×

Chhath Puja 2022: छठ सिर्फ पूजा ही नहीं बल्कि है एक परंपरा, यूँ ही नहीं कहते इसे महापर्व, जाने विधि

Chhath Puja 2022: छठ पूजा कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाई जाती है। यह आमतौर पर दिवाली के 6 दिन बाद पड़ता है। 2022 में छठ पूजा 28 अक्टूबर से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Oct 2022 12:40 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2022 12:41 AM GMT)
Chhathi Maiya Chhath Puja 2022
X

Chhathi Maiya Chhath Puja 2022 (Image: Social Media)

Chhath Puja 2022: छठ पूजा एक प्राचीन हिंदू उत्सव है जो सूर्य भगवान और उनकी बहन छठी माया को समर्पित है। इसे सूर्य षष्ठी के रूप में भी जाना जाता है और यह बिहार, ओडिशा, झारखंड, यूपी, पश्चिम बंगाल और नेपाल के कुछ हिस्सों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

त्योहार को महिलाओं द्वारा अपने परिवार की भलाई के लिए सख्त उपवास द्वारा चिह्नित किया जाता है। इस व्रत को सबसे कठिन परहेजों में से एक माना जाता है क्योंकि व्रती 36 घंटे तक न तो खा-पी सकते हैं और न ही पी सकते हैं। अन्य महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में घुटने के गहरे पानी में खड़े होकर सूर्य की प्रार्थना करना, विशेष प्रसाद बनाना और साझा करना और साष्टांग प्रणाम करना शामिल है।

छठ पूजा 2022: तिथियां और शुभ समय (Chhath Puja Date and Time)

छठ पूजा कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाई जाती है। यह आमतौर पर दिवाली के 6 दिन बाद पड़ता है। 2022 में छठ पूजा 28 अक्टूबर से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक है।

28 अक्टूबर, 2022: नहाय खाय (चतुर्थी)

29 अक्टूबर 2022: खरना (पंचमी)

30 अक्टूबर, 2022: छठ पूजा संध्या अर्घ्य (षष्ठी)

31 अक्टूबर, 2022: उषा अर्घ्य, पराना दिवस

संध्या अर्घ्य पर सूर्यास्त: शाम 5.37 बजे

उषा अर्घ्य पर सूर्योदय: सुबह 6.31 बजे

छठ पूजा कहानी (Chhath Puja Ki Kahani)

किंवदंतियों के अनुसार, पहले मनु स्वयंभू के पुत्र, राजा प्रियव्रत और उनकी पत्नी के बच्चे नहीं हो सकते थे। महर्षि कश्यप ने उन्हें पुत्र की पूजा करने की सलाह दी थी। पूजा के तुरंत बाद रानी मालिनी गर्भवती हो गईं और उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया। दुर्भाग्य से, बेटा मृत पैदा हुआ था। तब माता षष्ठी दंपत्ति के सामने प्रकट हुईं और मृत शिशु में प्राण फूंक दिए।

छठ पूजा की उत्पत्ति रामायण और महाभारत दोनों से जुड़ी हुई है।

रामायण के अनुसार छठ पूजा की कथा

रामायण के अनुसार, जब भगवान राम और उनकी पत्नी सीता अयोध्या लौटे, तो उन्होंने सूर्य देव के सम्मान में उपवास रखा। सूरज ढलने पर उन्होंने अपना उपवास तोड़ा। यही कारण है कि छठ पूजा का व्रत सूर्यास्त के बाद ही तोड़ा जाता है।

छठ पूजा कथा महाभारत के अनुसार

महाभारत में एक चरित्र है जिसे कर्ण के नाम से जाना जाता है। कर्ण सूर्य देव और कुंती के पुत्र हैं। कर्ण को सूर्य देव के सम्मान में छठ पूजा की रस्म शुरू करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। कहा जाता है कि पूजा करते समय वह पानी में खड़े हो जाते थे। इसी वजह से आज भी छठ पूजा के दौरान महिलाएं सूर्य देव की पूजा करते हुए जलाशयों में खड़ी हो जाती हैं। महाभारत में यह भी बताया गया है कि कैसे पांडवों और द्रौपदी ने अपने राज्य को वापस जीतने की कोशिश करते हुए एक समान पूजा की।

