×

Chicken Akbari Recipe: चिकन अकबरी का स्वादिष्ट स्वाद लेने के लिए जान लें इसकी ख़ास रेसिपी

Chicken Akbari Recipe: तो आइये जानते हैं घर पर चिकन अकबरी बनाने का तरीका...

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Nov 2022 1:25 PM GMT
Chicken Akbari Recipe
X

Chicken Akbari Recipe (Image credit: social media)

Chicken Akbari Recipe: मुगलई व्यंजनों ने हमें शाही व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला दी है, लेकिन इसने बहुत सारे व्यंजनों को भी अपनाया है जो भारत के मूल व्यंजनों का हिस्सा रहे हैं। अधिकांश मुगल शासक भी बड़े खाने के शौकीन थे और उन्हें नए व्यंजनों को आजमाना पसंद था। वे जिस चीज को भी पसंद करते थे, वह अपने नाम हो जाती थी। चिकन अकबरी भी उन्हीं व्यंजनों में से एक है। यह राजपूती मुर्ग मुसम्मन था जिसे अकबर वास्तव में पसंद करता था और इसका नाम बदलकर चिकन अकबरी रख दिया। यह व्यंजन तैयार करना बहुत मुश्किल नहीं है, भले ही यह प्रक्रिया पहली बार में डराने वाली लग सकती है, लेकिन स्वाद वास्तव में इसके लायक है। पूरे जादू को इस व्यंजन की खाना पकाने की तकनीक को श्रेय दिया जा सकता है, और यह स्वादिष्ट मैरिनेशन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और डिश को धीमी आंच पर तब तक पकने दें जब तक कि यह पक न जाए। ऐसा तब होता है जब सभी स्वाद एक साथ आते हैं और परिणामस्वरूप कुछ स्वादिष्ट होता है। आज ही इस रेसिपी को घर पर ट्राई करें।

तो आइये जानते हैं घर पर चिकन अकबरी बनाने का तरीका


चिकन अकबरी बनाने की सामग्री

4 सर्विंग्स

500 ग्राम चिकन

2 हरी मिर्च

1 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट

1/2 कप दही (दही)

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 चम्मच दालचीनी

2 लौंग

50 ग्राम काजू

2 बड़े चम्मच सरसों का तेल

1 मुट्ठी धनिया पत्ती

1/2 कप प्याज

1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट

1/2 कप टमाटर

1 1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर

1 छोटा चम्मच हल्दी

2 हरी इलायची

50 ग्राम नारियल

2 चम्मच धनिया पाउडर

2 बड़े चम्मच घी

नमक आवश्यकता अनुसार


बनाने की विधि

स्टेप 1 मसाला तैयार करें

शुरू करने के लिए, अपने चिकन को ताजे पानी से अच्छी तरह धो लें और इसे थपथपाकर सुखा लें। - अब एक पैन लें और उसमें घी या तेल डालें. अपने सारे मसाले जैसे दालचीनी, हरी इलायची और लौंग डालें और इन्हें तेल में 40 सेकंड के लिए भुनने दें। हरी मिर्च, कटा हुआ प्याज डालें, उन्हें पारदर्शी होने तक भूनें। फिर अदरक-लहसुन का पेस्ट और बारीक कटे टमाटर डालें। टमाटर को जल्दी पकाने के लिए नमक डालें।

स्टेप 2 चिकन डालें और पकाएँ

इस बिंदु पर, चिकन में डालें और रंग बदलने तक इसे पकने दें। सभी मसाले डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और इसे सभी तरफ से समान रूप से पकने दें। - अब दही डालकर ढक्कन बंद कर दें.

स्टेप 3 काजू-नारियल का पेस्ट डालें, पकाएँ और परोसें

- इसी बीच, काजू को नारियल के गूदे के साथ पीस लें और ग्राइंडर में आवश्यकतानुसार थोड़ा सा पानी डालकर बारीक पेस्ट बना लें. एक बार जब आप देखें कि चिकन से तेल अलग होने लगा है, तो इस पेस्ट को और कटा हरा धनिया के साथ ½ कप पानी डालें। अगले 5 मिनट के लिए ढककर पकाएं। गरमा - गरम रोटियों के साथ परोसें।


जरुरी टिप्स :

चिकन अकबरी को आंच से उतारने से पहले आप 1/2 टेबल स्पून कसूरी मेथी भी अपनी हथेलियों में रगड़ कर मिला सकते हैं। अगर आपको अपने चिकन करी में टमाटर का स्वाद पसंद है, तो आप स्टेप 1 में अपने कटे हुए टमाटरों में से 1/2 बचा सकते हैं और उन्हें स्टेप 3 में काजू और नारियल के पेस्ट के साथ मिला सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story