×

अपने लाइफस्टाइल में इन आदतों को जल्द बदले, स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद हानिकारक

कुछ ऐसी चीजें हैं जिनपर किसी का ध्यान नहीं जाता, जिस चीज़ को बदलने से भी आप अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी बना सकते हैं । जिसे जल्द ना बदला गया तो बुरा असर आप पर पड़ सकता है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 11 Aug 2021 5:28 AM GMT
problem in sleep
X

देर से नींद आना (फोटो : सोशल मीडिया )

दुनिया में फैले कोरोना महामारी के चलते लोग इतना डर गए है कि उन्होंने अपने लाइफस्टाइल , अपने कुछ भी खाने पीने की आदत में बदलाव लाना शुरू कर दिया है । अपनी हेल्थ पर ध्यान देने लगे हैं । एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपना रहे हैं । लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता, जिस चीज़ को बदलने से भी आप अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी बना सकते हैं । जिसे जल्द ना बदला गया तो बुरा असर आप पर पड़ सकता है ।

हमारी कुछ ऐसी आदते बन गई हैं , या यू कहें समय के साथ बन गई हैं जिसे हम चाह कर भी बदल नहीं पा रहे हैं । ये हमारे स्वास्थ और जीवन पर बुरा असर डाल सकता है । वर्क फ्रॉम होम हो या फिर ऑफिस से काम दोनों ही तरीके से काम आपके स्वास्थ को कई तरीकों से खराब कर रहा है । जिसमें शारीरिक और मानसिक दोनों ही शामिल हैं । सुबह उठने से , देर रात सोने तक , अकेले रहने से लेकर आपके भोजन तक सभी चीजें आप पर बूरा प्रभाव डाल रही हैं । आइए जानते हैं कैसे ।

अकेले रहने की आदत

कई लोग कोरोना काल से अकेले रहने के आदि हो चुके हैं, तो कुछ खुद को भीड़ से दूर ही रखना चाहते हैं और अकेले ही रहना पसंद करते हैं । लेकिन एक रिसर्च में बताया गया है कि ऐसे लोगों में हार्ट प्रॉब्लम ज्यादा देखी जाती है । साथ ही अकेलेपन के कारण एंजायटी और इमोशनल डिस्टर्बेंस जैसी बिमारी जकड सकती है । जिससे बाहर निकल पाना काफी मुश्किल होता है । ऐसे में इससे बचने के लिए आपको दोस्त बनाने चाहिए और उनसे मिलना चाहिए , बाहर घूमना चाहिए घर के एक कमरे में बंद नहीं रहना चाहिए । इससे आपको बुरे ख़याल नहीं आते, ज्यादा सोचने से बचते हैं ।

लंबे समय तक ना बैठे

देखा गया है कि काम करने वाले लोग अक्सर लंबे समय तक एक ही कुर्सी पर जमे रहते हैं । अपने काम में इतने खो जाते हैं कि वो बाकी सब भूल ही जाते हैं । लेकिन बता दें, ऐसा करना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है । जितना स्मोकिंग करना सेहत के लिए हानिकारक है । लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से आपके सीने , कोलन और फेंफडे जैसे विभिन्न कैंसर होने के चांस बढ़ जाते हैं ।

देर से नींद आना

लेट तक काम करने से रात को नींद भी लेट आती है। रात को लेट सोने की वजह से सुबह जल्दी उठने पर आपका पूरा दिन खराब जाता है । इसका कारण है नींद पूरी ना होना । एक इंसान को कम से कम 24 घंटों में 6 घंटे की नींद लेनी चाहिए । साथ ही रात को समय से ही सोना सीखे। समय से ना सोने पर इम्यून सिस्टम और पाचन तंत्र पर खराब असर पड़ता है ।

हाई प्रोटीन डाइट

ये ज़रूरी नहीं है कि अच्छी सेहत के लिए आपको हाई प्रोटीन डाइट ही लेना हो । ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है । कई ट्रेनर और न्यूट्रीशियनिस्ट एक हेल्थी लाइफ स्टाइल अपनाने के लिए हाई प्रोटीन खाने की सलाह देते है लेकिन अत्यधिक पनीर और मांस खाने से IGF1 नामक हार्मोन के कैंसर का ख़तरा बढ़ा सकते हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story