×

Health Benefits of Chia Seeds: चिया बीजों के सेवन से होते हैं जादुई स्वास्थ्य लाभ, ब्लड प्रेशर भी करता है कंट्रोल

Health benefits of Chia seeds: चिया बीज फाइबर से भरपूर होते हैं; सौ ग्राम हमें करीब 40 ग्राम आहार फाइबर देगा। फाइबर पाचन के लिए एक उत्कृष्ट एजेंट है और कब्ज और कई अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को रोकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Oct 2022 9:28 AM GMT
chia seeds benefits
X

chia seeds benefits (Image credit: social media)

Health benefits of Chia seeds: चिया बीज फूल वाले पौधे के खाद्य बीज हैं जिन्हें साल्विया हिस्पैनिका के नाम से जाना जाता है जो टकसाल परिवार से संबंधित है। बीज लगभग 2 मिमी व्यास के साथ हीड्रोस्कोपिक होते हैं। चिया बीज पोषक तत्वों और खनिजों से भरे होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। वे सदियों से मनुष्यों द्वारा उपयोग किए जाते रहे हैं और उनका उपयोग एज़्टेक और मायांस के समय से होता है जब यह मुख्य आहार का हिस्सा था। बीज में एक चिकित्सा अनुप्रयोग भी होता है जो प्राचीन दवाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ:

ये पाचन के लिए होते हैं अच्छे

चिया बीज फाइबर से भरपूर होते हैं; सौ ग्राम हमें करीब 40 ग्राम आहार फाइबर देगा। फाइबर पाचन के लिए एक उत्कृष्ट एजेंट है और कब्ज और कई अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को रोकता है। बीजों में घुलनशील फाइबर पानी को अवशोषित कर लेते हैं जिससे वे आपके पेट में फैल जाते हैं और जब आप इन्हें खाते हैं तो आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है।

यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कर देता है धीमा

चिया के बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं जो कोशिका क्षति का कारण बनते हैं और त्वचा के ऊतकों को खराब करते हैं। मुक्त कण त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं और त्वचा को चमकने और उसे स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

वे पुरानी सूजन को कम करने में करते हैं मदद

चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो सूजन को कम करने और बहुत अच्छा प्रभाव डालने में मदद कर सकता है। वास्तव में एक अध्ययन से पता चलता है कि हर दिन 37 ग्राम चिया बीज खाने से सूजन को कम करने में मदद मिलती है। यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

चिया बीज रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में कर सकते हैं मदद

यह वास्तव में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और स्थिर करने में मदद कर सकता है जो इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने में मदद कर सकता है जो मधुमेह और उच्च रक्त शर्करा जैसे प्रमुख स्वास्थ्य मुद्दों से बचने में मदद करता है। चिया के बीज उस दर को धीमा कर देते हैं जिस पर शरीर ग्लूकोज छोड़ता है, कार्बोहाइड्रेट की खपत के बाद रक्त शर्करा में वृद्धि को कम करता है।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा

इसमें फास्फोरस और कैल्शियम सहित कई सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत मददगार होता है और चिया सीड्स में प्रोटीन भी होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों को बढ़ाने में भी मददगार होता है।

यह रक्तचाप को कर सकता है कम

कुछ अध्ययनों के अनुसार, चिया के बीज उच्च रक्तचाप वाले लोगों में बीपी भी कम कर सकते हैं जो हृदय रोग के लिए प्रमुख जोखिम है। चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय को शरीर के सभी हिस्सों, विशेषकर मस्तिष्क में रक्त को ठीक से पंप करने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story