखेबाज़ और बातों या चीज़ों को छिपाने वाले पुरुष उन्हें बिलकुल भी पसंद नहीं होते। महिलाएं अपने लिए ईमानदार, वफादार और पारदर्शिता रखने वाले पुरुष ही ढूंढ़ती हैं।

दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करने वाले

जो पुरुष दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं और व्यावहारिक होते हैं वो महिलाओं को काफी पसंद आते हैं। महिलाएं पुरुषों में जिस एक चीज़ की तलाश करतीं हैं वो है कि वो दूसरे लोगों से कैसा व्यवहार कर रहे हैं। विनम्र स्वभाव के पुरुष महिलाओं को काफी पसंद आते हैं साथ ही जो दूसरों की इज़्ज़त करते हैं। साथ ही अपने से नीचे तबके के लोगों से भी अच्छे से व्यवहार करते हैं उन्हें वो साफ़ दिल और अच्छा मानतीं हैं।

उनकी बातों को सुनने और समझने वाले

महिलाओं को बोलना और बात करना बहुत पसंद होता है। लेकिन कुछ पुरुष ऐसे होते हैं जिन्हे महिलाओं की कही बातें परेशान करतीं हैं और वो उसे बकबक कहकर तवज्जो नहीं देते हैं। ऐसे पुरषों को महिलाएं बिलकुल भी पसंद नहीं करतीं। वो ऐसे पुरुषों को पसंद करतीं हैं जो उन्हें समझे और उनकी बातों का भी सम्मान करें। साथ ही उनकी बातों पर अपनी प्रतिक्रियां दें।

सेल्फ मेड मैन हो

महिलाओं को किसी और पर निर्भर पुरुष बिलकुल भी नहीं भाते उन्हें आत्मनिर्भर और कॉन्फिडेंट पुरुष पसंद होते हैं। वो भले की ज़्यादा न कमाता हो लेकिन मेहनत करने से पीछे न हटता हो। महिलाओं को पता होता है कि एक मेहनती पुरुष हर हाल में उनका ख्याल रख लेगा। वहीँ दूसरों पर निर्भर पुरुष वक़्त आने पर अपने साथ साथ उनका जीवन भी बर्बाद कर सकते हैं।

हर हाल में साथ दें

कहते हैं कि सुख के तो सभी साथी होते हैं लेकिन दुःख में कोई नहीं होता है। लेकिन सही इंसान वही होता है जो हर हाल में आपके साथ खड़ा रहे। दुःख के समय आपको लोगों की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है तो ऐसे में ज़रूरी है कि वो आपका साथ दें। महिलाएं ऐसे ही पुरुष को अपने जीवन साथ में अपनाना चाहतीं हैं जो मौसम की तरह बदल न जाएं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story