Chanakya Niti: सुबह उठकर ये काम करने वाले कभी नहीं रहते कंगाल, जानिए अमीर बनने का ये तरीका

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने जीवन को सफल बनाने और धनवान बनने के लिए कुछ आदतों को अपनाने को कहा है आइये जानते हैं कि वो क्या है जिसे करने से व्यक्ति मालामाल हो जाता है।

Network
Report Network
Published on: 7 Aug 2024 5:23 AM GMT
Chanakya Niti
X

Chanakya Niti (Image Credit-Social Media)

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र के द्वारा कई बातें बताईं हैं जो मनुष्य के लिए बेहद काम की है। उन्होंने व्यक्ति की सफलता से लेकर उसकी आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने के कई तरीके भी बताये हैं। आइये जानते हैं कि व्यक्ति कैसे और क्या करने से कभी कंगाल नहीं होता और सफलता के सभी रास्ते भी खुल जाते हैं। आइये जानते हैं आचार्य चाणक्य ने ऐसी कौन सी चीज़ को करने को बताया है जिससे जीवन में धन वैभव आने लगता है।

ये काम कर लिया तो कभी नहीं होंगें कंगाल

आचार्य चाणक्य एक कुशल राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री और विद्वान् थे उन्होंने मनुष्यों को सही राह पर चलने और अच्छे-बुरे का ज्ञान करने का प्रयास किया। वो दूरदर्शी भी थे। उन्होंने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में बताया है कि व्यक्ति कैसे धनवान बन सकता है और किस तरह वो अपने जीवन में किस कर्म को प्रतिदिन सुबह करे जिससे वो कभी कंगाल नहीं हो सकता।

आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई वहीँ कहते हैं कि अगर कोई मनुष्य इन नीतियों का पालन कर लेता है तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। वहीँ व्यक्ति अगर इन्हे अपने जीवन में आत्मसात कर ले तो उसका जीवन खुशहाल और सफल हो जाता है। वहीँ आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई कुछ ऐसी बातों को बताएँगे जिन्हे सुबह उठकर अगर आप रोज़ाना करते हैं तो ये आपके जीवन को बेहद सफल बना देगा और आप आर्थिक रूप से तरक्की कर सकते हैं। आइये जानते हैं आखिर ये है क्या।

आचार्य चाणक्य का मानना है कि अगर आप रोज़ाना सुबह जल्दी उठते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। ये सफल होने की पहली सीढ़ी है। सुबह जल्दी उठना और रात को जल्दी सोना ऐसा करने से आप सफल होने की तरफ एक कदम बढ़ा सकते हैं। क्योंकि जब आप जल्दी उठते हैं तो आपके सभी काम भी जल्दी जल्दी पूरे होने लगते हैं।

योग

केवल जल्दी उठने मात्र से ही सफलता पूरी तरह आपके पास नहीं आती है इसके लिए आपको योग और एक्सरसाइज भी करनी पड़ेगी तभी आपका शरीर आपको आने वाली चुनौतियों के लिए मज़बूत बना पायेगा। कहते हैं एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग का वास होता है। ऐसे में अपने जीवन में सुबह जल्दी उठकर योग या वर्जिश करने की आदत को अपना लें।

ध्यान लगाएं

ध्यान लगाना या मैडिटेशन करना भी आपको सफलता की ओर एकाग्रचित होकर बढ़ने में मदद करेगा। अगर आप थोड़ी देर के लिए भी आत्मचिंतन करते हैं तो आप स्ट्रेस से दूर होंगे और जीवन में आगे बढ़ने और नए रास्ते निकलने का प्रयास करेंगे।

प्लानिंग बेहद ज़रूरी

आप अपना कोई भी काम अगर बिना प्लानिंग किये करते हैं तो सफल होना मुश्किल हो सकता है ऐसे में कोशिश करिये कि हर काम को योजनाबद्ध तरीके से करिये। वार्ना आपकी कोई भी योजना सफल होना मुश्किल हो सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story