कृत्रिम तालाब में आपके समाज में छठ पूजा 2022 का उत्सव

पिछले दो वर्षों में महामारी और कई प्रतिबंधों ने त्योहारों को मनाने के नए तरीकों को जन्म दिया है। हालांकि, गणपति विसर्जन और छठ पूजा के लिए पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए कई प्रतिबंधों का पालन करना जारी रखा। इसलिए, यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जो पर्यावरण की परवाह करते हैं और छठ पूजा के त्योहार को पूरे जोश में मनाना चाहते हैं, लेकिन नदियों को प्रदूषित किए बिना, तो यहां बताया गया है कि आप अपने समाज में छठ पूजा कैसे कर सकते हैं:

बदलते समय के साथ नदियों में छठ पूजा के उत्सव की जगह समाज के स्वीमिंग पूल और तालाबों ने ले ली है। कई आलीशान समाजों को एक विकल्प मिल गया है, और निवासी तालाबों में छठ पूजा कर रहे हैं। कृत्रिम स्विमिंग पूल में घाट बनाकर आप अपने समाज में छठ पूजा उत्सव कर सकते हैं।

यदि आपके पास सोसायटी में स्विमिंग पूल नहीं है, और आप अपने समाज में छठ पूजा 2022 का उत्सव नहीं कर सकते हैं, तो आप पास के पार्क या मैदान में कृत्रिम तालाब या पूल बनाकर पूजा पूरी कर सकते हैं।

छठ पूजा 2022 - आवश्यक छठ पूजा आइटम (Chhath Puja samagri)

छठ पूजा उत्सव के लिए आवश्यक पूजा सामग्री निम्नलिखित हैं:

दक्षिणा (सिक्का)

देशी घी

खजूर

दीपक (दीया)

पूजा थाली

कपास

कपूर

गंगाजल (पवित्र जल)

फल

लाल कपड़ा

अगरबत्ती

पान के पत्ते

भगवान गणेश की एक छोटी मूर्ति

भगवान सूर्य की एक छोटी मूर्ति

रोली (कुमकुम)

पंचामृत

लाल कपड़ा

चंदन

चावल

सुपारी

अनाज/गेहूं

व्रत कथा पुस्तक

सफेद फूल

छठ पूजा विधि घर के लिए

घर के लिए छठ पूजा विधि की रस्में 4 दिनों में फैली हुई हैं। सभी चार दिनों में, भक्त उपवास रखते हैं और सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूर्य देव की पूजा करते हैं।

पहला दिन - नहाय खाय (चतुर्थी)

छठ पूजा विधि के पहले दिन को घर की सफाई और बिना नमक के एक विशेष शाकाहारी भोजन तैयार करके चिह्नित किया जाता है। देवता को भोजन कराया जाता है। घर की वयस्क महिलाएं परिवार में पहला भोजन करती हैं जिसके बाद वे पूरे दिन और रात तक उपवास रखती हैं जब तक कि अगले दिन सुबह की प्रार्थना पूरी नहीं हो जाती।

दूसरा दिन - खरना (पंचमी)

दूसरे दिन खीर और चपाती बनाई जाती है। परंपरागत रूप से, इस खीर को पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला दूध एक जीवित बछड़े के साथ गाय से लिया जाता है। इसे पहले देवता को चढ़ाया जाता है और फिर सूर्यास्त की प्रार्थना के बाद फलों और अन्य मीठे व्यंजनों के साथ प्रसाद के रूप में परोसा जाता है। भक्त दिन-रात भर कठोर उपवास रखते हैं।

तीसरा दिन - 'छठ पूजा' संध्या अर्घ्य (षष्ठी)

तीसरे दिन को छठ पूजा का मुख्य दिन माना जाता है। एक बार फिर भक्तों ने पूरे दिन का व्रत रखा। वे पानी से भी परहेज करते हैं। ठेकुआ के नाम से जाना जाने वाला एक विशेष प्रसाद आटे और गुड़ के मिश्रण से बनाया जाता है। सूर्यास्त के समय, अगरबत्ती जलाई जाती है और एक जल निकाय में खड़े होकर सूर्य भगवान को अर्पित की जाती है। इसे पहली अर्घ्य के नाम से जाना जाता है। अगले दिन भोर में भक्त अपना उपवास तोड़ते हैं।

दिन 4 - उषा अर्घ्य, पारण दिवस (सप्तमी)

चौथे दिन की शुरुआत एक पूजा से होती है जिसे उषा अर्घ्य के नाम से जाना जाता है। इसके बाद, भक्त अपना उपवास तोड़ते हैं, इस प्रकार छठ पूजा पूरी होती है।

