×

Chath Puja 2022 Prasad: छठ महापर्व में ठेकुआ का है विशेष महत्व, जानें इसे बनाने की बेहद आसान रेसेपी

Chath Puja 2022 Prasad: देश क्या विदेशों में भी छठ मनाने वालों की कमी नहीं है। इसमें चढ़ाये जाने वाले प्रसाद ठेकुआ के तो हर कोई दीवाने हैं। ठेकुआ का स्वाद प्रसाद के रूप में इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Oct 2022 3:42 AM GMT
Thekua prasad in Chhath
X

Thekua prasad in Chhath (Image: Social Media)

Chath Puja 2022 Prasad: छठ को महापर्व की संज्ञा दी गयी है। लोक आस्था के पर्व छठ में उगते सूरज के साथ डूबते सूरज की भी उपासना की जाती है। ये एकमात्र ऐसा हिन्दूओं का पर्व है जहाँ डूबते सूरज की भी पूजा उपासना की जाती है। 4 दिन चलने वाले इस महापर्व की विशेष मान्यतायें हैं। नहाय खाय से शुरुआत होकर खरना , फिर निर्जला रहकर शाम का अर्घ देने के बाद सुबह उगते सूरज को अरघा देकर व्रत पूरा किया जाता है।

देश क्या विदेशों में भी छठ मनाने वालों की कमी नहीं है। इसमें चढ़ाये जाने वाले प्रसाद ठेकुआ के तो हर कोई दीवाने हैं। ठेकुआ का स्वाद प्रसाद के रूप में इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। मुख्य रूप से छठ बिहार में मनाई जाती है। लेकिन अब यह देश के हर कोने में भी मनाई जाने लगी है।

अगर आप बिहारी मिठाइयों के शौक़ीन हैं, तो आप इस आसान ठेकुआ रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें। सभी सही कारणों से लोकप्रिय, यह खजूर की रेसिपी झटपट तैयार हो जाती है और एकदम सही स्नैक बनाती है। सबसे प्रामाणिक स्वाद के लिए, इस सुपर क्विक और आसान बिहारी खस्ता ठेकुआ रेसिपी का पालन करें। ठेकुआ को बिहार में खजूर के नाम से भी जाना जाता है और यह स्वाद में कुरकुरे, मीठे और कुरकुरे होते हैं। इसे लोकप्रिय त्योहारों और विशेष अवसरों के दौरान बनाया जाता है।

माना जाता है कि खजूर या ठेकुआ का मीठा स्वाद परिवार में एकता और खुशी लाता है। इसे गेहूं के आटे, घी, नारियल, चीनी और तेल का उपयोग करके पकाया जाता है। एक तली हुई तैयारी, यह कैलोरी में उच्च है लेकिन इतनी स्वादिष्ट है कि आप उनमें से 2-3 को एक बार में खाने का मन नहीं करेंगे।

परंपरागत रूप से, ठेकुआ गुड़ या गुड़ के साथ बनाया जाता है, हालांकि, यहां हमने इसे चीनी के साथ बनाया है। इस बिहारी रेसिपी के कुछ रूप स्वाद को बढ़ाने के लिए सौंफ का भी उपयोग करते हैं। आप नियमित चीनी को शुगर-फ्री या स्टीविया से बदलकर इस व्यंजन को स्वस्थ तरीके से बना सकते हैं। इससे कैलोरी काउंट कम हो जाएगा। इस डिश की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है और इसे रोड ट्रिप के लिए पैक किया जा सकता है।

वैसे आप इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में, ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर कर सकते हैं और कभी भी इसका आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा, चाय और कुछ नमकीन के साथ परोसने पर इसका स्वाद सबसे अच्छा होता है। तो, अगली बार जब भी आपका कोई विशेष त्यौहार या अवसर हो तो इस अद्भुत व्यंजन को आजमाएँ और अपने प्रियजनों को इस व्यंजन के मनोरम स्वाद से लुभाएँ। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इस आसान रेसिपी को ट्राई करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में हमें अपनी प्रतिक्रिया दें। इस लाजवाब रेसिपी के अलावा आप बेसन के लड्डू, नारीयल के लड्डू, बालूशाही, मैसूर पाक, मालपुआ, जलेबी, बासुंदी, रसगुल्ला, शाही टुकडा जैसी कुछ और फेस्टिव रेसिपी भी बना सकते हैं।

ठेकुआ की सामग्री

15 सर्विंग्स

500 ग्राम गेहूं का आटा

2 चम्मच घी

2 कप रिफाइंड तेल

2 कप पानी

300 ग्राम चीनी

1 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर

1/2 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल

1 चम्मच सौंफ के बीज

चरण 1 चीनी की चाशनी तैयार करें

इस बिहारी रेसिपी को बनाने के लिए एक गहरे तले की कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें 2 कप पानी उबाल लें. उबाल आने के बाद पानी में चीनी डालकर पिघलने तक पकाएं। चीनी के पिघलने के बाद, बर्नर बंद कर दें और पैन को नीचे रख दें।

Step 2 चाशनी को ठंडा होने दें

चीनी की चाशनी में घी डालें और मिलाएँ। चाशनी को कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें।

स्टेप 3 नरम आटा गूंथ लें

अब आटा गूंथने की थाली लें और उसमें गेहूं का आटा, कद्दूकस किया हुआ नारियल, सौंफ और इलायची पाउडर डालें। (आपको साबुत गेहूं का आटा लेना चाहिए। यह ठेकुआ को एक अद्भुत स्वाद देता है और स्वास्थ्यवर्धक भी होता है।) अच्छी तरह मिलाएँ और फिर आटे को गूंथने के लिए चाशनी में मिलाएँ। ध्यान रहे कि आटा ज्यादा नरम न हो। यह कठिन होना चाहिए या आपका ठेकुआ पूरी की तरह बन जाएगा!

चरण 4 ठेकुआ को आकार दें

जब आटा गूंथ कर तैयार हो जाए तो हाथ से छोटी-छोटी लोइयां बना लें। इन्हें दबाकर फ्लैट करें, आप इन्हें आकार देने के लिए कुकी कटर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप उन्हें आकर्षक दिखाना चाहते हैं तो आप उन पर एक डिज़ाइन भी उभार सकते हैं।

स्टेप 5 ठेकुआ को डीप फ्राई करें

- अब एक कढ़ाई को तेज आंच पर रखें और उसमें तेल गर्म करें. जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए, तो इसमें एक चपटा आटा डालें और उन्हें सुनहरा भूरा होने तक तलें। आपको आंच धीमी रखनी है ताकि ठेकुआ अंदर से पक जाए. प्रक्रिया को दोहराएं और शेष आटे की गेंदों को डीप फ्राई करें।

चरण 6 उन्हें ठंडा होने दें और स्टोर करें

ठेकुआ तैयार है! इन्हें कमरे के तापमान पर ठंडा करें और एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story