×

Chankya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार जीवन में तरक्की पाने के लिए, करें ये काम

Chankya Niti: मनुष्य जीवन में सफल होने और तरक्की पाने के लिए कई तरह के प्रयास करता है लेकिन अगर तब भी आपको सफलता नहीं मिल रही तो आचार्य चाणक्य की इस बात को ज़रूर अपनाएं।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Jun 2024 5:47 AM GMT
Chankya Niti
X

Chankya Niti (Image Credit-Social Media)

Chankya Niti: जीवन में आगे बढ़ना और तरक्की पाना आसान नहीं होता ऐसे में अगर आप भी लाख कोशिशों के बावजूद भी कामयाब नहीं हो पा रहे हैं तो आचार्य चाणक्य की कही कुछ बातों को ध्यान में रखिये जिससे आप भी तरक्की पा सकते हैं।

आचार्य चाणक्य (Achraya Chanakya) द्वारा कही कई बातें आज भी मनुष्य को अपने जीवन में काम आतीं हैं। वो एक कुशल अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ थे जिन्होंने अपनी सूझ बूझ और चतुरता से राजा चंद्रगुप्त मौर्या को कुशल राजनीति के गुण सिखाये। वहीँ उन्होंने कई ऐसी बातें बताईं जिससे व्यक्ति आसानी से अपने जीवन में तरक्की पा सकता है। आइये एक नज़र डालते हैं आचार्य चाणक्य द्वारा बताये गए इन उपायों पर।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर आप इस बात को लोगों को बताते हैं तो आप जीवन में कभी तरक्की नहीं कर पाएंगे। वहीँ अगर आप भी अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको लोगों से एक बात हमेशा छिपकर रखनी चाहिए। आइये जानते हैं वो कौन सी बात हैं।

हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता है लेकिन कभी कभी एक छोटी सी चीज़ उसकी तरक्की के बीच आ सकती है। इस चीज़ के बारे में अक्सर हम ध्यान भी नहीं देते लेकिन आपकी तरक्की में ये बाधा डाल सकती है। आइये जानते हैं ये कौन सी चीज़ है जिसका आपको ध्यान रखना ज़रूरी है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को अपना लक्ष्य किसी मित्र या करीबी को भी नहीं बताना चाहिए। जो मनुष्य ऐसी गलती कर देता है वो हमेशा नुकसान झेलता है और अपने लक्ष्य की प्राप्ति भी करने में अक्सर चूक जाता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार आप जिन लोगों को अपना हितैषी समझकर उन्हें सब बताते हैं वही आपके काम में अड़चन बन जाते हैं। ऐसे में व्यक्ति को चाहिए कि वो अपना लक्ष्य किसी के साथ साझा न करे और सीधे अपने मार्ग पर अग्रसर रहे उसे सफलता मिल जाएगी।

आचार्य चाणक्य के अनुसार एक व्यक्ति की सफलता और तरक्की उसके परिश्रम सही रणनीति और समय प्रबंधन से होती है। इसके साथ ही आपको याद रखना चाहिए कि आप अपनी कमज़ोरी के बारे में भी किसी को न बताएं क्योंकि इससे लोग आपका फायदा उठा सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story