छठ पूजा करने के विधि

किसी भी अन्य त्योहार की तरह, छठ पूजा से जुड़े कुछ पारंपरिक तत्व और प्रथाएं हैं। मुख्य व्रती या व्रत रखने वाली महिला भक्त द्वारा लिया गया भोजन पवित्र माना जाता है। वे आम तौर पर सबसे पहले भोजन करते हैं और वे परिवार के बाकी सदस्यों के लिए थाली में खाना छोड़ देते हैं।

मुख्य दिन पूजा के लिए आवश्यक सामग्री में फल, प्रसाद, अगरबत्ती, चावल, सूखे मेवे, नारियल, शकरकंद, नींबू, सिंदूर, हल्दी या हल्दी के पौधे, शहद, कपूर और एक अगरबत्ती शामिल हैं। इन सभी प्रसादों को एक थाली या बांस की टोकरी में व्यवस्थित किया जाता है।

छठ पूजा विधि के अनुसार, भक्त फिर एक जल निकाय में डुबकी लगाते हैं और फिर अपनी टोकरियों और मिट्टी के दीयों के साथ घुटने के गहरे पानी में खड़े हो जाते हैं। सूर्य देव के सम्मान में नदी में दूध और पानी डालते समय वे सूर्य और अन्य समुदाय के सदस्यों का सामना करते हैं। परंपरागत रूप से, टोकरियों को परिवार के पुरुष सदस्यों द्वारा घर से घर ले जाया जाता है।

चौथे दिन अंतिम प्रार्थना के बाद व्रती घर वापस जाते समय खेत की मिट्टी की पूजा भी करते हैं। उन्हें इस समय सबसे पवित्र माना जाता है और घर वापस आने पर सभी उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद मांगते हैं।

जबकि महिलाएं उपवास करती हैं, पुरुष अपने घरों से नदी के किनारे या जलाशय तक साष्टांग प्रणाम कर सकते हैं जहां प्रार्थना की जानी है। वे अपनी भुजाओं को आगे की ओर फैलाकर जमीन पर लेट जाते हैं और उस स्थान को चिह्नित करते हैं जहां उनकी उंगलियां एक कील से जमीन को छूती हैं। फिर वे खड़े हो जाते हैं और इस बिंदु पर आगे बढ़ते हैं। इस तरह, वे धीरे-धीरे नदी के किनारे अपना रास्ता बनाते हैं।

छठ पूजा न्यू सॉन्ग

गीत प्रार्थना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और छठ पूजा अलग नहीं है। सूर्य के उदय और अस्त होने की प्रतीक्षा करते हुए, महिलाएं एक साथ बैठती हैं और सूर्य देव की स्तुति के गीत गाती हैं। ये गाने आमतौर पर क्षेत्रीय भाषाओं और भोजपुरी में होते हैं। कई लोगों के अपने गृहनगर से दूसरे शहरों में प्रवास करने के साथ, हिंदी में कई छठ पूजा नए गाने भी हैं जिन्हें सभी आसानी से समझ सकते हैं।

छठ पूजा के लिए सर्वश्रेष्ठ गीत ढूँढना

चाहे आप छठ पूजा के लिए पुराने, पारंपरिक लोक गीतों या अधिक आधुनिक गीतों की तलाश कर रहे हों, संगीत ऐप आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं। आप छठ पूजा के दौरान गाए जाने वाले सभी लोकप्रिय गीतों को गीत के साथ ऑनलाइन पा सकते हैं।

छठ पूजा का निष्कर्ष

भारत अनगिनत त्योहारों और अनोखे समारोहों का देश है। छठ पूजा से जुड़े अनुष्ठान वैदिक युग से पहले के हैं। सूर्य देव का सम्मान करने और उनके आशीर्वाद के लिए उन्हें धन्यवाद देने वाला यह त्योहार 4 दिनों तक चलता है। जबकि भारत में कई अवसरों को उपवास के रूप में चिह्नित किया जाता है, छठ पूजा व्रत को सबसे कठिन माना जाता है क्योंकि व्रती उपवास के दौरान न तो खा सकते हैं और न ही पानी पी सकते हैं। बिहारियों के लिए यह एक समुदाय और परिवार के रूप में एक साथ आने का सबसे महत्वपूर्ण समय है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story