×

Chhath Puja 2022: व्रती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है ये सूची, ध्यान से जुटा लें सारा सामान

Chhath Puja 2022: इन आवश्यक सामानों को जल्द से जल्द खरीद लेना चाहिए ताकि आपकी पूजा में कोई विघ्न न आए और पूजा बिना किसी बाधा के संपन्न हो।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Oct 2022 5:07 AM GMT
Chhath Puja 2022
X

छठ पूजा (photo: social media ) 

Chhath Puja 2022: छठ पूजा आज से शुरू हो गई है। व्रती माताओं ने नहाय खाय से इसकी शुरुआत कर दी है। संतान के सुख और खुशहाली के लिए किये जाने वाले इस व्रत का बहुत अधिक महत्व है। हालांकि जो महिलाएं इस व्रत को रखती हैं उन्हें पता है कि व्रत के लिए उन्हें किस किस सामान की जरूरत होती है फिर भी हम व्रती महिलाओं की सुविधा के बता रहे हैं कि छठ पूजा के लिए विशिष्ट सामग्री की तैयारी में एक सूची बनाना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। आपको इन आवश्यक सामानों को जल्द से जल्द खरीद लेना चाहिए ताकि आपकी पूजा में कोई विघ्न न आए और पूजा बिना किसी बाधा के संपन्न हो।

यदि आप पहली बार उपवास करने जा रहे हैं या अकेले हैं और पूजा सामग्री को जुटाने के बारे में चिंतित हैं और परेशान हैं तो हम आपको छठ त्योहार की सामग्री की एक सूची दे रहे हैं। इसके अनुसार आप सारी सामग्री जुटा लें।

छठ पूजा में आगे बढ़ने से पहले इन वस्तुओं और सामग्रियों की सूची अवश्य देखें:

-व्रत करने वाले व्यक्ति के साथ-साथ घर के अन्य सदस्यों को पूजा के दौरान पहनने के लिए नए कपड़े की आवश्यकता होती है। इसी खरीद कर रख लेना चाहिए।

-व्रत के लिए तीन दिन पहले ही साड़ी या धोती खरीद लेनी चाहिए।

-छठ पूजा उर्फ डावरी में प्रसाद रखने के लिए बांस की दो बड़ी टोकरियां पहले से लाकर रख लेनी चाहिए।

-सूर्य को अर्घ्य देने के लिए बांस या पीतल के पात्र का प्रयोग किया जाएगा जिसे आपको खरीद कर पूजा के सामान के साथ रख लेना चाहिए।

-छठ मैया और सूर्य देवता को अर्घ्य देने के लिए दूध और गंगा जल रखने के लिए एक सेट गिलास, लोटा और थाली पूजा सामग्री में रख लेनी चाहिए।

-नारियल पानी से भरा हुआ लेकर रख लेना चाहिए।

-5 गन्ने डंठल पत्तों के साथ लेने चाहिए देख लेना चाहिए गन्ना सूखा हुआ या खराब न हो।

-चावल, एक दर्जन दीये या दीया रख लेना चाहिए। इसके अलावा अगरबत्ती, कुमकुम, रोशनी, पारंपरिक सिंदूर, चौकी, ऐपण या अल्पना बनाने की सामग्री रख लेनी चाहिए। इसके अलावा केले के पत्ते के अलावा केला, सेब, शाहबलूत, हल्दी, मूली और अदरक का पौधा, शकरकंद और सुथनी (यम प्रजाति), सुपारी और शहद के अलावा मीठा. गुड़, गेहूं और चावल का आटा, गंगा जल और दूध और प्रसाद में थेक्वा रख लेना चाहिए।

अब आपकी पूजा सामग्री तैयार है। आप बिना परेशान हुए पूजा आरंभ कर सकती हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story