Chhath Puja List: छठ पूजा की कर लीजिये पूरी तैयारी, एक बार मिला लीजिये पूरी लिस्ट

Chhath Puja List: छठ पूजा की लिस्ट कहीं अधूरी न रह जाये इसके लिए आपको पहले से ही पूरी तैयारी कर लेनी होगी। कहते हैं कि इस दिन आपको नए कपड़े पहनने चाहिए।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Nov 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 17 Nov 2023 1:30 AM GMT)
Chhath Puja List
X

Chhath Puja List (Image Credit-Social Media)

Chhath Puja List: छठ पूजा की तैयारी में आप इस समय जुट गए होंगे वहीँ अगर आपकी लिस्ट पूरी हुई है या नहीं या फिर आपका कोई सामान छूट तो नहीं गया है। ऐसे में आपकी छठ पूजा की लिस्ट पूरी हो जाये और इसमें किसी तरह का कोई आइटम रह न जाये इसके लिए हम आपके लिए इस लिस्ट की हर एक चीज़ लेकर आये हैं।

छठ पूजा की लिस्ट कर लें पूरी

छठ पूजा की लिस्ट कहीं अधूरी न रह जाये इसके लिए आपको पहले से ही पूरी तैयारी कर लेनी होगी। कहते हैं कि इस दिन आपको नए कपड़े पहनने चाहिए। छठ का प्रसाद आपको बांस की टोकरियों में रखना होगा। तो आपको इसके लिए बांस की दो बड़ी टोकरियां खरीद लें। इसी टोकरी में पूजन की सभी सामग्री रखकर घर के पुरुष अपने सर पर रखकर नदी या तालाब पर जाकर पूजा करते हैं। इसके साथ ही आपको सूप की भी ज़रूरत होती है। आप बांस और पीतल किसी का भी सूप ले सकतीं हैं। छठ की पूजा में दोनों में से किसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ आपको दूध और जल का एक गिलास, लोटा या फिर कलश और थाली भी साथ में रखनी होगी।

छठ पूजन के लिए आवश्यक चीज़ें

छठ पूजन में गन्ने को काफी ज़रूरी माना जाता है। इसके लिए आपको पांच गन्ने की ज़रूरत होगी जिसमे पत्ते लगे हों। इसके अलावा नारियल, अक्षत, पीला सिन्दूर, दीपक, घी, चंदन, धूपबत्ती, अगरबत्ती, कुमकुम,फूल, बाती,हरे पान के पत्ते, शहद, माचिस, अगरबत्ती चीज़ों को अपनी लिस्ट में शामिल कर लें। इसके साथ ही साथ आपको बड़ा वाला मीठा नींबू,हल्दी, मूली और अदरक का हरा पौधा, केला और नाशपाती ये सब कुछ रखना होगा। इसके अलावा शकरकंदी और सुथनी भी ज़रूर लें। मिठाई, गुड़, गेंहू और चावल का आटा भी आपको अपनी इस लिस्ट में रखना होगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story