×

Chawal Ke Atte ka Face Pack: झुर्रियों से लेकर मुंहासों तक से छुटकारा दिलाता है चावल का आटा, जानिए इसके गजब के फायदे

चावल के आटे में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और फोलिक एसिड होता है। यह झुर्रियों को कम करने के साथ ही त्वचा के पोर्स को बंद करने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को निकालने के लिए कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 14 Sep 2021 10:44 AM GMT
Chaval ata ka face pack
X

कॉन्सेप्ट इमेज  

Skin Care Tips : चमकती हुई त्वचा हर कोई पाना चाहता है। लेकिन कई बार धूप, धूल और मिट्टी की वजह से चेहरे पर कई तरह की कीटाणु आ जाते हैं। साथ ही कभी-कभी सही खानपान न होने से चेहरे पर दाने (पिंपल्स) हो जाते हैं। लिहाजा लोग त्वचा के टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने के लिए स्किन केयर रूटीन में कई तरह के तरीके अपनाते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसा नुस्खा बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप त्वचा में जमी गंदगी से छुटकारा पा सकती हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद है चावल का आटा (Benefits of Rice flour)

चावल के आटे में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और फोलिक एसिड होता है। यह झुर्रियों को कम करने के साथ ही त्वचा के पोर्स को बंद करने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को निकालने के लिए कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल मुंहासों और झुर्रियों को कम करने के लिए कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में जानिए चावल के आटे का फेस पैक इस्तेमाल करने का तरीका-


अपनी त्वचा के हिसाब से इस तरह बनाएं चावल-आटा मास्क (Chawal atta mask bnane ka tarika)

एंटी एक्ने मास्क बनाने का सामान

2 टेबलस्पून चावल का आटा

1 टेबलस्पून नीम का पेस्ट

1 टेबलस्पून एलोवरा पेस्ट

चुटकी भर हल्दी

बनाने का तरीका

इन सभी चीजों को एक बाउल में अच्छे से डालकर मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 5 मिनट के लिए मसाज करें। फिर करीब 15 से 20 मिनट के लिए मास्क को सूखने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

डल स्किन के लिए मास्क बनाने का सामान

2 टेबलस्पून चावल का आटा

2 टेबलस्पून टमाटर का रस

1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल

बनाने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले टमाटर की प्यूरी निकालें। फिर एक कटोरी में सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए लगाएं रखें और सामान्य पानी से धो लें। और हां, मॉश्चराइजर लगाना बिलकुल भी न भूलें।

Ashiki

Ashiki

Next Story